Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

नेरुल का सूचना भवन मिडिया के लिए उपयोगी साबित होगा – मुख्यमंत्री ठाकरे 

 नवी मुंबई [ युनिस खान ] पूर्व और वर्तमान मीडिया में हुए परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विश्वास व्यक्त किया है कि सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का ‘सूचना भवन’ मीडिया के लिए उपयोगी साबित होगा।
        सूचना एवं जनसंपर्क महानिदेशालय और सिडको के बीच आज मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की उपस्थिति में नवी मुंबई के नेरुल में सूचना भवन भवन के हस्तांतरण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कपूर और सिडको के प्रबंध निदेशक  डा संजय मुखर्जी को एमओयू सौंपा गया।  कार्यक्रम का आयोजन सह्याद्री गेस्ट हाउस में किया गया।  इस अवसर पर अदिति तटकरे, मुख्य सचिव मनुकुमार श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव विकास खड़गे उपस्थित थे।
         इस अवसर पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि मैं कुछ समय के लिए दैनिक सामना का संपादक भी था, इसलिए मैं छोटी उम्र से ही राजनीति और पत्रकारिता के बीच के संबंध को देखते हुए बड़ा हुआ हूं। इसलिए पत्रकारिता से मेरा स्थायी संबंध है। अतीत और वर्तमान का मीडिया बहुत बदल गया है और कील ब्लॉकों की टाइपसेटिंग से लेकर मोबाइल तक पत्रकारिता का सफर अचरज भरा है।  सूचना अब दुनिया भर में एक पल में भेजी जा सकती है, और सूचना भवन निश्चित रूप से पत्रकारों के लिए इस काम को करने के लिए एक जगह बैठने में सक्षम होने के लिए उपयोगी होगा।  कई समाचार गलत सूचना पर आधारित होते हैं, और तथ्यों को समय-समय पर जनता के सामने प्रस्तुत किया जाना चाहिए।  सूचना निर्माण की अवधारणा महत्वपूर्ण है और मुख्यमंत्री ने यहां शुरू की जाने वाली गतिविधियों की विस्तृत योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए।
      राज्य मंत्री अदिति तटकरे ने सूचना एवं जनसंपर्क महानिदेशालय के कार्य की सराहना की।  उन्होंने कहा कि नवी मुंबई के नेरुल में सूचना भवन का अत्याधुनिक भवन विभाग के कार्य में उपयोगी होगा।  इस सूचना भवन में पत्रकार संघों के कार्यक्रमों के साथ महानिदेशालय की पुस्तकों का डिजिटलीकरण कर जल्द ही डिजिटल लाइब्रेरी शुरू की जाएगी। यह विश्वास व्यक्त करते हुए सूचना एवं जनसंपर्क राज्य मंत्री तटकरे ने जानकारी दिया।
        प्रमुख सचिव और सूचना एवं जनसंपर्क महानिदेशक दीपक कपूर ने गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।  उन्होंने कहा कि सूचना एवं जनसंपर्क महानिदेशालय समाचार एकत्र करने के साथ-साथ सूचनाओं का विश्लेषण भी करता है।  विभाग द्वारा हाल ही में नई तकनीक को अपनाने से काम करने के तरीके बदल गए हैं।  इस परिवर्तित कार्य पद्धति के लिए सूचना निर्माण की अवधारणा उपयोगी होगी। इस सूचना भवन में मीडिया रिस्पांस सेंटर, डिजिटल लाइब्रेरी, मीडिया ट्रेनिंग सेंटर और प्रेस रूम की स्थापना की जाएगी।
        निदेशक (समाचार-जनसंपर्क) दयानंद कांबले, कोंकण संभाग के सूचना उप निदेशक डा  गणेश मुले , उप निदेशक (प्रकाशन) अनिल अलूरकर, सिडको जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती प्रिया रतंबे सहित सूचना एवं जनसंपर्क एवं सिडको के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
          नेरुल, नवी मुंबई में सूचना और जनसंपर्क महानिदेशालय सिडको भवन के करीब 6 हजार 883 वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र में सूचना भवन का निर्माण शुरू किया जाएगा। इमारत भूतल और पहली मंजिल की इमारतों में सम्मेलन कक्ष, कार्यालय, बहुउद्देश्यीय हॉल, अतिथि कक्ष, प्रतीक्षालय, रसोई, पार्किंग और अन्य सुविधाएं हैं।भवन निर्माण पर लगभग 2.58 करोड़ रुपये का व्यय हुआ है। इसमें अपडेटेड स्टूडियो, लाइव स्ट्रीमिंग सुविधा, राज्य स्तरीय मीडिया ट्रेनिंग सेंटर, प्रेस रूम, लाइब्रेरी, डिजिटल लाइब्रेरी, विभिन्न प्रकाशन गैलरी, प्रदर्शनी गैलरी, दुर्लभ फोटो गैलरी, दुर्लभ ऑडियो ऑडियो गैलरी, सोशल मीडिया रूम, प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम, मीडिया रिस्पांस सेंटर आदि की सुविधा उपलब्ध होगी।

संबंधित पोस्ट

एका मोबिलिटी ने कचरा इकट्ठा करने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के लिए पुणे मनपा के साथ कीसाझेदारी 

Aman Samachar

राकांपा नेता शरद पवार के जन्मदिन के उपलक्ष में108 सफाई कर्मी कोरोना योद्धा पुरस्कार से सम्मानित 

Aman Samachar

Numeric ने UPS मेंटीनेस में सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस स्थापित किेए 

Aman Samachar

हाथरस कांड की शिकार महिला को भाजपा नेताओं के अपमानित करने के विरोध में पोस्टकार्ड कैंप

Aman Samachar

नागरिकों की सुविधा के लिए किसन नगर में कलस्टर सेल का अस्थाई कार्यालय शुरू करने की कांग्रेस की मांग 

Aman Samachar

महिला दिवस पर उत्कृष्ट सेवा देने वाली आँगनवाडी सेविकाओं का जिलापरिषद ने किया पुरस्कृत 

Aman Samachar
error: Content is protected !!