Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

 डालमिया भारत फाउंडेशन ग्रामीण युवा एवं सामाजिक परिवर्तन की नेतृत्वकारी भूमिका में 

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] विश्व युवा कौशल दिवस 15 जुलाई केमौके परभारत कीनयी पीढ़ी की कार्यशक्ति के प्रति अपने संकल्प को मजबूत करने के उद्देश्य से डालमिया भारत फाउंडेशन  ने राजाराम रोड कोल्हापुर, महाराष्ट्र, भारत  में अपने नए दीक्षा (डालमिया इंस्टीट्यूट आफ नालेज एंड स्किल हारनेसिंग) केंद्र की शुरुआत की है। यह केंद्र देश के युवाओं के लिए अवसर प्रदान करने व उनकी क्षमताओं की पूर्ण प्राप्ति के लिए डीबीएफ की सामाजिक परिवर्तन की यात्रा का एक अंग है।

       नया दीक्षा केंद्र सामुदाय केंद्रित पहल के जरिए सालाना 360 युवाओं को कौशलयुक्त कर सामाजिक परिवर्तन लाने की दिशा में काम करेगा। इसका उद्घाटन जिला कलेक्टर व मजिस्ट्रेट श्री राहुल रेखावर ने किया।   दीक्षा के 15 वें केंद्र की शुरुआत पर बोलते हुए डीबीएफ के सीईओ एवं डालमिया भारत समूह के सीएसआर प्रमुख श्री विशाल भारद्वाज ने कहा “हमारा विशेष जोर हमेशा से उन सामाजिक प्रयासों पर रहा है जो हमारे देश के युवाओं को परिवर्तित एवं क्षमतावान बनाकर स्वंय के, उनके परिवार के लिए बेहतर जीवनशैली प्रदान करने के साथ ही देश की वृद्धि को बढ़ाने व विकास में योगदान कर सके। विशेष तौर पर विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर 15 वें दीक्षा केंद्र की शुरुआत के साथ हम नए सामाजिक मोर्चों की तलाश के साथ इस तरह के सतत परिवर्तन को ला रहे हैं जो देश व अपने आसपास के समुदायों के सामाजिक, आर्थिक व पर्यावरणीय परिस्थितियों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सके”।

          “ विश्व युवाकौशल दिवस पर केंद्र की शुरुआत हमारे उद्देश्य को रेखांकित करता है जहां हम युवाओं में मौजूद प्रचुर क्षमता की पहचान करते हुए व उन्हें संवारते हुए भाविष्य के लिए समुदाय का नेतृत्व करने लिए लगातार क्षमतावान बना रहे हैं। हमारा प्रयास आजीविका केअ वसर व उच्च कोटि के कौशल विकास कार्यक्रम उपलब्ध कराते हुए अगली पीढ़ी को आशा की एक किरण के तौरप र परिवर्तित करना है। इस केंद्र पर मान्यता प्राप्त प्रशिक्षक बिजनेस कारस्पांडेंट, सहायक इलेक्ट्रीशिएन, सहायक ब्यूटी थेरापिस्ट जैसे कई विधाओं में कौशल प्रशिक्षण कोर्सों का संचालन करेंगे”           डीबीएसआईएल के कोल्हापुर प्लांट के प्लांट हेड श्री रंगाप्रसाद एस ने 200 से ज्यादा उपस्थित लोगों जिनमें स्थानीय युवा, अभिभावक, उत्साही छात्र व ग्रामीण प्रतिनिधि शामिल थे, को संबोधित करते हुए कहा।  इस मौके पर सालिडारिडाड, नाबार्ड व बायर के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न सरकारी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। कोल्हापुर कौशल केंद्र की शुरुआत के साथ ही सभी दीक्षा केंद्रों पर सामाजिक व बौद्धिक कार्यक्रमों के आयोजन केसाथ विश्व युवाकौशल दिवस मनाया गया जिसमें प्रशिक्षुओं के लिए कला, संभाषण व डिबेट सहित कई गतिविधियां आयोजित कीगयीं। इस केंद्र की शुरुआत के साथ अबडीबीएफ के पास देश भर में सालाना 6000 से ज्यादा लोगों के प्रशिक्षण की क्षमता वाले 15 दीक्षा कौशल विकास केंद्र हो गए हैं।

संबंधित पोस्ट

राजकुमार अग्रवाल सर्वसम्मति से चौथी बार अध्यक्ष चुने गए

Aman Samachar

14 ग्राम एमडी ड्रग्स के साथ बोगस पत्रकार गिरफ्तार , तीन प्रेस आयडी बरामद

Aman Samachar

लकी कम्पाउंड इमारत दुर्घटना में 110 लोगों की मृत्यु की पुनरावृत्ति टालने के लिए अनधिकृत निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की मांग

Aman Samachar

झोपड़पट्टी व 500 वर्गफुट तक के घरों का संपत्ति कर माफ़ करने का विरोधी पक्षनेता ने उठाई मांग 

Aman Samachar

विनजो ने सहानुभूति पूर्ण उत्पादों के निर्माण के द्वारा कर्मचारियों के मानसिक कल्याण के लिए अमाहा के साथ साझेदारी की

Aman Samachar

एचसीएल ग्रांट के 16.5 करोड़ रुपये के संस्करण VIII के लिए 18 जून तक आवेदन मंगाए गए

Aman Samachar
error: Content is protected !!