Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

कोविड टीकाकरण में तेजी लाने के लिए 31 मई तक ‘विशेष कोविड 19 टीकाकरण अभियान 

नवी मुंबई [ युनिस खान ] कोविड टीकाकरण की उचित योजना के कारण 18 वर्ष से अधिक आयु के 100 प्रतिशत नागरिकों की पहली खुराक को पूरा करने वाला नवी मुंबई पहला शहर बन है।  नवी मुंबई मनपा ने भी पहली बार दोनों खुराक का 100 फीसदी पूरा किया है।  इसी तरह नवी मुंबई मनपा अन्य बड़े शहरों की तुलना में 15 से 17 वर्ष और 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण करने में सबसे आगे है। टीकाकरण में अधिक तेजी लाने के लिए मनपा 31 मई तक विशेष कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया है।
         मौजूदा स्थिति में कोविड की प्रभावशीलता कम होने के कारण, एक तस्वीर यह है कि लोग टीकाकरण के लिए आगे नहीं आ रहे हैं।  भले ही यह दूसरी खुराक या तीसरी सटीक खुराक लेने का निर्धारित समय हो। पर्याप्त टीकाकरण की वजह से तीसरी लहर का असर उतना महसूस नहीं हो रहा है। इसलिए, टीकाकरण के महत्व के साथ-साथ दुनिया के अन्य देशों में कोविड की स्थिति को देखते हुए, चौथे चरण के संभावित जोखिम के मद्देनजर कुछ आयु समूहों के लिए कोविड टीकाकरण की खुराक और सटीक खुराक दोनों लेना आवश्यक है। .
        नवी मुंबई मनपा इसके लिए विभिन्न माध्यमों से प्रयास कर रहा है और टीकाकरण की दर बढ़ाने के लिए मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर के मार्गदर्शन में 12 मई से 31 मई तक ‘विशेष कोविड 19 टीकाकरण अभियान’ चलाया गया है।
         इस अभियान के तहत नागरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के क्षेत्र में प्रतिदिन कम से कम दो स्थानों पर टीकाकरण करने की योजना है।  इसके लिए 750 स्थानों की पहचान की गई है और नाकों, बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, मॉल, निवासी सोसायटियों , भीड़-भाड़ वाले स्थानों में टीकाकरण की सुविधा प्रदान करने की योजना है।  इसके लिए मनपा ने एनएनएमटी बसें उपलब्ध करा दी गई हैं।
        नवी मुंबई मनपा स्कूल के शिक्षक इस अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 7 शिक्षकों और 3 सहायकों के समूह बनाए गए हैं।  इन समूहों के माध्यम से नागरिक स्वास्थ्य केंद्र के आसपास के नागरिकों तक पहुंचने के लिए जागरूकता के लिए पहल की जाएगी। जिन बच्चों को टीकाकरण या एहतियाती खुराक की दूसरी खुराक नहीं मिली है, साथ ही 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।
        नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में अब तक 18 वर्ष से अधिक आयु के 12,54,436 नागरिकों ने कोविड की पहली खुराक ली है, 11,31,341 नागरिकों ने दोनों खुराक ली हैं और 57,332 नागरिकों ने सटीक खुराक ली है। इसी तरह, 15 से 18 वर्ष की आयु के 80,581 किशोरों ने कोविड की पहली खुराक ली है और 63,751 ने कोविड की दूसरी खुराक ली है। इसके अलावा, 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को कोबिवैक्स वैक्सीन दी जा रही है, जिसमें 38,731 बच्चों को पहली खुराक और 26,751 बच्चों को दोनों खुराक दी जा रही है।

संबंधित पोस्ट

भिवंडी मनपा मुखालय के बाहरी परिसर में डा बाबासाहब के पूर्णाकृति पुतले को मिली मंजूरी

Aman Samachar

5 लुटेरों को गिरफ्तार कर पुलिस ने बरामद किया 1 लाख 33 हजार रूपये का माल 

Aman Samachar

मित्रों के साथ खदान में तैरने गए सोलह वर्षीय लड़के की डूबने से मृत्यु

Aman Samachar

यातायात जाम की समस्या को हल करने के लिए नगर विकास मंत्री ने ठाणे , रायगढ़ , पालघर का किया दौरा

Aman Samachar

मेट्रो 4 के कार्यों का निरीक्षण कर मानसून पूर्व सड़क का कार्य पूरा कराने का नगर विकास मंत्री ने दिए निर्देश

Aman Samachar

बिजली चोरी मामले में अधीक्षक अभियंता को निलंबित करने की कांग्रेस ने की मांग 

Aman Samachar
error: Content is protected !!