Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

तरिकेरे कम्युनिटी ड्रिप इरीगेशन फेज II के किसानों ने ड्रिप फर्टिगेशन द्वारा फसल की उपज व आर्थिक समृद्धि को बढ़ाया

मुंबई [ अमन न्यूज वर्क ] तरिकेरे कम्युनिटी ड्रिप इरीगेशन फेज II के किसानों ने ड्रिप फर्टिगेशन का उपयोग करते हुए जल उत्पादकता और उर्वरक उपयोग क्षमता में वृद्धि देखी है। इस तकनीक द्वारा जल उत्पादकता में तक़रीबन 90 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और उर्वरक उपयोग दक्षता में 30 से 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह भी देखा गया है की किसानों द्वारा पारंपरिक सिंचाई का अभ्यास फरो या बाढ़ और प्रसारण द्वारा निषेचन की तुलना में फसल के वाष्पीकरण में 9 -10 प्रतिशत की कमी आई है। यह तकनीक पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए फसल के लिए इष्टतम नमी वितरण में भी मदद करती है।

         ड्रिप फर्टिगेशन के माध्यम से पौधों के आधार पर पानी और उर्वरक को विनियमित तरीके से ड्रिप करने के लिए प्लास्टिक टयूबिंग का उपयोग किया जाता है और इस प्रकार, लगभग 50 से 60 प्रतिशत की उच्च उपज प्राप्त करने मे यह तकनीक काफी मददगार साबित हुई है।अब तक, कंपनी ने तरिकेरे कम्युनिटी ड्रिप इरीगेशन फेज II के 5500 हेक्टेयर में ड्रिप सिस्टम इंस्टॉल किया है। पानी की कम मात्रा और उर्वरक इनपुट के विवेकपूर्ण उपयोग के साथ यह आधुनिक कृषि तकनीक ने लगभग 49% किसानों को फसल की उपज में 50 प्रतिशत की वृद्धि करने में मदद की है जो 5100 हेक्टेयर भूमि पर खेती करते है।

    कल्लापुरा गाँव के जयम्मा के पुत्र श्री कुमार ने घेरकिन की 30-35 प्रतिशत अधिक उपज (5.5 टन प्रति एकड़) देखी, जबकि ड्रिप फर्टिगेशन के बिना, वह केवल 4 टन/एकड़ ही उगा सकते थे। गांव कल्लापुरा के एक अन्य किसान श्री परप्पा ने ड्रिप फर्टिगेशन से 14 टन/0.5 एकड़ टमाटर उगाया है। पहले वह केवल 10 टन/0.5 एकड़ उपज देता था। गरगदहल्ली गांव के श्री रमेश ने ड्रिप फर्टिगेशन से 25 टन/हेक्टेयर तरबूज उगाए हैं, जो पहले की फसल की उपज से 30 प्रतिशत अधिक है।

        ड्रिप फर्टिगेशन पर टिप्पणी करते हुए नेटाफिम इंडिया के श्री उमेश, वरिष्ठ कृषिविशेषज्ञ ने कहा, “पानी की कमी को दूर करने तथा  अधिक उत्पादकता के लिए सिंचाई और उर्वरक प्रबंधन में सुधार करना एक अहम मुद्दा है। ड्रिप फर्टिगेशन, फसल की मांग के साथ पानी और उर्वरक आपूर्ति को सिंक्रनाइज़ कर सकता है, इस प्रकार , उत्पादकता को स्थायी रूप से बढ़ाने की क्षमता प्रदान करता है। तकनीक जड़ क्षेत्र के पास फसलों की पोषक मांग को पूरा करता है और किसानों को उर्वरकों के साथ-साथ फसल उत्पादन लागत पर 15-25% बचाने में मदद करता है। सतही सिंचाई की तुलना में, ड्रिप फर्टिगेशन कृषि फसल की जड़ वृद्धि में सुधार, फसलों की पोषक तत्वों में वृद्धि और मिट्टी की लवणता को नियंत्रित करने में बेहद सहायक तकनीक है”।

      तरिकेरे कम्युनिटी ड्रिप इरीगेशन परियोजना, एक बार पूरी हो जाने के बाद, 13594 हेक्टेयर भूमि, 42 गाँवों और लगभग 26,000 किसानों को कवर करेगी। मुख्य रूप से परियोजना से जुड़े किसान सब्जियां, फल, फूल और सुपारी उगा रहे हैं। इस परियोजना के जुलाई 2023 तक पूरा होने की संभावना है।

संबंधित पोस्ट

संक्रामक रोगों से बचाव के लिए शहर में धुंआ व दवाओं का छिड़काव

Aman Samachar

मनपा गेट के सामने खड़ी नगर सेवक की कार पर अचानक गिरी डाल 

Aman Samachar

मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने का महापौर ने दिया निर्देश 

Aman Samachar

विपक्षी दल के नगरसेवकों ने मनपा आयुक्त से मुलाक़ात कर महासभा के मुद्दे पर की चर्चा 

Aman Samachar

कोरोना की दूसरी लहर आने कीं  आशंका अभी भी बरक़रार – डा. दिलीप पवार 

Aman Samachar

मुंब्रा में हिजाब पहनकर रैली शामिल महिलाओं ने किया हिजाब का समर्थन 

Aman Samachar
error: Content is protected !!