Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
खास खबरब्रेकिंग न्यूज़

 आकाश इंस्टीट्यूट के छात्र मेधांश बिरादर इंडियन ओलंपियाड क्वालिफायर इन बायोलॉजी परीक्षा में नेशनल टॉपर बने

मुंबई,  एक प्रभावशाली परिणाम में, तेलंगाना के कोठापेट में आकाश इंस्टीट्यूट की शाखा के मेधांश बिरादर ने प्रतिष्ठित इंडियन ओलंपियाड क्वालीफायर इन बायोलॉजी (IOQB) परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है। उन्होंने IOQB में राष्ट्रीय रैंक 1 हासिल किया है जो कि भारतीय राष्ट्रीय स्तर के विज्ञान ओलंपियाड के दूसरे चरण की परीक्षा है। इस परीक्षा का आयोजन एसोसिएशन ऑफ टीचर्स इन बायोलॉजिकल साइंसेज द्वारा इंडियन एसोसिएशन ऑक्सफ फिजिक्स टीचर्स और होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (HBCSE) के सहयोग से किया जाता है। हर साल 12वीं या उससे कम के 30,000 से अधिक छात्र इस परीक्षा में बैठते हैं।

    IOQB 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए है, हालांकि 11 वीं कक्षा के छात्रों को भी परीक्षा देने की अनुमति है। एक निर्दिष्ट राज्यवार कोटा है जिसके अनुसार छात्रों को अगले चरण के लिए चुना जाता है। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष दस अंकों (जिसे मेरिट इंडेक्स स्कोर कहा जाता है) के औसत का 80% से अधिक स्कोर करने वाले सभी छात्र स्वतः ही राज्यवार कोटा के बावजूद चयनित हो जाते हैं।

प्रभावशाली परिणाम पर मेधांश को बधाई देते हुए, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के मैनेजिंग डायरेक्टर, श्री आकाश चौधरी ने कहा कि हमें अपने छात्र पर बहुत गर्व है, जिसने इस कठिन परिस्थिति में भी एक अनुकरणीय परिणाम हासिल किया है। हम उन्हें राष्ट्रीय टॉपर बनने और IOQB परीक्षा 2021 को पास करने पर बधाई देते हैं। यह उनके NEET/JEE सपनों को प्राप्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। हम समर्थन देने के लिए माता-पिता को भी धन्यवाद देना चाहते हैं। इसका श्रेय हमारे छात्र और संकायों द्वारा की गई कड़ी मेहनत के साथ-साथ संस्थान में गुणवत्ता परीक्षण की तैयारी को जाता है। मैं उन्हें अगले दौर के लिए शुभकामनाएं देता हूं।”

   IOQB में प्रदर्शन के आधार पर, मेरिट सूची में शीर्ष छात्रों का चयन जीव विज्ञान में स्टेज III ओरिएंटेशन कैंप (OC) के लिए किया जाता है। चयनित टीम सिद्धांत और प्रयोगों में HBCSE में एक कठोर प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरती है। प्रायोगिक प्रशिक्षण के उद्देश्य से HBCSE में विशेष प्रयोगशालाएँ विकसित की गई हैं। HBCSE और देश भर के विभिन्न संस्थानों के संसाधन व्यक्ति, छात्रों को प्रशिक्षित करते हैं।

ओलंपियाड कार्यक्रम, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में भारतीय छात्रों की भागीदारी के साथ संपन्न होता है (प्रत्येक विषय में 4-6)।आकाश इंस्टीट्यूट का उद्देश्य अकादमिक सफलता प्राप्त करने के लिए छात्रों को उनकी खोज में मदद करना है। इसकी राष्ट्रीय अकादमिक टीम के नेतृत्व में पाठ्यक्रम और सामग्री विकास और संकाय प्रशिक्षण और निगरानी के लिए एक केंद्रीकृत इन-हाउस प्रक्रिया है। इन वर्षों में, आकाश के छात्रों ने विभिन्न मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं, प्रतियोगी और ओलंपियाड में चयन का ट्रैक रिकॉर्ड साबित किया है।

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के बारे में

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) मेडिकल (NEET) और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (JEE), स्कूल / बोर्ड परीक्षा और NTSE, KVPY और ओलंपियाड जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए व्यापक परीक्षा तैयारी सेवाएं प्रदान करता है। “आकाश” ब्रांड गुणवत्तापूर्ण कोचिंग और विभिन्न मेडिकल (NEET) और JEE/इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं, छात्रवृत्ति परीक्षाओं और ओलंपियाड में एक सिद्ध छात्र चयन ट्रैक रिकॉर्ड से जुड़ा है।

परीक्षण की तैयारी उद्योग में 33 से अधिक वर्षों के परिचालन अनुभव के साथ, कंपनी के पास मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं और कई फाउंडेशन स्तर की छात्रवृत्ति परीक्षाओं / ओलंपियाड में बड़ी संख्या में चयन हैं, जो 200+ आकाश केंद्रों (फ्रैंचाइज़ी सहित) का एक अखिल भारतीय नेटवर्क है। और 250,000 से अधिक की वार्षिक छात्र संख्या।आकाश समूह में थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड (बायजू) के साथ-साथ दुनिया की सबसे बड़ी प्राइवेट इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन का निवेश है।

www.aakash.ac.in

संबंधित पोस्ट

फुटपाथ व उड़ानपुलों के नीचे रहने वाले बेघर , निराधार लोगों का मनपा ने शुरू किया टीकाकरण

Aman Samachar

कानूनी सेवा शिविर नागरिकों के न्यायसंगत अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए उपयोगी  – न्यायमूर्ति ए. ए. सैयद

Aman Samachar

वडार समाज के अध्यक्ष बने बाबण्णा कुशाळकर

Aman Samachar

मुख्यमंत्री शिंदे को टाइटेनिक बनाने की साजिश कर रहे हैं तथाकथित चाणक्य – आनंद परांजपे 

Aman Samachar

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ओर से मैं सुरक्षित बैंकिंग विषय पर संगोष्ठी

Aman Samachar

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु मार्गदर्शन शिविर में सफलता के गुर सिखाया गया  

Aman Samachar
error: Content is protected !!