Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

मैजिकब्रिक्स प्रॉपइंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार संपत्ति के मूल्यों में बढ़ोतरी देखने को मिली

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] मैजिकब्रिक्सभारत के प्रमुख रियल एस्टेट प्लेटफ़ॉर्मने अपनी प्रमुख प्रॉपइंडेक्स रिपोर्ट को जारी कियाजिसमें देखा गया कि 13 प्रमुख शहरों में संपत्ति के मूल्यों में अक्टूबर से दिसम्बर, 2023 के बीच वार्षिक 18.8% और तिमाही 3.97% की वृद्धि हुई। विशेष रूप सेइस अवधि के दौरान गुरुग्राम (32.1% साल दर साल)ग्रेटर नोएडा (31% साल दर साल)नोएडा (26.1% साल दर साल)और हैदराबाद (15.8% साल दर साल) में सर्वाधिक मूल्य की वृद्धि देखने को मिली।

       मैजिकब्रिक्स प्लेटफॉर्म पर प्राइमरी(पहली बार बिक्री) और सेकेंडरी (पुनर्बिक्री) आवासीय रियल एस्टेट बाजार में 2 करोड़ से अधिक ग्राहकों के व्यवहार और प्राथमिकताओं से अंतर्दृष्टि प्राप्त करते हुएरिपोर्ट में पता चला है कि जहां मांग (खोज) में साल-दर-साल 2.0% की वृद्धि हुईवहीं मुख्य रूप से संपत्ति की बढ़ती कीमतों के कारण तिमाही दर तिमाही 16.9% की कमी आई है। विश्लेषण में आगे पता चला कि आवासीय आपूर्ति (लिस्टिंग) में साल-दर-साल 16.9% की कमी आईमुंबई में (साल-दर-साल 4.2%) और हैदराबाद में (साल-दर-साल 0.4%) को छोड़करजहां आपूर्ति में वृद्धि हुई।

        निष्कर्षों के बारे में विस्तार से बताते हुएमैजिकब्रिक्स के अनुसंधान प्रमुखअभिषेक भद्र ने साझा कियावर्ष 2023 ने रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण समय के रूप में काम कियाजिसमें मजबूत व्यापक आर्थिक कारकों और सकारात्मक ग्राहक भावना द्वारा प्रोत्साहित आवासीय मांग में लगातार वृद्धि देखने को मिली। हालाँकिसीमित आवासीय आपूर्ति और गृह ऋण दरों में वृद्धि ने आवासीय कीमतों पर मुद्रास्फीति का प्रभाव डालाजिसके परिणामस्वरूप इस तिमाही में मांग में कमी हुई।  इन असंक्षेपी चुनौतियों के बावजूद, हम मध्यम से लंबी अवधि में आवासीय मांग के लिए एक सकारात्मक प्रगति की उम्मीद करते हैं और साथ ही आपूर्ति में पुनः उछाल और आवासीय मूल्यों में मध्यस्थता की आशा करते हैं।”

       इस रिपोर्ट से यह निष्कर्ष निकलता है की किफायती आवास बाजार में अहमदाबाद में (62%) और कोलकाता में (48%) की वृद्धि हुई  है और लक्जरी संपत्तियां को सबसे अधिक MMR में (90%)नई दिल्ली में (58%) और गुरुग्राम में (48%) में खोजा गया।

संबंधित पोस्ट

प्रस्तावित रिंग रोड जमीन के निकट इमारत निर्माण की मंजूरी से एमएमआरडीए की कार्यप्रणाली पर संदेह 

Aman Samachar

अजन्ता शूज ने लॉन्च किये देश के पहले एआई प्रेरित स्मार्ट शूज  

Aman Samachar

रईस हाईस्कूल एंड जूनियर कालेज में सेवा सम्पूर्ति समारोह में हुई सराहना

Aman Samachar

प्रेमी की हत्या कर पतरे की पेटी में लाश फेंकने वाली प्रेमिका व उसका भाई गिरफ्तार 

Aman Samachar

मुस्लिम बाहुल्य भिवंडी में मोहर्रम का त्यौहार शांतिपूर्वक संपन्न 

Aman Samachar

एबीएफआरएल के जयपोर ने अनोखे 24 कैरेट सोने के संपूर्ण पैठानी से प्रेरित होमवेयर कलेक्शन किया लॉन्च 

Aman Samachar
error: Content is protected !!