Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए एचसीएल का टेकबी प्रोग्राम पेश करता है आरम्भिक करियर के अवसर  

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] एचसीएल टेक्नोलॉजीज़ (एचसीएल) का आरम्भिक करियर प्रोग्राम टेकबी एक कार्य एकीकृत उच्चतर शिक्षा कार्यक्रम है जो सरकार के स्किल इंडिया” मिशन के लिए योगदान देता है। एचसीएल की 10+2 छात्रों के लिए नई जन रणनीति के एक भाग के तौर पर यह कार्यक्रम छात्रों को भविष्य के लिए तैयार कौशल के साथ सुसज्जित करते हुए आईटी इंजीनियरिंग नौकरियाँ पेश करता है।  

        यह छात्रों को तकनीकी और व्यावसायिक दृष्टि से एचसीएल में प्रवेश स्तर की आईटी नौकरियों के लिए तैयार करता है जहाँ उम्मीदवारों को इन नौकरियों के लिए 12 महीनों का विस्तृत प्रशिक्षण दिया जाता है और इसके साथ ही छात्रों को एचसीएल के प्रोजेक्ट पर इंटर्नशिप करने का मौका भी मिलता है। एचसीएल में नौकरी करते हुए छात्र, बिट्स पिलानी (BITS Pilani), सस्त्रा यूनिवर्सिटी और एमिटी यूनिवर्सिटी जैसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी द्वारा पेश किए जाने वाले ग्रेजुएशन डिग्री कार्यक्रम में भी नामांकन करवा सकते हैं।  

     सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को नौकरी पर रखने और उन्हें करियर की शुरुआत में ही आर्थिक स्वतंत्रता हासिल करने में सक्षम बनाने के उद्देश्य के साथ एचसीएल ने इस कार्यक्रम की शुरुआत साल 2016 में की थी। अब तक, 5,000 से ज़्यादा छात्रों ने सफलतापूर्वक टेकबी प्रोग्राम पूरा किया है और अब एचसीएल के साथ काम कर रहे हैं।     

टेकबी प्रोग्राम की प्रमुख विशिष्टताएँ:  

  1)    एचसीएल टेक्नोलॉजीज़ के साथ नौकरी का भरोसा: टेकबी– एचसीएल का आरम्भिक करियर प्रोग्राम वैश्विक करियर अवसरों के लिए कक्षा 12वीं पूरी कर चुके छात्रों को पूर्ण कालिक नौकरी का भरोसा देता है। यह प्रोग्राम एक अग्रणी वैश्विक टेक्नोलॉजी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज़ द्वारा पेश किया जाता है।

2)    कमाएं और सीखें: जिन छात्र उम्मीदवारों का टेकबी के लिए चयन किया जाता है उन्हें लाइव एचसीएल प्रोजेक्ट में इंटर्नशिप के दौरान रु. 10,000 की छात्रवृत्ति दी जाती है।   

3)    उच्च शिक्षा: एचसीएल के साथ पूर्णकालिक कर्मचारी बनने के बाद, उम्मीदवार एचसीएल कर्मचारी के तौर पर काम करते हुए बिट्स पिलानी (BITS Pilani) सस्त्रा यूनिवर्सिटी या एमिटी यूनिवर्सिटी से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। उच्च शिक्षा कार्यक्रम के लिए शुल्क एचसीएल की ओर से आंशिक रुप से भरा जाता है जो ग्रैजुएशन प्रोग्राम पर निर्भर करता है। 

4)    शुरुआती वेतन: एक वर्ष के टेकबी प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, छात्र सॉफ्टवेयर इंजीनियर, इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट, डिज़ाइन इंजीनियर या डिजिटल प्रोसेस असोसिएट्स की भूमिका जैसे चुनी गई नौकरी की भूमिका के अनुसार रु.1.70 – 20.20 लाख प्रति वर्ष का वेतन पा सकते हैं।

5)    लाभ: वैश्विक ग्राहकों के साथ काम करने के अलावा, टेकबी ट्रेनिंग कार्यक्रम पूरा करने वाले उम्मीदवार पूर्ण-कालिक एचसीएल कर्मचारी बन जाते हैं और उन्हें उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल कवर करने वाले और इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के कर्मचारी कल्याण कार्यक्रमों के एचसीएल लाभों की सुविधा उपलब्ध हो जाती है।

6)    पात्रता मानदंडवे छात्र आवेदन कने के लिए पात्र हैं जिन्होंने गणित या व्यवसाय गणित के साथ साल 2021 में कक्षा XII पूर्ण किया है या साल 2022 में कक्षा XII की परीक्षा देने वाले हैं। योग्यता अंकों के बारे में ज़्यादा जानकारी पाने के लिए छात्र www.hcltechbee.com  इस वेबसाइट पर जा सकते हैं

7)    पात्र उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन करियर एप्टिट्यूड टेस्ट (एचसीएल CAT) देनी होगी।  जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हें इंटरव्यू चर्चा के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसके पश्चात एचसीएल लेटर ऑफ इंटरेस्ट/ प्रस्ताव पत्र जारी करेगी।

8)    एचसीएल CAT एक ऑनलाइन परीक्षा है जिसे क्वान्टिटेटिव रिज़निंग (गणित), लॉजिकल रिज़निंग और अंग्रेज़ी भाषा के क्षेत्र में आपकी अभिक्षमता (एप्टिट्यूड) परखने के लिए डिज़ाइन किया जाता है।   

9)     प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुल्क INR 1,00,000 + कर है। बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध हैं। और शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों द्वारा ईएमआई प्रारूप में एचसीएल में उनके रोजगार के बाद किया जा सकता है

10)  हमारी वेबसाइटwww.hcltechbee.com पर जाकर छात्र टेकबी प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक व्यक्तिगत या ऑनलाइन परामर्श सत्र निर्धारित करने के लिए इच्छुक छात्र हमारे स्थानीय प्रतिनिधियों से संपर्क कर सकते हैं। 

संबंधित पोस्ट

मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल ने पूर्वी भारत में जीरो-कंट्रास्ट रोटाब्लेशन एंजियोप्लास्टी की शुरुआत की

Aman Samachar

मनपा ने 800 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त कर 40 हजार रुपये जुर्माना वसूला 

Aman Samachar

बुधवार से कौसा कोविड अस्पताल पुनः शुरू कराने का अतिरिक्त मनपा आयुक्त ने दिया आदेश – पठान  

Aman Samachar

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने ‘सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2023’ मनाया

Aman Samachar

123 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त मनपा ने वसूले 52,500 रुपये का जुर्माना

Aman Samachar

महाराष्ट्र दिवस पर रामनगर ने मनपा ने शुरू किया अपाला दवाखाना 

Aman Samachar
error: Content is protected !!