Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

नवी मुंबई मनपा क्षेत्र की 475 इमारतें खतरनाक घोषित

नवी मुंबई [ युनिस खान ] नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में वर्ष 2021-22 के लिए खतरनाक इमारतों का सर्वेक्षण कर 475 इमारतों को धोखादायक घोषित किया गया है।महाराष्ट्र महानगर पालिका अधिनियम की धारा 265 (ए) के अनुसार, 30 से अधिक वर्षों से उपयोग में आने वाली इमारतों को नवी मुंबई मनपा के साथ पंजीकृत एक निर्माण इंजीनियर या स्ट्रक्चरल इंजीनियर द्वारा स्ट्रक्चरल ऑडिट कराना पड़ता है।
         इमारत का 30 वर्ष से अधिक समय तक उपयोग या इमारत के अधिभोग प्रमाण पत्र (पूर्ण या आंशिक) क्षेत्र को उपयोग की तिथि से मापा जाना है। नियुक्त संरचना अभियंता द्वारा अनुशंसित मरम्मत कार्य पूरा होने का प्रमाण पत्र और निर्माण की स्थिति मनपा को प्रस्तुत की जानी चाहिए।
        महाराष्ट्र महानगर पालिका अधिनियम की धारा 398 (ए) के तहत 25, 000 रुपये या संबंधित संपति कर में जो अधिक होगा उतनी राशि का जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है। नवी मुंबई मनपा ने अपनी वेबसाइट www.nmmc.gov.in पर स्ट्रक्चरल इंजीनियरों की सूची उपलब्ध कराई है। 30 वर्ष से अधिक समय से पूर्ण हो चुकी इमारतों की संरचनात्मक जांच 30.09.2022 से पूर्व पूर्ण की जानी है तथा इस संबंध में संबंधित विभाग के सहायक आयुक्त एवं संभागीय अधिकारी एवं सहायक निदेशक नगर नियोजन को प्रतिवेदन प्रस्तुत करना है।
       खतरनाक इमारतों व घरों का प्रयोग करना वर्जित है। नागरिकों से अपील की जा रही है कि वे खतरनाक इमारतों व घरों का इस्तेमाल तत्काल बंद करें क्योंकि इससे जान-माल का नुकसान हो सकता है। अन्यथा दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के मामले में पूरी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति व संस्था की होगी।

संबंधित पोस्ट

स्वास्थ्य सेवा की खामियों की जिम्मेदारी मनपा की सत्ता का संचालन करने वालों की  – संजय घाडीगांवकर 

Aman Samachar

नए कोरोना की आशंका के चलते जिले के सभी विद्यालय 16 जनवरी 2021 तक बंद रहेंगे – जिलाधिकारी

Aman Samachar

कोरोना के कारण अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों के लिए लोक अदालत में कानूनी मार्गदर्शन

Aman Samachar

राष्ट्रीय नागरिक स्वास्थ्य मिशन के तहत निर्मित स्वास्थ्य केंद्र का केन्द्रीय राज्यमंत्री ने किया उद्घाटन.

Aman Samachar

ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिक प्रगति के लक्ष्य के साथ बैंक ऑफ़ बड़ौदा के ‘बड़ौदा किसान पखवाड़ा’ का आयोजन

Aman Samachar

रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड ने1100 करोड़ में स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर में 40 फीसदी हिस्सेदारी ली

Aman Samachar
error: Content is protected !!