Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

मैजिकब्रिक्स प्रॉपइंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार आवासीय मांग में साल-दर-साल 7.8 फीसदी की वृद्धि 

 मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भारत के प्रमुख ऑनलाइन रियल एस्टेट प्लेटफॉर्म, मैजिकब्रिक्स ने अप्रैल-जून 2023 के लिए अपनी प्रमुख प्रॉपइंडेक्स रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट से यह जाहिर होता है कि, इस अवधि के दौरान देश भर के 13 शहरों में आवासीय मांग में साल-दर-साल 7.8% और तिमाही-दर-तिमाही 10.4% की बढ़ोतरी हुई है।

         मैजिकब्रिक्स प्लेटफॉर्म पर 2 करोड़ से अधिक ग्राहकों के व्यवहार और उनकी पसंद के साथ-साथ 15 लाख से अधिक सूचीबद्ध प्रॉपर्टी पर आधारित प्रॉपइंडेक्स की रिपोर्ट यह भी दर्शाती है कि, देश में रोजगार का केंद्र कहे जाने वाले गुरुग्राम (28.9%), बेंगलुरु (19.7%), ग्रेटर नोएडा (18.1%) और दिल्ली (17.7%) आवासीय इकाइयों की इस बढ़ती मांग में सबसे आगे हैं। इसके साथ-साथ, रिपोर्ट में आवासीय मकानों की आपूर्ति में तिमाही-दर-तिमाही 7.4% और साल-दर-साल 8.3% की गिरावट भी दर्ज की गई है, जो मौजूदा वक्त में इन्वेंट्री के सीमित होने का संकेत देती है। आपूर्ति और मांग के बीच इस अंतर की वजह से, प्रॉपर्टी की कीमतों में तिमाही-दर-तिमाही 2.2% और साल-दर-साल 14.7% की औसत वृद्धि दर्ज की गई है।

         मौजूदा ट्रेंड के बारे में विस्तार से बात करते हुए, मैजिकब्रिक्स के सीईओ, सुधीर पई ने कहा,”विश्व स्तर पर व्यापक आर्थिक कारकों की वजह से ब्याज दरों में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन इसके बावजूद भारत में आवासीय इकाइयों की मांग में जबरदस्त वृद्धि नजर आई है। इसका श्रेय विशेष रूप से खुद के घर की बढ़ती अहमियत और इससे मिलने वाली सुरक्षा की भावना को जाता है। हालाँकि, हमने इस बात पर भी गौर किया है कि, कई सूक्ष्म बाजारों में खरीदारों की बजट सीमा और आवासीय इकाइयों की कीमतों के बीच एक बड़ा अंतर है। इसी वजह से लगातार बढ़ रही मांग, खास तौर पर किफायती एवं मध्यम स्तरीय श्रेणी की आवासीय इकाइयों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए आपूर्ति को जल्द-से-जल्द बढ़ाए जाने की जरूरत है।”

       रिपोर्ट के नतीजे यह भी दर्शाते हैं कि, रेडी-टू-मूव (RTM) प्रॉपर्टी की औसत कीमतों में तिमाही-दर-तिमाही 2.4% और साल-दर-साल 9.8% की वृद्धि हुई है, जबकि अंडर-कंस्ट्रक्शन (UC) की औसत कीमतों में तिमाही-दर-तिमाही 1.9% और साल-दर-साल 16.3% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

संबंधित पोस्ट

कोरोना से बचाव के उपाय के लिए महिला कांग्रेस ने किया वेबिनार का आयोजन 

Aman Samachar

खाड़ी में कूदी 28 वर्षीय युवती को दो घंटे में सुरक्षित निकाल लिया गया 

Aman Samachar

बकायेदारों के 11फ़्लैटो की जलापूर्ति खंडित व बिजली मोटर जब्त‌

Aman Samachar

डेल्हिवरी ने स्‍पॉटन का अधिग्रहण कर क्षमता बढाया

Aman Samachar

एका मोबिलिटी ने अपने ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार करने के लिए शुझलान एनर्जी के साथ किया गठजोड़ 

Aman Samachar

जय परशुराम सेना ने विनोद सिंह को बनाया पालघर जिला अध्यक्ष

Aman Samachar
error: Content is protected !!