Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

मनपा क्षेत्र के दिव्यांग व्यक्तियों को स्टाल उपलब्ध करने का मनपा आयुक्त ने दिए निर्देश 

नवी मुंबई  [ युनिस खान ] नवी मुंबई मनपा ने दिव्यांग व्यक्तियों को मुख्यधारा में लाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने पिछले कई वर्षों से जमीन के अभाव में रुके स्टाल वितरण में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। दिव्यांगों को स्टालों के आवंटन के लिए सिडको से 14 भूखंड हस्तांतरित किए गए हैं।
         नवी मुंबई मनपा दिव्यांगों के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाओं और गतिविधियों को लागू कर रही है। मनपा का वाशी में  ईटीसी डिसेबिलिटी एजुकेशन ट्रेनिंग एंड सर्विस फैसिलिटी सेंटर देश के अग्रणी केंद्रों में से एक है। जो विभिन्न प्रकार के दिव्यांग  व्यक्तियों को एक छत के नीचे शिक्षा प्रशिक्षण और सेवाएं प्रदान करता है। दिव्यांगों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने व सशक्तिकरण के लिए स्टाल लगाने की योजना है। इसके दिव्यांगों से आवेदन मांगे गए हैं।  सिडको को दिव्यांगों के लिए स्टॉल के लिए जगह उपलब्ध कराने को कहा गया था।14 प्लॉट ट्रांसफर करने की कार्रवाई की गई है।  इस संबंध में अभिजीत बांगर ने कार्य में तेजी लाने और यथाशीघ्र स्टाल उपलब्ध कराने के लिए संपत्ति विभाग की बैठक बुलाई थी। उन्होंने निर्देश दिया कि अगले एक माह के भीतर मामले में तेजी लाई जाए।
        सिडको द्वारा हस्तांतरित भूखंडों के उपयोग के लिए वास्तुकला विभाग को एक महीने की अवधि के भीतर समानांतर में विकास कार्य पूरा करना चाहिए। मनपा आयुक्त बांगर ने यह भी निर्देश दिए कि स्टालों का निर्माण कर दिव्यांगों को सुविधाएं मुहैया कराई जाएं  आयुक्त ने अभियांत्रिकी विभाग को अगले एक माह में प्लाटों को उपयोग योग्य बनाने के निर्देश देते हुए संपत्ति विभाग को स्टालों के निर्माण एवं लाभार्थी सूची के संबंध में प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिये हैं।
        मनपा आयुक्त बांगर ने यह भी निर्देश दिया कि इसके लिए भूखंड का विकास करते समय वहां आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए और दिव्यांगों के उपयोग की सुविधा के लिए शौचालय की सुविधा प्रदान की जानी चाहिए।  सुझाव दिया गया कि इन 14 भूखण्डों का निरीक्षण कार्यकारी अभियंता के साथ सहायक आयुक्त एवं विभागीय अधिकारी द्वारा किया जाये।  आयुक्त बांगर ने निर्देश दिया कि कुछ भूखंडों का निरीक्षण संपत्ति विभाग के उपायुक्त और नगर अभियंता द्वारा संयुक्त रूप से किया जाए।

संबंधित पोस्ट

भाजपा नगर सेवक के कार्यालय पर हमला , सीसीटीवी कैमरे में घटना कैद 

Aman Samachar

भारत के प्रमुख प्रीमियम इलेक्ट्रिक बस ब्रांड न्यूगो ने दुनिया की “पहली महिला इंटरसिटी बस” को किया रवाना

Aman Samachar

भारत में महिलाओं के लिए शीर्ष शहरों के सूचकांक के दूसरे संस्करण में दक्षिणी शहरों ने अधिक अंक प्राप्त किए

Aman Samachar

परिचारिकाओं के परिश्रम से आज कोरोना महामारी पर धीरे धीरे विजय मिल रही – महापौर

Aman Samachar

सोमवार को महाराष्ट्र के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफ़ान से तेज हवा व बारिश की संभावना

Aman Samachar

आन लाईन प्रमाणपत्र सेवा शीघ्र शुरू न होने पर अधिकारीयों के मुंह पर कालिख पोतने की राकांपा ने दी चेतावनी

Aman Samachar
error: Content is protected !!