Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

मैजिकब्रिक्स प्रॉपइंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार संपत्ति के मूल्यों में बढ़ोतरी देखने को मिली

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] मैजिकब्रिक्सभारत के प्रमुख रियल एस्टेट प्लेटफ़ॉर्मने अपनी प्रमुख प्रॉपइंडेक्स रिपोर्ट को जारी कियाजिसमें देखा गया कि 13 प्रमुख शहरों में संपत्ति के मूल्यों में अक्टूबर से दिसम्बर, 2023 के बीच वार्षिक 18.8% और तिमाही 3.97% की वृद्धि हुई। विशेष रूप सेइस अवधि के दौरान गुरुग्राम (32.1% साल दर साल)ग्रेटर नोएडा (31% साल दर साल)नोएडा (26.1% साल दर साल)और हैदराबाद (15.8% साल दर साल) में सर्वाधिक मूल्य की वृद्धि देखने को मिली।

       मैजिकब्रिक्स प्लेटफॉर्म पर प्राइमरी(पहली बार बिक्री) और सेकेंडरी (पुनर्बिक्री) आवासीय रियल एस्टेट बाजार में 2 करोड़ से अधिक ग्राहकों के व्यवहार और प्राथमिकताओं से अंतर्दृष्टि प्राप्त करते हुएरिपोर्ट में पता चला है कि जहां मांग (खोज) में साल-दर-साल 2.0% की वृद्धि हुईवहीं मुख्य रूप से संपत्ति की बढ़ती कीमतों के कारण तिमाही दर तिमाही 16.9% की कमी आई है। विश्लेषण में आगे पता चला कि आवासीय आपूर्ति (लिस्टिंग) में साल-दर-साल 16.9% की कमी आईमुंबई में (साल-दर-साल 4.2%) और हैदराबाद में (साल-दर-साल 0.4%) को छोड़करजहां आपूर्ति में वृद्धि हुई।

        निष्कर्षों के बारे में विस्तार से बताते हुएमैजिकब्रिक्स के अनुसंधान प्रमुखअभिषेक भद्र ने साझा कियावर्ष 2023 ने रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण समय के रूप में काम कियाजिसमें मजबूत व्यापक आर्थिक कारकों और सकारात्मक ग्राहक भावना द्वारा प्रोत्साहित आवासीय मांग में लगातार वृद्धि देखने को मिली। हालाँकिसीमित आवासीय आपूर्ति और गृह ऋण दरों में वृद्धि ने आवासीय कीमतों पर मुद्रास्फीति का प्रभाव डालाजिसके परिणामस्वरूप इस तिमाही में मांग में कमी हुई।  इन असंक्षेपी चुनौतियों के बावजूद, हम मध्यम से लंबी अवधि में आवासीय मांग के लिए एक सकारात्मक प्रगति की उम्मीद करते हैं और साथ ही आपूर्ति में पुनः उछाल और आवासीय मूल्यों में मध्यस्थता की आशा करते हैं।”

       इस रिपोर्ट से यह निष्कर्ष निकलता है की किफायती आवास बाजार में अहमदाबाद में (62%) और कोलकाता में (48%) की वृद्धि हुई  है और लक्जरी संपत्तियां को सबसे अधिक MMR में (90%)नई दिल्ली में (58%) और गुरुग्राम में (48%) में खोजा गया।

संबंधित पोस्ट

वॉकहार्ट अस्पताल समूह का रोगी सुरक्षा सप्ताह 15 से 17 सितंबर तक

Aman Samachar

ईंट भट्ठा व्यवसाय को आधुनिक तकनीक से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा – कुंदन पाटील

Aman Samachar

 गांधी, नेहरू के सपनों का भारत बनाने के लिए हमें जातिगत मतभेदों को समाप्त करना होगा  – डॉ. जितेंद्र आव्हाड 

Aman Samachar

दिवा शील की खदान में 35 वर्षीय व्यक्ति डूबा , 20 जून से अबतक 8 लोगों की डूबने से मृत्यु

Aman Samachar

अभिनेता निर्मल निरंजन अभिनीत टेलीफिल्म दीवाना मैं दीवाना का शुभ मुहूर्त सम्पन्न

Aman Samachar

26 नवम्बर को औद्योगिक भारत बंद को सफल बनाने के लिए जिले के कामगार संगठन सक्रिय

Aman Samachar
error: Content is protected !!