Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

 ग्रामीण युवाओं और सामाजिक परिवर्तन का नेतृत्व करते हुए फाउंडेशन ने 14 वें दीक्षा केंद्र की शुरुआत की 

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] डालमिया भारत ग्रूप के कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) अंग, डालमिया भारत फाउंडेशन ने भारत मेंमध्य प्रदेश के सतना जिलेके रामपुर बघेलन कस्बे में अपने 14 वेंदीक्षा (डालमिया इंस्टीट्यूट आफ नालेज एंडस्किल हार्नेसिंग) केंद्र की शुरुआत की है। कंपनी, डालमिया भारत लिमिटेड का इरादा इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण पूंजी निवेश कर सीमेंट निर्माण सुविधाएं विकसित करना है।  

             नया दीक्षा केंद्र समुदाय आधारित पहल के जरिए 400 युवाओं को सालाना कौशलयुक्त बनाकर सामाजिक परिवर्तन को प्राप्त करने पर जोर देगा। केंद्रका उद्घाटन मध्य प्रदेश विधानसभा के माननीय सदस्य श्री विक्रम सिंह ने किया जिन्होंने युवाओं को इन उभरते अवसरों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। उनके साथ सतना के जिलाधिकारी श्री अनुराग वर्मा भी शामिल रहे जिन्होंने कौशल प्रशिक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला।निकट भविष्य में सीएसआर वकंपनी की योजनाओं काप्रस्तुतिकरण करने के लिए डीबीएफ व डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड  के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

        शुभारंभ के अवसर पर बोलते हुए मध्य प्रदेश विधानसभा के माननीय सदस्य श्री विक्रम सिंह ने कहा, “मैं डालमिया सीमेंट द्वारा सतना में हमारे युवाओं के लिए स्थायी आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना करता हूं। आमतौर पर कंपनियां अपना संचालन शुरू करती हैं और उसके बाद ही सीएसआर गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करती हैं। लेकिन डालमिया सीमेंट संचालन स्थापित करने से पहले ही अपने सामाजिक परिवर्तन की पहल को पूरे दिल से चला रहे हैं। यह वास्तव में हमारे प्रति उनकी प्रतिबद्धता के बारे में बताता है। मुझे पूरा विश्वास है कि दीक्षा द्वारा प्रदान किए जा रहे कौशल हमारे देश के युवाओं को सशक्त बनाएंगे और उन्हें बेहतर भविष्य बनाने में मदद करेंगे।”

    सीईओडीबीएफ व डालमिया भारत समूह के सीएसआर प्रमुख श्री विशाल भारद्वाज और डीसीबीएल केउप कार्यपालक निदेशक श्री राजीव अग्रवाल भी स्थानीय लोगों, अभिभावकों, उत्साही छात्रों व ग्रामीण प्रतिनिधियों के 200 से ज्यादा के समूह को संबोधित करनेके लिए दीक्षा केंद्र की शुरुआत के मौके पर मौजूद रहे। इस मौके पर विभिन्न सरकारी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी जिनमें नाबार्ड के श्री ई कुजूर, आरएसईटीआई से श्री सर्वजीत पालित और आईटीआई के श्री आरडी तिवारी भी मौजूद रहे।

      `हम भारत में हमारे समुदायोंके बच्चों व युवाओं के लिए समग्र नींव रखने का निरंतर काम कर रहे हैं, हम एक सतत परिवर्तन पर केंद्रित प्रयास कर रहे हैं जो हमारे आस पास के सामाजिक, आर्थिकव पर्यावरणीय लोकाचार को प्रभावित कर सके’, श्री विशाल भारद्वाज ने कहा। `सतना में हमारे 14 वें दीक्षा केंद्र की शुरुआत से हम गौरान्वित है जो कौशल प्रशिक्षण के सत्रों के जरिए स्थानीय स्तर पर अवसर उपलब्ध कराएगा। हमें विश्वास है कि हमारे अथक प्रयासों व समुदायों के नेताओं के सहयोग के साथ हम अपने जिले व आस पास के गावों के युवाओं को बेहतर व सतत जीविका की ओर ले जाने में सफल होंगे।

     नए केंद्र पर नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनएसडीसी) की भागीदारी केसाथ मान्यता प्राप्त प्रशिक्षक बेसिक इलेक्ट्रिशियन, जनरल ट्यूटी असिस्टेंटव कस्टमर रिलेशनशिप ट्रेड में लोगों को कौशल प्रशिक्षण देंगे। डीबीएफ वर्तमान में देशभर में 5000 लोगों से ज्यादा को प्रशिक्षण देने की क्षमता के साथ 14 कौशल प्रशिक्षण केंद्रोंका संचालन कर रहा है।

संबंधित पोस्ट

योगगुरु बाबा रामदेव के खिलाफ विनयभंग का मामला दर्ज कर गिरफ्तार करने की राकांपा ने की मांग

Aman Samachar

सिद्धेश्वर तालाब इलाके को झोपड़पट्टी को कलस्टर योजना में शामिल करने से सैकड़ो परिवारों को मिलेगा अधिकृत घर

Aman Samachar

उप्र में पहले थानेदार दुबक जाता था अब हवालदार को देख घरों में दुबक रहे माफिया के परिवार – दिनेश शर्मा

Aman Samachar

दिल्‍ली बैंक नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की 59वीं छमाही बैठक एवं संगोष्ठी का आयोजन

Aman Samachar

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने समाज के कमज़ोर तबके के लोगों को सशक्त बनाने की विशेष पहल शुरू की

Aman Samachar

आईटीएस परियोजना में 2 करोड़ 65 लाख रूपये के भ्रष्टाचार पर कार्रवाई न होने से निराशा

Aman Samachar
error: Content is protected !!