Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

ठाणे व मुलुंड रेलवे स्टेशन के बीच प्रस्तावित नए रेलवे स्टेशन बनाने की प्रक्रिया शुरू 

ठाणे [ इमरान खान ] ठाणे रेलवे स्टेशन पर होने वाली भीड़ से मुक्ति पाने के लिए ठाणे – मुलुंड के बीच नए रेलवे स्टेशन का निर्माण किए जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।  यह नया रेलवे स्टेशन मुलुंड और ठाणे के बीच ठाणे प्रादेशिक मनोरुग्नालय के भूखंड पर बनाया जाएगा। इसके लिए मनपा ने अपने बजट में प्रराम्भित निधि का प्रावधान किया है। इस नए रेलवे स्टेशन के शुरू होने के बाद ठाणे रेलवे स्टेशन पर होने वाली भीड़ में जहां 31 फीसदी और  मुलुंड रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ में 24 फीसदी कम होने का अनुमान है।
         उच्च न्यायालय में इस नए रेलवे स्टेशन के खिलाफ दायर याचिका को निरस्त करने से अब रेलवे स्टेशन बनाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। वहीँ ठाणे मनपा ने प्रादेशिक मनोरुग्नालय के महिला कक्ष के लिए नए भवनों के निर्माण हेतु निविदा प्रक्रिया भी शुरू की है। ठाणे और मुलुंड के बीच प्रादेशिक मनोरुग्नालय की जगह पर इस नए रेलवे स्टेशन का निर्माण हेतु 119 करोड़  32 लाख की राशि खर्च की जाने वाली है।  इतना ही नहीं रोड कनेक्टिंग और परिसर के विकास के लिए 143 करोड़ 70 लाख राशि खर्च की जाने वाली है । स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत इन कार्यों को पूरा किया जाएगा। दूसरी ओर ठाणे मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने कहा है कि मध्य रेलवे के उपनगरीय रेलवे स्थानकों से इस स्थानक को जोड़ने की दृष्टि से भी प्रयास किए जा रहे हैं। नए रेलवे स्टेशन बनाने के लिए 14.83 एकर जगह की आवश्यकता थी। इसी बीच इस मामले को लेकर मुंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई थी। जिसे 3 मार्च को उच्च न्यायालय ने याचिका को रद्द कर दिया।
       प्रशासन की ओर से मनोरुग्नालय के परिसर में कार्यों को किए जाने की शुरुआत हो चुकी है। रेलवे, मेट्रो और अन्य यातायात सेवा की सुविधा एक ही स्थान पर उपलब्ध हो,उसी को ध्यान में रखते हुए नए रेलवे स्टेशन बनाने का नियोजन किया गया। नौ हजार 350 वर्ग मीटर की जगह पर आरसीसी एलिवेटेड मार्ग का निर्माण यात्रियों की सुविधा के लिए बस स्टैंड ,  रिक्शा और निजी वाहनों के पार्किंग के लिए ठाणे मनपा प्रशासन प्रयत्नशील है। स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत इन कार्यों के लिए 142.75 करोड़ की राशि खर्च करने का नियोजन किया गया है।

संबंधित पोस्ट

अक्टूबर के अंत तक होगी रिलीज भोजपुरी फिल्म पॉवर ऑफ किन्नर

Aman Samachar

मोटोरोला ने लॉन्च किया एज 40 नियो –दुनिया का सबसे हल्का 5G स्मार्टफोन

Aman Samachar

पंजाब नेशनल बैंक Q3 Results: नेट प्रॉफिट 44 फीसदी घटा, एनपीए में भी आई कमी

Aman Samachar

सेवा निवृत्त शिक्षिका व मजदूर नेता के निधन पर श्रधांजलि देकर उनकी सेवाओं को किया याद

Aman Samachar

कोपरी में निःशुल्क रंगोली प्रदर्शन

Aman Samachar

ऐरोली-कलवा एलिवेटेड प्रोजेक्ट के दीघा रेलवे स्टेशन का काम अंतिम चरण में –  राजन विचारे 

Aman Samachar
error: Content is protected !!