Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना “मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” में रिलायंस जनरल इंश्योरेंस करेगा भागीदारी

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भारत की चौथी सबसे बड़ी प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनी, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (आरजीआईसीएल) ने ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव अभियान – इंडिया@75’ के तहत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राष्ट्रव्यापी डोरस्टेप क्रॉप इंश्योरेंस पॉलिसी डिस्ट्रीब्यूशन मेगा ड्राइव – ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ में अपनी भागीदारी की घोषणा की है कंपनी पूरी तरह से इस पहल को सपोर्ट करती है और किसानों के लिए एक बेहतर फाइनेंशिल इकोसिस्टम तैयार करने में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है।

              पहल को प्रभावी ढंग से संचालित के लिए, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस ने पीएमएफबीवाई के तहत रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के साथ एनरॉल्ड किसानों को उनकी मौजूदा फसल बीमा पॉलिसियों के बारे में जानकारी देने के लिए ग्राम पंचायत / ग्राम स्तर पर विशेष शिविर स्थापित किए हैं। इस पहल के माध्यम से किसान को नई जानकारी और उनके फसल बीमा की डिटेल्स, मसलन बीमा राशि, बीमित फसलों के प्रकार और प्रीमियम अमाउंट की जानकारी प्राप्त होगी। कंपनी किसानों को मौजूदा पॉलिसियों के भौतिक दस्तावेज भी बांटेगी। इन दस्तावेजों को संभाल कर रखने से भविष्य में किसानों को बिना किसी परेशानी के क्लेम सेटलमेंट सुनिश्चित होगा। इसके साथ ही, यह पहल किसानों को अपना फीडबैक, प्रश्न और शिकायतों को सीधे बीमा कंपनी के साथ साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी।

          इस अनूठी पहल के बारे में बताते हुए, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के सीईओ राकेश जैन ने कहा, “हम इस पहल का स्वागत करते हैं और इस विशेष ड्राइव को अपना व्यापक समर्थन देते हैं। कृषि क्षेत्र हमारी लगभग 60% आबादी को आजीविका प्रदान करता है। हालांकि, प्राकृतिक आपदाओं के जोखिम, अत्यधिक बारिश, कीट और बीमारियां कृषि को एक अत्यधिक अस्थिर क्षेत्र बनाते हैं। इस तरह, ऐसी किसी भी अप्रत्याशित घटनाओं के खिलाफ किसानों को वित्तीय सुरक्षा मुहैया कराने के लिए प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना शुरू की गई थी। फसल बीमा जागरूकता के जरिए किसानों को सशक्त बनाकर व किसानों के दरवाजे तक बीमा पॉलिसी पहुंचाकर, ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ पहल सरकार के प्रयास को एक कदम और आगे बढ़ाती है। यह पहल किसानों और बीमा कंपनियों के बीच सीधा संवाद बढ़ाने के साथ ही बीमा कंपनियों व पीएमएफबीवाई में उनका विश्वास बढ़ाने में भी मददगार साबित होगी। किसानों को फसल बीमा के बारे में सभी जानकारी देने के लिए कंपनी क्षेत्रीय भाषाओं में एफएक्यू लीफलेट भी बांटेगी।

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के बारे में

             रिलायंस कैपिटल का एक हिस्सा, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस, भारत की प्रमुख सामान्य बीमा कंपनियों में शुमार है। कंपनी के व्यापक उत्पादों के गुलदस्ते में मोटर बीमा, स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा और घर बीमा जैसे प्रॉडक्ट शामिल हैं, इसके साथ ही कंपनी प्रत्येक ग्राहक की सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कस्टमाइज सॉल्यूशंस भी मुहैया कराती है। खुदरा, कॉरपोरेट और एसएमई ग्राहकों को अपने उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के पास पूरे भारत में 128 शाखा कार्यालयों में 62,000 से अधिक मध्यस्थों का एक विशाल नेटवर्क है।

संबंधित पोस्ट

स्‍टरलाइट पावर ने गुजरात में शेड्यूल से चार महीने पहले 400 केवी की महत्‍वपूर्ण ट्रांसमिशन लाइन चालू की

Aman Samachar

संपत्ति कर व पानी की बिल वसूली का लक्ष्य पूरा न करने वाले अधिकारीयों पर गिर सकती है मनपा की गाज

Aman Samachar

बैंक ऑफ बडोदा अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर बुजुर्गों के लिए शुरू की कई योजनाएं

Aman Samachar

कोंकण विभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदाता पंजीकरण का दूसरा चरण 9 दिसंबर तक जारी

Aman Samachar

दो दिवसीय नानी बाई रो मायरो कार्यक्रम में तीन मुख्य पुरस्कार देने की घोषणा 

Aman Samachar

शौचालय विस्फोट में ठेकेदार व मनपा कर्मचारियों पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज

Aman Samachar
error: Content is protected !!