Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

मनपा क्षेत्र के दिव्यांग व्यक्तियों को स्टाल उपलब्ध करने का मनपा आयुक्त ने दिए निर्देश 

नवी मुंबई  [ युनिस खान ] नवी मुंबई मनपा ने दिव्यांग व्यक्तियों को मुख्यधारा में लाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने पिछले कई वर्षों से जमीन के अभाव में रुके स्टाल वितरण में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। दिव्यांगों को स्टालों के आवंटन के लिए सिडको से 14 भूखंड हस्तांतरित किए गए हैं।
         नवी मुंबई मनपा दिव्यांगों के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाओं और गतिविधियों को लागू कर रही है। मनपा का वाशी में  ईटीसी डिसेबिलिटी एजुकेशन ट्रेनिंग एंड सर्विस फैसिलिटी सेंटर देश के अग्रणी केंद्रों में से एक है। जो विभिन्न प्रकार के दिव्यांग  व्यक्तियों को एक छत के नीचे शिक्षा प्रशिक्षण और सेवाएं प्रदान करता है। दिव्यांगों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने व सशक्तिकरण के लिए स्टाल लगाने की योजना है। इसके दिव्यांगों से आवेदन मांगे गए हैं।  सिडको को दिव्यांगों के लिए स्टॉल के लिए जगह उपलब्ध कराने को कहा गया था।14 प्लॉट ट्रांसफर करने की कार्रवाई की गई है।  इस संबंध में अभिजीत बांगर ने कार्य में तेजी लाने और यथाशीघ्र स्टाल उपलब्ध कराने के लिए संपत्ति विभाग की बैठक बुलाई थी। उन्होंने निर्देश दिया कि अगले एक माह के भीतर मामले में तेजी लाई जाए।
        सिडको द्वारा हस्तांतरित भूखंडों के उपयोग के लिए वास्तुकला विभाग को एक महीने की अवधि के भीतर समानांतर में विकास कार्य पूरा करना चाहिए। मनपा आयुक्त बांगर ने यह भी निर्देश दिए कि स्टालों का निर्माण कर दिव्यांगों को सुविधाएं मुहैया कराई जाएं  आयुक्त ने अभियांत्रिकी विभाग को अगले एक माह में प्लाटों को उपयोग योग्य बनाने के निर्देश देते हुए संपत्ति विभाग को स्टालों के निर्माण एवं लाभार्थी सूची के संबंध में प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिये हैं।
        मनपा आयुक्त बांगर ने यह भी निर्देश दिया कि इसके लिए भूखंड का विकास करते समय वहां आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए और दिव्यांगों के उपयोग की सुविधा के लिए शौचालय की सुविधा प्रदान की जानी चाहिए।  सुझाव दिया गया कि इन 14 भूखण्डों का निरीक्षण कार्यकारी अभियंता के साथ सहायक आयुक्त एवं विभागीय अधिकारी द्वारा किया जाये।  आयुक्त बांगर ने निर्देश दिया कि कुछ भूखंडों का निरीक्षण संपत्ति विभाग के उपायुक्त और नगर अभियंता द्वारा संयुक्त रूप से किया जाए।

संबंधित पोस्ट

114 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त कर मनपा ने वसूले 48,500 रुपये का जुर्माना 

Aman Samachar

शॉपर्स स्टॉप ने एलांते मॉल में विशेष रूप से Estée Lauder ब्रांडों के लिए लॉन्च किया नया एसएस ब्यूटी स्टोर 

Aman Samachar

कोरोना के नए वेरियंट प्रकोप को रोकने के लिए जिले में प्रतिबंध लागू 

Aman Samachar

अनाधिकृत निर्माण निर्माणों पर चला मनपा का हथौड़ा

Aman Samachar

संविधान संशोधन कर केंद्र सरकार राज्यों के आरक्षण देने का पुनः अधिकार बहाल करे – हरिभाऊ राठोड

Aman Samachar

प्रैक्टिकली ने फेडेना स्कूल ईआरपी का अधिग्रहण, व्यापक एडटेक प्रॉडक्ट सूट वाली दुनिया की पहली कंपनी बनी

Aman Samachar
error: Content is protected !!