Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

भारत के फिनटेक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए डीएलएआई का सिडबी के साथ समझौता 

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] डिजिटल लेंडर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (डीएलएआई) और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने हाल ही में घोषणा की थी कि उन्होंने देश में फिनटेक क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने के लिए औपचारिक रूप से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। सिडबी के सीएमडी श्री सिवसुब्रमण्यन रमन ने 23 सितंबर, 2023 को गोवा में डीएलएआई द्वारा आयोजित अन-कॉन्क्लेव 2023 में डीएलएआई की उद्योग आचार संहिता (सीओसी) दस्तावेज के नवीनतम संस्करण को भी जारी किया। इस कार्यक्रम में भारतीय फिनटेक उद्योग के शीर्ष 100 कार्यपालकों ने भाग लिया।

         आचार संहिता का नया संस्करण भारतीय रिज़र्व बैंक के डिजिटल ऋण प्रदायन दिशानिर्देशों के अनुरूप संरचित है और उत्तरदायी ऋण प्रदायन, पारदर्शिता, उचित ऋण वसूली प्रथाओं, डेटा गोपनीयता और सुरक्षा, नियामक ढांचे के अनुपालन, आदि जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं को ध्यान में रखता है।

       इस अवसर पर बोलते हुए श्री रमन ने कहा, “भारतीय फिनटेक क्षेत्र में हो रहा उच्च विकास सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक डिजिटल बुनियादी ढांचे (पीडीआई) और नियामक के परिपक्व नीतिगत समर्थन से प्रेरित है। यह उद्योग पर निर्भर करता है कि वह उत्तरदायी ऋणप्रदायन प्रथाओं को विकसित करने के लिए आरबीआई के डिजिटल उधार दिशानिर्देशों का लाभ उठाए और डीएलएआई द्वारा तैयार की गई आचार संहिता इस दिशा में एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। हम डिजिटल ऋण प्रदायन को तीव्र गति से अपनाने की सुविधा के लिए मानक प्रोटोकॉल, ग्राहक संरक्षण, शिकायत निवारण आदि जैसे अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर उद्योग के साथ सहर्ष काम करेंगे। अपनी व्यावसायिक रणनीति के एक भाग के रूप में सिडबी सूक्ष्म उद्यमों तक प्रत्यक्ष पहुंच बनाने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी और साझेदारी का उपयोग कर रहा है। सिडबी डीएलएआई सदस्यों के माध्यम से अपने ऋण उत्पादों की पेशकश की संभावना तलाशेगा।

संबंधित पोस्ट

अभिनेत्री केतकी चितले को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

Aman Samachar

मणिपुर की घटना के विरोध में राकांपा कार्यकर्ताओं ने किया मौन विरोध प्रदर्शन

Aman Samachar

कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर न्यायालय ने लगाया 500 रुपये का जुर्माना, राष्ट्रीय स्वंसेवक मामला

Aman Samachar

मुंब्रा कौसा के खाली भूखंड में बने उद्यान का गृहनिर्माण मंत्री के हाथो लोकार्पण 

Aman Samachar

40 वर्षों में ठाणे मनपा ने शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छी प्रगति की 

Aman Samachar

पीएनबी ने भारत में सबसे बड़े डीलर नेटवर्क में से एक को समर्थन देने के लिए अमूल के साथ की साझेदारी 

Aman Samachar
error: Content is protected !!