Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़स्वास्थ्य

72 वर्षीय मोटापे से ग्रस्त महिला का वॉकहार्ट अस्पताल में स्तन कैंसर का सफलतापूर्वक किया इलाज

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] फ्रोजन शोल्डर वाली एक 72 वर्षीय महिला और उसका वजन लगभग 115 किलोग्राम थादूसरे चरण में स्तन कैंसर का पता चला था। गांठ दाहिने स्तन पर पाई गईजहां उसका कंधा जम गया था। नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम (एनसीआरपी) द्वारा प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट के अनुसारकैंसर के मामलों की संख्या 2020 में 13.9 लाख से बढ़कर 2025 तक 15.7 लाख हो जाने की संभावना हैजो लगभग 20% की वृद्धि है हालांकिएक अच्छी बात यह है कि कम से कम एक तिहाई आम कैंसर को रोका जा सकता है।

मुंबई सेंट्रल के वॉकहार्ट अस्पताल में कंसल्टेंट ओन्को सर्जन डॉ मेघल सांघवी ने कहा, “यह मामला बेहद महत्वपूर्ण और गंभीर था क्योंकि महिला मोटापे से ग्रस्त थी और गांठ के एक ही तरफ का कंधा जम गया था। लेकिन चूंकि कैंसर द्वितीय चरण में थाइसलिए आगे की जटिलताओं से बचने के लिए तुरंत ऑपरेशन की योजना बनाई गई थी। विकिरण पूरी तरह से टल गया और रोगी को केवल हार्मोन थेरेपी दी गई।

इरा रोड्रिग्स (72 साल की मरीज) ने कहा, “जब मुझे स्तन कैंसर का पता चला तो मैं चौंक गई थी। दूसरी चिंता मेरे फ्रोजन शोल्डर की थी जिससे मैं पीड़ित था। मैं भाग्यशाली थी कि प्रारंभिक अवस्था में निदान किया गया। डॉक्टर के भरोसे ने मेरे सारे डर को दूर कर दिया। कीमोथेरेपी या विकिरण के बजाय मुझे एक हार्मोन थेरेपी दी गई है जो एक मौखिक गोली है। मैं लोगों से स्तन की स्वयं जांच करने का आग्रह करता हूं और यदि गांठ पाई जाती है तो तत्काल ऑन्कोलॉजिस्ट के पास जाना चाहिए। जल्दी पता लगाने से सफल उपचार परिणामों की संभावना में सुधार करने में मदद मिलती है।”

स्तन कैंसर के जोखिम को बढ़ाने वाले कारक व्यायाम की कमीशराबवजन बढ़नाहार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपीस्तन या डिम्बग्रंथि के कैंसर का पारिवारिक इतिहास है। प्रारंभिक मेनार्चे और देर से रजोनिवृत्ति भी स्तन कैंसर के जोखिम कारकों में से एक हैं। गर्भावस्था और स्तनपान से स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

संबंधित पोस्ट

एंटीजन टेस्टिंग शिबिर में 350 लोगों की जांच में 3 आटोरिक्शा चालक पॉजिटिव मिले

Aman Samachar

रेनॉल्ट ने राष्ट्रव्यापी समर कैंप 2022 की घोषणा की

Aman Samachar

वी-ट्रांस (इंडिया) लिमिटेड ने दीपक राठी को ग्रुप के मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया

Aman Samachar

राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री यशवंतराव चव्हाण की पुण्यतिथि पर कांग्रेस के आरोग्य शिबिर का लोगों ने लिया लाभ 

Aman Samachar

सांसद राहुल गांधी मामले की अगली पेशी 22 फरवरी को

Aman Samachar

फ़नस्कूल ने भारत में रूबिक क्यूब बनाने और वितरित करने के प्राप्त किए अधिकार

Aman Samachar
error: Content is protected !!