Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

 ग्रामीण युवाओं और सामाजिक परिवर्तन का नेतृत्व करते हुए फाउंडेशन ने 14 वें दीक्षा केंद्र की शुरुआत की 

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] डालमिया भारत ग्रूप के कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) अंग, डालमिया भारत फाउंडेशन ने भारत मेंमध्य प्रदेश के सतना जिलेके रामपुर बघेलन कस्बे में अपने 14 वेंदीक्षा (डालमिया इंस्टीट्यूट आफ नालेज एंडस्किल हार्नेसिंग) केंद्र की शुरुआत की है। कंपनी, डालमिया भारत लिमिटेड का इरादा इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण पूंजी निवेश कर सीमेंट निर्माण सुविधाएं विकसित करना है।  

             नया दीक्षा केंद्र समुदाय आधारित पहल के जरिए 400 युवाओं को सालाना कौशलयुक्त बनाकर सामाजिक परिवर्तन को प्राप्त करने पर जोर देगा। केंद्रका उद्घाटन मध्य प्रदेश विधानसभा के माननीय सदस्य श्री विक्रम सिंह ने किया जिन्होंने युवाओं को इन उभरते अवसरों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। उनके साथ सतना के जिलाधिकारी श्री अनुराग वर्मा भी शामिल रहे जिन्होंने कौशल प्रशिक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला।निकट भविष्य में सीएसआर वकंपनी की योजनाओं काप्रस्तुतिकरण करने के लिए डीबीएफ व डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड  के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

        शुभारंभ के अवसर पर बोलते हुए मध्य प्रदेश विधानसभा के माननीय सदस्य श्री विक्रम सिंह ने कहा, “मैं डालमिया सीमेंट द्वारा सतना में हमारे युवाओं के लिए स्थायी आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना करता हूं। आमतौर पर कंपनियां अपना संचालन शुरू करती हैं और उसके बाद ही सीएसआर गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करती हैं। लेकिन डालमिया सीमेंट संचालन स्थापित करने से पहले ही अपने सामाजिक परिवर्तन की पहल को पूरे दिल से चला रहे हैं। यह वास्तव में हमारे प्रति उनकी प्रतिबद्धता के बारे में बताता है। मुझे पूरा विश्वास है कि दीक्षा द्वारा प्रदान किए जा रहे कौशल हमारे देश के युवाओं को सशक्त बनाएंगे और उन्हें बेहतर भविष्य बनाने में मदद करेंगे।”

    सीईओडीबीएफ व डालमिया भारत समूह के सीएसआर प्रमुख श्री विशाल भारद्वाज और डीसीबीएल केउप कार्यपालक निदेशक श्री राजीव अग्रवाल भी स्थानीय लोगों, अभिभावकों, उत्साही छात्रों व ग्रामीण प्रतिनिधियों के 200 से ज्यादा के समूह को संबोधित करनेके लिए दीक्षा केंद्र की शुरुआत के मौके पर मौजूद रहे। इस मौके पर विभिन्न सरकारी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी जिनमें नाबार्ड के श्री ई कुजूर, आरएसईटीआई से श्री सर्वजीत पालित और आईटीआई के श्री आरडी तिवारी भी मौजूद रहे।

      `हम भारत में हमारे समुदायोंके बच्चों व युवाओं के लिए समग्र नींव रखने का निरंतर काम कर रहे हैं, हम एक सतत परिवर्तन पर केंद्रित प्रयास कर रहे हैं जो हमारे आस पास के सामाजिक, आर्थिकव पर्यावरणीय लोकाचार को प्रभावित कर सके’, श्री विशाल भारद्वाज ने कहा। `सतना में हमारे 14 वें दीक्षा केंद्र की शुरुआत से हम गौरान्वित है जो कौशल प्रशिक्षण के सत्रों के जरिए स्थानीय स्तर पर अवसर उपलब्ध कराएगा। हमें विश्वास है कि हमारे अथक प्रयासों व समुदायों के नेताओं के सहयोग के साथ हम अपने जिले व आस पास के गावों के युवाओं को बेहतर व सतत जीविका की ओर ले जाने में सफल होंगे।

     नए केंद्र पर नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनएसडीसी) की भागीदारी केसाथ मान्यता प्राप्त प्रशिक्षक बेसिक इलेक्ट्रिशियन, जनरल ट्यूटी असिस्टेंटव कस्टमर रिलेशनशिप ट्रेड में लोगों को कौशल प्रशिक्षण देंगे। डीबीएफ वर्तमान में देशभर में 5000 लोगों से ज्यादा को प्रशिक्षण देने की क्षमता के साथ 14 कौशल प्रशिक्षण केंद्रोंका संचालन कर रहा है।

संबंधित पोस्ट

वागले कामगार अस्पताल की उपेक्षा के चलते उपचार के लिए कामगार भटकने पर मजबूर 

Aman Samachar

मराठी भाषियों पर कर्नाटक सरकार के अन्याय के खिलाफ होटल व्यवसायियों ने महाराष्ट्र का किया समर्थन

Aman Samachar

सिडबी ने एमएसएमई की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए होसुर में किया एक नए कार्यालय का उद्घाटन

Aman Samachar

 एयरलाइंस को अगले 20 वर्षों में 1,960 नए सिंगल-आइज़ल हवाई जहाजों की आवश्यकता

Aman Samachar

नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में 475 इमारतें धोखादायक घोषित , 65 इमारतें अतिधोखादायक

Aman Samachar

पंजाब नैशनल बैंक ने ग्राहकों व गैर ग्राहकों के लिए वाट्सएप के जरिए बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की

Aman Samachar
error: Content is protected !!