Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

मुंबई सेंट्रल के वॉकहार्ट अस्पताल में ब्लॅक फंगस पर सफलतापूर्वक इलाज

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] एक 70 वर्षीय व्यक्ति का 5 जनवरी को कोविड परीक्षण हुआ था और उसे एनीमिया की शिकायत के साथ 12 जनवरी को मुंबई सेंट्रल के वॉकहार्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने तुरंत डायबिटिक कीटोएसिडोसिस का इलाज शुरू किया और आवश्यक परीक्षण किए। उस समय मरीज स्टेरॉयड पर नहीं था।
      तीसरे दिन यानी 14 जनवरी को डॉ. हनी सावला, सलाहकार आंतरिक चिकित्सा (उपचार करने वाले चिकित्सक) शाम के दौर में गए, उस वक्त  रोगी ने गाल में दर्द की शिकायत की जो असामान्य था और एक सूजन थी जो प्रवेश के दौरान अनुपस्थित थी। एमआरआई ने क्रोनिक साइनसिसिस दिखाया लेकिन हड्डी का कोई नुकसान नहीं हुआ।
     लेकिन अगले दिन, उन्होंने अपने चेहरे के बाईं ओर सूजन और दर्द विकसित किया और उन्हें लेड एडिमाटोसिस का पता चला। कोह माउंट पर नेज़ल स्वैब भेजे गए, जिसमें फंगल हाइफ़े के विकास का पता चला। लगभग रात 9:00 बजे, एक ईएनटी सर्जन ने मलबे के साथ एफईएसएस का प्रदर्शन किया और नाक गुहा में काला रंग पाया और नेक्रोटिक ऊतक को नष्ट कर दिया जिसे आवश्यक जांच के लिए भेजा गया था। जांच ने ब्लॅक फंगस के विकास की पुष्टि की।
          डॉक्टर ने तुरंत मरीज का सभी जरूरी इलाज शुरू किया और अब मरीज की हालत स्थिर है और वह फिलहाल अंतःशिरा एंटीफंगल पर है। डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें अभी भी कई मलबे और लंबे समय तक एंटिफंगल उपचार से गुजरना होगा।

संबंधित पोस्ट

वसंत डावखरे की स्मृति में कोंकण के 11 संस्था निदेशक और 165 शिक्षक सम्मानित

Aman Samachar

राज्य सरकार ने केंद्र से मांगे 200 मैट्रिक टन आक्सीजन व 10 आयएसओ टैंकर्स

Aman Samachar

एयू बैंक ने वित्तीय वर्ष 23 की तीसरी तिमाही में 393 करोड़ रुपये का लाभ किया अर्जित 

Aman Samachar

अनाधिकृत निर्माण व फ्लाई ओवर के नीचे अतिक्रमण के खिलाफ मनपा ने की कार्रवाई

Aman Samachar

मुंबई विश्वविद्यालय के ठाणे उप-केंद्र को आनंद दिघे नाम देने का सीनेट में प्रस्ताव पारित

Aman Samachar

एफएडीए का “ऑटो समिट 2023 – फिट ऐंड फ्यूचर रेडी” का 12वां संस्करण संपन्न

Aman Samachar
error: Content is protected !!