Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

कोरोना प्रभावित अवधि व लाकडाउन में नवी मुंबई शहर का वायु प्रदुषण घटा ,आकाश हुआ साफ़ 

नवी मुंबई [ युनिस खान ] कोरोना-प्रभावित अवधि के दौरान लॉकडाउन ने वायु प्रदूषण को बहुत कम कर दिया और आकाश को साफ और नीला बना दिया।  उस संबंध में, संयुक्त राष्ट्र ने 2020 से 7 सितंबर को ब्लू स्काई के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस के रूप में मनाना शुरू कर दिया है।
इस संबंध में इस वर्ष नवी मुंबई मनपा की ओर से आयुक्त अभिजीत बांगर के मार्गदर्शन में मनपा मुख्यालय में पर्यावरण कार्यशाला का आयोजन कर ‘ब्लू स्काई के लिए स्वच्छ वायु दिवस’ मनाने के लिए एक विशेष पहल का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर संस्था के मुख्य वैज्ञानिक डा नितिन गोयल ने मुख्य वक्ता के रूप में वायु प्रदूषण के स्रोतों, वायु प्रदूषण के प्रतिकूल प्रभावों और वायु प्रदूषण को कम करने के उपायों पर विस्तृत जानकारी दी।
           क्षेत्रीय वाहन विभाग के वाहन निरीक्षक रश्मि पगार ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए परिवहन विभाग द्वारा की जा उपायों की जानकारी दी।  महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के उप क्षेत्रीय अधिकारी जयंत कदम ने कहा कि नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए बोर्ड प्रदूषण के स्रोतों पर सटीक और त्वरित जानकारी प्राप्त करने के लिए नियंत्रित वायु गुणवत्ता केंद्र (सीएएक्यूएमएस) स्थापित कर रहा है। घनकचरा प्रबंधन विभाग के उपायुक्त डॉ. बाबासाहेब राजले ने घनकचरा प्रबंधन के साथ-साथ नवी मुंबई मनपा द्वारा निर्माण और फुटवर्क वेस्ट के क्षेत्र में किए जा रहे उपायों और परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी। नगर अभियंता संजय देसाई की अध्यक्षता में आयोजित विशेष कार्यशाला में अतिरिक्त नगर अभियंता मनोज पाटिल , शिरीष अरादवाद ,  आरती सोनी, ठाणे बेलापुर औद्योगिक असोसिएशन के मंगेश ब्रम्हे सहित नवी मुंबई मनपा के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

संबंधित पोस्ट

यश ऊर्फ रॉकी के एंथेम ‘तूफान’ से ‘केजीएफ: चैप्‍टर 2’ का काउंटडाउन शुरू

Aman Samachar

एचसीएल ग्रांट के सातवें संस्करण में NGOs को ₹16.5 करोड़ के अनुदान की घोषणा की

Aman Samachar

फायर आडिट रिपोर्ट न देने वाली शहर निजी अस्पतालों को व्यवसाय की अनुमति नहीं 

Aman Samachar

रेमडेसिविर इंजेक्शन के दुरुपयोग की निगरानी के लिए विशेष दल गठित

Aman Samachar

एटीसी सीएसआर फाउंडेशन इंडिया व अपोलो टेलीमेडिसिन नेटवर्किंग ने एमपी में पांच डिजिटल डिस्पेंसरी खोली 

Aman Samachar

आग लगने की घटनाओं से बचाव के लिए टोरेंट पावर की ग्राहकों से अपील

Aman Samachar
error: Content is protected !!