Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

तेलंगाना , मध्य प्रदेश प्रशासन को पानी छोड़ने व रोकने से पूर्व गढ़चिरौली जिला प्रशासन को अग्रिम सूचना दे

गोसीखुर्द बाढ़ स्थिति समीक्षा बैठक में गढ़चिरौली के संरक्षक मंत्री एकनाथ शिंदे का सुझाव

मुंबई,  गढ़चिरौली जिला प्रशासन को तेलंगाना में मेदिगट्टा परियोजना से पानी छोड़ते और रोकते समय पूर्व सूचना दी जानी चाहिए, ताकि सिरोंचा तालुका में गोदावरी नदी के किनारे के गांवों के निवासियों को समय पर सूचित किया जा सके और सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा सके, यह सुझाव गढ़चिरौली के संरक्षक मंत्री और राज्य के शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने दिया। वह जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल की अध्यक्षता में गोसीखुर्द बांध की स्थिति की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। पिछले साल अचानक पानी छोड़े जाने और जिला प्रशासन को पूर्व सूचना न देने के कारण गोसीखुर्द में जलस्तर बढ़ गया और विदर्भ में बाढ़ से कृषि को भारी नुकसान हुआ। इसलिए शिंदे ने सुझाव दिया है कि इस साल ऐसी स्थिति नहीं उत्पन होनी चाहिए।

एकनाथ शिंदे ने कहा कि मध्य प्रदेश में संजय सरोवर का पानी वैनगंगा, गोसीखुर्द में बढ़ता है, गोसीखुर्द बांध का पानी छोड़ना पड़ता है. नतीजतन, नदी के किनारे के वैनगंगा और प्राणहिता गांव प्रभावित होते हैं। गोसीखुर्द से पानी छोड़ने के बाद पानी को गढ़चिरौली पहुंचने में बारह से पंद्रह घंटे का समय लगता है। इसलिए, मध्य प्रदेश और तेलंगाना सरकार को गढ़चिरौली जिला प्रशासन को पानी छोड़ते और अवरुद्ध करते समय सूचित करना चाहिए, ताकि योजना ठीक से की जा सके, शिंदे ने स्पष्ट किया। तेलंगाना प्रशासन और हमारे प्रशासन के बीच समन्वय की जरूरत है।

मध्य प्रदेश में दो बांधों श्रीराम सागर और कदम से पानी छोड़े जाने के कारण गोदावरी नदी में बाढ़ आती है। गोदावरी नदी सिरोंचा से होकर बहती है। जैसे-जैसे जल स्तर बढ़ता है, जीवन का प्रवाह रुक जाता है और बैंकवाटर बनता है इसलिए, सिरोंचा तालुका और अहेरी सीमा मंडल में बैकलॉग होता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि मुख्य अभियंता गोसीखुर्द से पानी छोड़ते समय भी गढ़चिरौली जिला प्रशासन को समय पर नोटिस दें, ताकि किनारे के गांवों के नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सके.

इस मुद्दे पर बोलते हुए एकनाथ शिंदे के सुझावों पर विचार किया जाएगा। राज्य के जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल ने बताया कि अगले 8/10 दिनों में मध्य प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र के सचिव एक संयुक्त बैठक करेंगे जिसमें इन सुझावों को प्रस्तुत किया जाएगा और उन पर कार्रवाई की जाएगी. पाटिल ने कहा कि जिला स्तर पर बाढ़ की स्थिति से निपटने के उपाय करने के लिए जिला कलेक्टर, जल संसाधन विभाग और राजस्व विभाग की संयुक्त बैठक होगी.

संबंधित पोस्ट

मुंब्रा कलवा विधानसभा क्षेत्र में जितेन्द्र आव्हाड को कड़ी टक्कर देगा राकांपा आजित पवार गुट 

Aman Samachar

गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ राष्ट्रवादी महिला कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन

Aman Samachar

 केंद्र प्रमुख के 50 प्रतिशत पदों को प्रोन्नति से भरने की स्वीकृति – संजय केलकर 

Aman Samachar

 हनुमंत ने किया हनुमान चालीसा पुस्तिका का वितरण , मनसे का अभिनव उपक्रम

Aman Samachar

विवादित हिंदी वेब सीरीज रुद्रा एक विनाशक का शूटिंग सफलता पूर्वक पूर्ण

Aman Samachar

घर देने से इनकार करने वाले भवन निर्माताओं पर मोफा एक्ट के तहत कार्रवाई हो – डा जितेन्द्र आव्हाड

Aman Samachar
error: Content is protected !!