Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़स्वास्थ्य

DKMS BMST फाउंडेशन इंडिया व कोकिलाबेन हॉस्पिटल ने स्टेम सेल दान के लिए शुरू किया जागरूकता मुहिम

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] हर साल सितंबर महीने के तीसरे शनिवार को वर्ल्ड मैरो डोनर डे मनाया जाता है, और इस अवसर से पहले DKMS BMST फाउंडेशन इंडिया द्वारा कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल के सहयोग से आयोजित एक कार्यक्रम एक कार्यक्रम में विशेषज्ञों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि, भारत में ब्लड कैंसर का इलाज कराने वाले मरीजों को बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।
         उपयुक्त स्टेम सेल डोनर की कमी एक बड़ी समस्या है, और कई लोगों की जान दांव पर होने के कारण जरूरतमंद लोगों के लिए ब्लड स्टेम सेल ट्रांसप्लांट ही इलाज के सबसे कारगर तरीके के रूप में उभरकर सामने आया है। इस कार्यक्रम के दौरान, डीकेएमएस-बीएमएसटी ने समर्थ, प्रांजल और शशांक नाम के स्टेम सेल डोनर्स को हर संभव सहायता उपलब्ध कराई, जिन्होंने हाल ही में अपने ब्लड स्टेम सेल का दान करके जीवनरक्षक बनने का गौरव हासिल किया है। स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन की प्रक्रिया में ब्लड कैंसर से पीड़ित मरीजों, या थैलेसीमिया, एप्लास्टिक या सिकल सेल एनीमिया जैसे खून से संबंधित बीमारियों से जूझ रहे लोगों के इलाज के लिए एक सेहतमंद डोनर से स्टेम सेल्स का ट्रांसफ़्यूज़न कराया जाता है।
        भारत में, स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन के माध्यम से इलाज की जरूरत वाले ब्लड कैंसर के मरीज़ों को बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इलाज की इस विधि में मरीज़ों की जान बचाने की असीमित संभावनाएं हैं, इसके बावजूद HLA (टिश्यू का एक प्रकार) से मेल खाने वाले डोनर्स की कमी की वजह से हालात काफी गंभीर हो जाते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि मरीज़ों को समय को मात देते हुए, बीमारी की चपेट में आने से पहले तक एक मैचिंग डोनर की तलाश के लिए संघर्ष करना पड़ता है। इसलिए, भारत में ब्लड सेल ट्रांसप्लांटेशन के बारे में जागरूकता फैलाने और ऐसे मरीज़ों की मदद के लिए आम लोगों के साथ-साथ चिकित्सा समुदाय को आगे आने की जरूरत है।

संबंधित पोस्ट

एच एस सी में रईस जूनियर कालेज का शानदार परीक्षाफल 

Aman Samachar

प्रवासी उत्तर भारतीयों को उत्तर प्रदेश में हरसंभव सहयोग के लिए तैयार –  अशोकचन्द्र प्रजापति 

Aman Samachar

कोंकण विभाग में बूस्टर डोज की अधिक खुराक दी गयी , ठाणे जिले में सर्वाधिक 

Aman Samachar

सी20 के वैश्विक सीडबॉल अभियान द्वारा भारत के नाजु़क पारिस्थितिकी तंत्र में दस लाख से अधिक सीडबॉल फैलाए

Aman Samachar

बंजारा समाज की मांगों को लेकर हम जल्द ही बैठक करेंगे – एकनाथ शिंदे

Aman Samachar

पंजाब नैशनल बैंक ने मनाया 74 वां गणतंत्र दिवस

Aman Samachar
error: Content is protected !!