Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

मेडिका में ‘ब्लैडर कैंसर सपोर्ट ग्रुप’ ने एकता के एक साल का मनाया जश्न

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] इस साल ब्लैडर कैंसर जागरूकता महीने के मौके पर, पूर्वी भारत का सबसे बड़ा निजी अस्पताल श्रृंखला मेडिका ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स ने अपने ब्लैडर कैंसर सपोर्ट ग्रुप के कैंसर सर्वाइवर्स के साथ अवसर और संस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन सोमवार, 8 मई को मेडिका सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में किया गया था। कॉन्फ्रेंस ज़्यादातर “ब्लैडर कैंसर के बाद की ज़िंदगी” पर ध्यान केंद्रित की गई। इस मौके पर, मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के यूरोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी और रोबोटिक सर्जरी के प्रमुख डॉ. अभय कुमार ने कुछ गलत धारणाओं और तथ्यों को हाइलाइट किया, साथ ही ब्लैडर कैंसर के संकेतों को भी बताया। लगभग 50 प्रेरणादायक कैंसर सर्वाइवर्स ने अपनी जीवन कहानियों को साझा किया। जागरूकता सत्र के बाद, कैंसर सर्वाइवर्स ने कार्यक्रम के उपस्थित लोगों के लिए एक संस्कृतिक कार्यक्रम की मेज़बानी की|

           इस मौके पर बोलते हुए, मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के यूरोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रोबोटिक सर्जरी के प्रमुख डॉ. अभय कुमार ने कहा, इस साल ब्लैडर कैंसर जागरूकता माह के लिएहम रोगी अनिश्चितता पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैंहमारा प्रयास है कि ब्लैडर कैंसर के किसी भी लक्षण पर संदेह करने वाले सभी आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए जल्द से जल्द परीक्षण को आसान और सुलभ बनाया जाए। मेडिका ने अनिवार्य रूप से टर्मिनल होने के कैंसर के कलंक से लगातार संघर्ष किया है। अगर जल्दी पता चल जाएतो कैंसर अत्यधिक उपचार योग्य हैविशेष रूप से नियमित जांच और उपचार के साथ। आज यहां इकट्ठा हुआ सपोर्ट ग्रुप कैंसर से लड़ने और उसे हराने के बाद एक खुशहाल और स्वस्थ जीवन की मिसाल पेश करता है।” उन्होंने आगे कहा, नियमित चेक-अप और स्क्रीनिंग के महत्व के बारे में खुद को और अपने प्रियजनों को शिक्षित करने के लिए एक टीम प्रयास की आवश्यकता होती है। ऐसा करने से हम कैंसर का जल्द पता लगा सकते हैं और रोगियों की जीवन प्रत्याशा बढ़ा सकते हैं। हमें बेहतर कैंसर उपचार और रोकथाम के तरीकों का समर्थन और समर्थन करना जारी रखना चाहिए। मुझे ब्लैडर कैंसर सपोर्ट ग्रुप को देखकर खुशी हुईजो मुख्य रूप से हमारे पूर्व रोगियों के नेतृत्व में हैआशा और समर्थन के आसपास केंद्रित एक समुदाय बनाने के लिए इतना अच्छा काम कर रहा है। उनकी हर कहानी दूसरों को कभी हार न मानने की प्रेरणा देती है। मैं आज यहां हमारे लिए इस तरह के समावेशी और सफल सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन के लिए उन्हें बधाई देता हूं।”  

        घंटे भर चलने वाले इस कार्यक्रम और इंटरैक्टिव सत्र ने दर्शकों को इस कैंसर के लक्षणों को परिभाषित करने से लेकर भलाई के लिए इसके प्रबंधन की तकनीकी तक नैदानिक रूप से उन्मुख विषयों के बारे में बताया। मरीज़ों ने अपनी जीवन गाथाओं को बताना जारी रखा, श्री संजय भौमिक, एक 64 वर्षीय पूर्व रोगी ने कहा, पिछले साल2022 मेंमुझे अपने मूत्राशय में एक सिस्ट का पता चला थाजो घातक निकलाजिसमें चरण 2 मूत्राशय कैंसर बताया गया। एक महीने के अंदर मेडिका में मेरी सर्जरी हुई। मैंने कैंसर का इलाज सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और अब मैं अपने बच्चों के साथ व्यायाम और यहां तक कि खेल-कूद से भरपूर बेहद सक्रिय जीवन शैली का आनंद ले रहा हूं। मेडिका की ऑन्कोलॉजी टीम ने मेरे ठीक होने के दौरान उत्कृष्ट देखभाल और सहायता प्रदान कीऔर मैं उनकी विशेषज्ञता और करुणा के लिए आभारी हूं।” 

      इसके बाद, श्री रेमन मुखर्जी, एक सेवानिवृत्त व्यवसायी, और ग्लोबट्रॉटर, जिन्होंने एक रेडिकल सिस्टेक्टोमी इलियल कंड्यूट ऑपरेशन (मूत्राशय को हटाना और पेट के बाहर मूत्राशय का आरोपण) किया थाने खुलासा किया, “शुरुआत मेंडॉ. अभय कुमार ने एक अन्य निजी अस्पताल में मेरे मूत्राशय के कैंसर की सर्जरी की। अस्पतालऔर ये उनकी क्षमताओं में मेरा विश्वास और भरोसा था और उनके सभी रोगियों के लिए दयालु दृष्टिकोण था जो मुझे मेडिका की ओर आकर्षित करता था। मेडिका में बुनियादी ढांचा रोगी के अनुभव पर बहुत केंद्रित थाजिसने मेरी उपचार यात्रा के लिए बहुत सहायक वातावरण तैयार किया। मेरे इलाज के बाद सेमैंने दुनिया भर में यात्रा करने और अन्य रोगियों का समर्थन करने में समय बिताया है जो इसी तरह की यात्रा से गुज़र रहे हैं।” 

