Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

 डालमिया भारत फाउंडेशन ग्रामीण युवा एवं सामाजिक परिवर्तन की नेतृत्वकारी भूमिका में 

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] विश्व युवा कौशल दिवस 15 जुलाई केमौके परभारत कीनयी पीढ़ी की कार्यशक्ति के प्रति अपने संकल्प को मजबूत करने के उद्देश्य से डालमिया भारत फाउंडेशन  ने राजाराम रोड कोल्हापुर, महाराष्ट्र, भारत  में अपने नए दीक्षा (डालमिया इंस्टीट्यूट आफ नालेज एंड स्किल हारनेसिंग) केंद्र की शुरुआत की है। यह केंद्र देश के युवाओं के लिए अवसर प्रदान करने व उनकी क्षमताओं की पूर्ण प्राप्ति के लिए डीबीएफ की सामाजिक परिवर्तन की यात्रा का एक अंग है।

       नया दीक्षा केंद्र सामुदाय केंद्रित पहल के जरिए सालाना 360 युवाओं को कौशलयुक्त कर सामाजिक परिवर्तन लाने की दिशा में काम करेगा। इसका उद्घाटन जिला कलेक्टर व मजिस्ट्रेट श्री राहुल रेखावर ने किया।   दीक्षा के 15 वें केंद्र की शुरुआत पर बोलते हुए डीबीएफ के सीईओ एवं डालमिया भारत समूह के सीएसआर प्रमुख श्री विशाल भारद्वाज ने कहा “हमारा विशेष जोर हमेशा से उन सामाजिक प्रयासों पर रहा है जो हमारे देश के युवाओं को परिवर्तित एवं क्षमतावान बनाकर स्वंय के, उनके परिवार के लिए बेहतर जीवनशैली प्रदान करने के साथ ही देश की वृद्धि को बढ़ाने व विकास में योगदान कर सके। विशेष तौर पर विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर 15 वें दीक्षा केंद्र की शुरुआत के साथ हम नए सामाजिक मोर्चों की तलाश के साथ इस तरह के सतत परिवर्तन को ला रहे हैं जो देश व अपने आसपास के समुदायों के सामाजिक, आर्थिक व पर्यावरणीय परिस्थितियों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सके”।

          “ विश्व युवाकौशल दिवस पर केंद्र की शुरुआत हमारे उद्देश्य को रेखांकित करता है जहां हम युवाओं में मौजूद प्रचुर क्षमता की पहचान करते हुए व उन्हें संवारते हुए भाविष्य के लिए समुदाय का नेतृत्व करने लिए लगातार क्षमतावान बना रहे हैं। हमारा प्रयास आजीविका केअ वसर व उच्च कोटि के कौशल विकास कार्यक्रम उपलब्ध कराते हुए अगली पीढ़ी को आशा की एक किरण के तौरप र परिवर्तित करना है। इस केंद्र पर मान्यता प्राप्त प्रशिक्षक बिजनेस कारस्पांडेंट, सहायक इलेक्ट्रीशिएन, सहायक ब्यूटी थेरापिस्ट जैसे कई विधाओं में कौशल प्रशिक्षण कोर्सों का संचालन करेंगे”           डीबीएसआईएल के कोल्हापुर प्लांट के प्लांट हेड श्री रंगाप्रसाद एस ने 200 से ज्यादा उपस्थित लोगों जिनमें स्थानीय युवा, अभिभावक, उत्साही छात्र व ग्रामीण प्रतिनिधि शामिल थे, को संबोधित करते हुए कहा।  इस मौके पर सालिडारिडाड, नाबार्ड व बायर के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न सरकारी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। कोल्हापुर कौशल केंद्र की शुरुआत के साथ ही सभी दीक्षा केंद्रों पर सामाजिक व बौद्धिक कार्यक्रमों के आयोजन केसाथ विश्व युवाकौशल दिवस मनाया गया जिसमें प्रशिक्षुओं के लिए कला, संभाषण व डिबेट सहित कई गतिविधियां आयोजित कीगयीं। इस केंद्र की शुरुआत के साथ अबडीबीएफ के पास देश भर में सालाना 6000 से ज्यादा लोगों के प्रशिक्षण की क्षमता वाले 15 दीक्षा कौशल विकास केंद्र हो गए हैं।

संबंधित पोस्ट

साकेत-राबोडी क्षेत्र में सड़कों, सफाई व स्वच्छता कार्यों का किया निरीक्षण कर आयुक्त ने दिए आवश्यक निर्देश 

Aman Samachar

मनपा क्षेत्र में चौबीस घंटे में 218 कोरोना के नए संक्रमित मरीज मिले , 4 मरीजों की मौत हुई 

Aman Samachar

मोटोरोला ने मोटोरोला रेज़र 40 अल्‍ट्रा और रेज़र 40 के लॉन्‍च पर अभिनेत्री कृति सेनन ब्राण्‍ड एम्‍बेसेडर  

Aman Samachar

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने चालू वित्तीय वर्ष के लिए कार ऋण की ब्याज दर को घटाकर 8.75% किया

Aman Samachar

कोविड टीकाकरण में तेजी लाने के लिए 31 मई तक ‘विशेष कोविड 19 टीकाकरण अभियान 

Aman Samachar

1971 के भारत बांग्लादेश युद्ध में लड़ने वाले लांस नायक महिपतराव सावंत का महापौर के हाथो सम्मान 

Aman Samachar
error: Content is protected !!