Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

कोंकण विभाग के पांच जिलों में 1256 किमी लंबी सड़कों के लिए 125 करोड़ 60 लाख निधि आवंटित 

ठाणे [ युनिस खान ] राज्य में मौजूदा सड़कों को अपग्रेड करने के लिए मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना फेज-1 की तर्ज पर योजना का दूसरा चरण शुरू किया गया है।  इसके लिए प्रत्येक वर्ष जिला योजना समिति को उपलब्ध धनराशि का 10 फीसदी जिला योजना समिति को मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के द्वतीय चरण हेतु उपलब्ध कराया जायेगा। सड़क क्षेत्र के लिए प्रदान की गई धनराशि के अलावा, यह निधि कोंकण क्षेत्र के ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग जिलों में योजना के दूसरे चरण में कुल 1256 किलोमीटर की दूरी तय करता है। इसके लिए इस वर्ष कोंकण विभाग के जिलों को कुल 125 करोड़ 60 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई है।  इस संबंध में योजना विभाग ने 18 मई को शासनादेश जारी किया है।
         मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना द्वितीय चरण के लिए ठाणे जिले को 130 किमी लंबी सड़क, पालघर जिले को 251 किमी, रायगढ़ को 243 किमी, रत्नागिरी को 359 किमी और सिंधुदुर्ग को 273 किमी लंबी सड़क दी गई है।  इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक जिले को 75 लाख रुपये प्रति किमी खर्च करने की उम्मीद है। ठाणे जिले से 97 करोड़ 50 लाख रुपये, पालघर 188 करोड़ रुपये, रुपये खर्च करने की उम्मीद है।
          इन कार्यों के लिए जिला वार्षिक योजना के तहत वर्ष 2022 – 23 में ठाणे जिले को 13 करोड़, पालघर को 25 करोड़ 10 लाख, रायगढ़ को 24 करोड़ 30 लाख, रत्नागिरी को 35 करोड़ 90 लाख और सिंधुदुर्ग को 27 करोड़ 30 लाख की सहायता दी जाएगी।  इस कार्य के लिए प्रत्येक जिले को वर्ष 2022 – 23 के सामान ही 2023-24 में निधि प्रदान की होगी।
          मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना द्वितीय चरण में ग्रामीण सड़कों के उन्नयन हेतु 10 हजार किमी.  ऐसा दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  इसके अंतर्गत निर्धारित उद्देश्य के अनुसार सड़क की लंबाई जिलेवार आबंटित की गई है।  ग्रामीण विकास विभाग द्वारा सड़क की लंबाई के जिलेवार आवंटन के अनुसार, सरकार ने रुपये प्रदान करने की मंजूरी दी है। यह निधि जिला वार्षिक योजना के अन्तर्गत क्रियान्वित की जाने वाली सड़क सम्बन्धी योजनाओं के लिये उपलब्ध करायी गयी धनराशि के अतिरिक्त होगी।

संबंधित पोस्ट

विंजो के भारतीय ऑफ-प्लेस्टोर प्रॉडक्ट्स कंपनी के यूजर्स की संख्या भारत में 100 मिलियन

Aman Samachar

विधायक निधि से एड डावखरे ने सिविल अस्पताल को उपलब्ध कराया दो वेंटिलेटर 

Aman Samachar

500 वर्गफुट तक के घरों का संपत्ति कर माफ़ करने का प्रस्ताव मंजूर

Aman Samachar

 आकाश इंस्टीट्यूट के छात्र मेधांश बिरादर इंडियन ओलंपियाड क्वालिफायर इन बायोलॉजी परीक्षा में नेशनल टॉपर बने

Aman Samachar

भिवंडी वंजारपट्टी नाका के उड्डाणपुल का भारतरत्न डा.एपीजे अब्दुल कलाम का नामकरण

Aman Samachar

सराफा व्यवसायी भरत जैन की हत्या मामले मुख्य सूत्रधार की गिरफ़्तारी की भाजपा ने की मांग 

Aman Samachar
error: Content is protected !!