Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

नवी मुंबई मनपा क्षेत्र की 475 इमारतें खतरनाक घोषित

नवी मुंबई [ युनिस खान ] नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में वर्ष 2021-22 के लिए खतरनाक इमारतों का सर्वेक्षण कर 475 इमारतों को धोखादायक घोषित किया गया है।महाराष्ट्र महानगर पालिका अधिनियम की धारा 265 (ए) के अनुसार, 30 से अधिक वर्षों से उपयोग में आने वाली इमारतों को नवी मुंबई मनपा के साथ पंजीकृत एक निर्माण इंजीनियर या स्ट्रक्चरल इंजीनियर द्वारा स्ट्रक्चरल ऑडिट कराना पड़ता है।
         इमारत का 30 वर्ष से अधिक समय तक उपयोग या इमारत के अधिभोग प्रमाण पत्र (पूर्ण या आंशिक) क्षेत्र को उपयोग की तिथि से मापा जाना है। नियुक्त संरचना अभियंता द्वारा अनुशंसित मरम्मत कार्य पूरा होने का प्रमाण पत्र और निर्माण की स्थिति मनपा को प्रस्तुत की जानी चाहिए।
        महाराष्ट्र महानगर पालिका अधिनियम की धारा 398 (ए) के तहत 25, 000 रुपये या संबंधित संपति कर में जो अधिक होगा उतनी राशि का जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है। नवी मुंबई मनपा ने अपनी वेबसाइट www.nmmc.gov.in पर स्ट्रक्चरल इंजीनियरों की सूची उपलब्ध कराई है। 30 वर्ष से अधिक समय से पूर्ण हो चुकी इमारतों की संरचनात्मक जांच 30.09.2022 से पूर्व पूर्ण की जानी है तथा इस संबंध में संबंधित विभाग के सहायक आयुक्त एवं संभागीय अधिकारी एवं सहायक निदेशक नगर नियोजन को प्रतिवेदन प्रस्तुत करना है।
       खतरनाक इमारतों व घरों का प्रयोग करना वर्जित है। नागरिकों से अपील की जा रही है कि वे खतरनाक इमारतों व घरों का इस्तेमाल तत्काल बंद करें क्योंकि इससे जान-माल का नुकसान हो सकता है। अन्यथा दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के मामले में पूरी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति व संस्था की होगी।

संबंधित पोस्ट

भिवंडी के डॉ अबू तालिब अंसारी व शमा अख्तर काजमी को पश्चिम बंगाल उर्दू अकैडमी का पुरस्कार 

Aman Samachar

भिवंडी से ३ करोड़ रूपये की सुगंधित तम्बाखू व हुक्का सेट बरामद , 2 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

Aman Samachar

राज्य सरकार खेल को बढ़ावा देने वाले आवश्यक प्रस्तावों को तत्काल देगी मंजूरी – एकनाथ शिंदे

Aman Samachar

न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स ने थैलेसीमिया रोगियों की मदद के लिए रक्तदान शिविर का किया आयोजन

Aman Samachar

उर्दू शिक्षकों के तबादले के खिलाफ आवाज उठाने वाले नगर सेवकों को मनपा ने दिया नोटिस 

Aman Samachar

सभी छात्रों के टीकाकरण को दें प्राथमिकता अन्यथा होगी कार्रवाई – मनपा आयुक्त 

Aman Samachar
error: Content is protected !!