Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

मैजिकब्रिक्स प्रॉपइंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार आवासीय मांग में साल-दर-साल 7.8 फीसदी की वृद्धि 

 मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भारत के प्रमुख ऑनलाइन रियल एस्टेट प्लेटफॉर्म, मैजिकब्रिक्स ने अप्रैल-जून 2023 के लिए अपनी प्रमुख प्रॉपइंडेक्स रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट से यह जाहिर होता है कि, इस अवधि के दौरान देश भर के 13 शहरों में आवासीय मांग में साल-दर-साल 7.8% और तिमाही-दर-तिमाही 10.4% की बढ़ोतरी हुई है।

         मैजिकब्रिक्स प्लेटफॉर्म पर 2 करोड़ से अधिक ग्राहकों के व्यवहार और उनकी पसंद के साथ-साथ 15 लाख से अधिक सूचीबद्ध प्रॉपर्टी पर आधारित प्रॉपइंडेक्स की रिपोर्ट यह भी दर्शाती है कि, देश में रोजगार का केंद्र कहे जाने वाले गुरुग्राम (28.9%), बेंगलुरु (19.7%), ग्रेटर नोएडा (18.1%) और दिल्ली (17.7%) आवासीय इकाइयों की इस बढ़ती मांग में सबसे आगे हैं। इसके साथ-साथ, रिपोर्ट में आवासीय मकानों की आपूर्ति में तिमाही-दर-तिमाही 7.4% और साल-दर-साल 8.3% की गिरावट भी दर्ज की गई है, जो मौजूदा वक्त में इन्वेंट्री के सीमित होने का संकेत देती है। आपूर्ति और मांग के बीच इस अंतर की वजह से, प्रॉपर्टी की कीमतों में तिमाही-दर-तिमाही 2.2% और साल-दर-साल 14.7% की औसत वृद्धि दर्ज की गई है।

         मौजूदा ट्रेंड के बारे में विस्तार से बात करते हुए, मैजिकब्रिक्स के सीईओ, सुधीर पई ने कहा,”विश्व स्तर पर व्यापक आर्थिक कारकों की वजह से ब्याज दरों में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन इसके बावजूद भारत में आवासीय इकाइयों की मांग में जबरदस्त वृद्धि नजर आई है। इसका श्रेय विशेष रूप से खुद के घर की बढ़ती अहमियत और इससे मिलने वाली सुरक्षा की भावना को जाता है। हालाँकि, हमने इस बात पर भी गौर किया है कि, कई सूक्ष्म बाजारों में खरीदारों की बजट सीमा और आवासीय इकाइयों की कीमतों के बीच एक बड़ा अंतर है। इसी वजह से लगातार बढ़ रही मांग, खास तौर पर किफायती एवं मध्यम स्तरीय श्रेणी की आवासीय इकाइयों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए आपूर्ति को जल्द-से-जल्द बढ़ाए जाने की जरूरत है।”

       रिपोर्ट के नतीजे यह भी दर्शाते हैं कि, रेडी-टू-मूव (RTM) प्रॉपर्टी की औसत कीमतों में तिमाही-दर-तिमाही 2.4% और साल-दर-साल 9.8% की वृद्धि हुई है, जबकि अंडर-कंस्ट्रक्शन (UC) की औसत कीमतों में तिमाही-दर-तिमाही 1.9% और साल-दर-साल 16.3% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

संबंधित पोस्ट

भिवंडी मनपा कर्मियों को 10100 रूपये सनुग्रह अनुदान घोषित होने कर्मचारियों में ख़ुशी 

Aman Samachar

जय परशुराम सेना ने दिवाली से सदस्यता अभियान शुरू करने की घोषणा की 

Aman Samachar

जिले की नदियों को पुनर्जीवित करने रोड मैप तैयार कर प्रस्तुत किया जाए – अशोक शिंगारे

Aman Samachar

शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए 30 नवंबर तक विशेष अभियान

Aman Samachar

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने बड़ौदा किसान पखवाड़ा’ के छठे संस्करण का किया उद्घाटन

Aman Samachar

रेलवे लाईन के किनारे रहने वाले लाखो परिवारों को विस्थपित नहीं करने देंगे – डा जितेन्द्र आव्हाड

Aman Samachar
error: Content is protected !!