        श्री प्रदीप मुखर्जी ने साझा किया, जब मुझे 2021 में मूत्राशय के कैंसर का पता चला थातो मैंने कई अस्पतालों में इलाज करायाअसफल सर्जरी कीऔर कमज़ोर दिल और अन्य कॉमरेडिटी के कारण अतिरिक्त सर्जरी कराने में असमर्थ था। मैंने पहले मेडिका में दिल की सर्जरी कीऔर फिर मुझे मेरे कैंसर के इलाज के लिए डॉ. अभय कुमार के पास भेजा गया। डॉ कुमार की यूरोलॉजी विशेषज्ञता और दयालु दृष्टिकोण ने मुझे अपने उपचार के दौरान आत्मविश्वास और आराम महसूस कराया। मैं अब कैंसर-मुक्त हूंऔर मैं अन्य कैंसर रोगियों को भी इलाज कराने के लिए प्रोत्साहित करता हूं क्योंकि कैंसर अब मौत की सज़ा नहीं है। मेडिका, पूर्वी भारत में सबसे तेज़ी से बढ़ने वाला स्वास्थ्य सेवा समूह, कोलकाता में उत्कृष्ट चिकित्सकों, अत्याधुनिक तकनीकों के साथ एक विश्व स्तरीय कैंसर उपचार सुविधा स्थापित करने के लिए वर्षों से काम कर रहा है, जो 360 डिग्री देखभाल प्रदान करता है।

        श्री अयानभ देब गुप्ता, सह-संस्थापक और संयुक्त प्रबंध निदेशक, ने कहा, दुनिया भर में मूत्राशय के कैंसर की घटनाओं में वृद्धि हो रही हैऔर पश्चिम बंगाल भारत के प्रमुख मूत्राशय कैंसर राज्यों में से एक है। मूत्राशय के कैंसर के ऐसे लक्षण हैंजिनका अगर जल्दी पता चल जाएतो शीघ्र निदान और उपचार हो सकता हैजिससे मृत्यु दर कम हो सकती है। दर। वैश्विक स्तर पर लगभग 2.7 मिलियन लोगों में ब्लैडर कैंसर के मामले पाए गए हैं। परिणामस्वरूपस्वास्थ्य पेशेवरों के रूप मेंहम सभी को सलाह देते हैं कि यदि उन्हें जरा भी संदेह हो तो जांच करवाएं। श्री अयानभ देब गुप्ता, के विचारों को प्रतिध्वनित करते हुए मेडिका सिनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक श्री आर उदयन लाहिरी ने कहा, “मेडिका में हमारे पास सभी उच्च गुणवत्ता वाली तकनीकी अवसंरचनाएं हैं जिनका उपयोग रोगियों को ठीक करने के लिए किया जा सकता है यदि उनका जल्द पता चल जाए। दिन के अंत मेंयह एक जीवन है जो मायने रखता हैऔर एक अस्पताल के रूप मेंहम और अधिक जीवन बचाने का संकल्प लेते हैं। आज इस अवसर परहम यह देखकर बहुत खुश हैं कि इतने सारे जीवित बचे लोग अपनी कठिन परिस्थितियों के बावजूद एक बहुत ही खुशहाल और स्वस्थ जीवन जी रहे हैं।” 

        जीवित बचे लोगों के जीवंत प्रदर्शन ने उपस्थित लोगों के बीच अपनेपन और भाईचारे की भावना को बढ़ावा दिया। ये ज़रूरत के समय एक साथ आने और एक दूसरे का समर्थन करने की शक्ति का एक वसीयतनामा था। मेडिका कर्मचारियों के लिए, ये एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि वे कैंसर के खिलाफ अपनी लड़ाई के माध्यम से अपने मरीज़ों के जीवन की बेहतरी से कितने करीब से जुड़े हुए हैं।

संबंधित पोस्ट

कोरोना प्रतिबंधक नियमों का उलंघन करने वाले कालसेंटर से वसूले 1 ,36 , 600 रूपये दंड

Aman Samachar

फ़्यूचर जेनराली ने मृत कर्मचारियों के परिजनों को 10 लाख रुपये  देने की घोषणा की

Aman Samachar

मानसूनी बीमारियों से निपटने के लिए ग्रामीण स्वास्थ्य व्यवस्था सुसज्ज 

Aman Samachar

शादी की सालगिरह मनाकर घर लौट रहे दंपत्ति समेत तीन लोगों की मौत 

Aman Samachar

ग्रीनप्लाई आंतरिक स्‍थानों के लिए सुरक्षित व स्‍वस्‍थ मटेरियल पर जागरूकता के नए-नए तरीकों का इस्‍तेमाल

Aman Samachar

‘बैंक ऑफ़ बड़ौदा राष्ट्रभाषा सम्मान’ हेतु प्रविष्टियों का पंजीकरण शुरू 

Aman Samachar
error: Content is protected !!