Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

मनपा के आवाहन को नागरिकों के मिले समर्थन के कारण दिवाली में वायु व ध्वनि प्रदुषण में वृद्धि नहीं 

ठाणे [ युनिस खान ]  दिवाली से पहले और दिवाली के बाद की अवधि के दौरान वायु और ध्वनि प्रदूषण में कोई वृद्धि नहीं हुआ। महापौर नरेश म्हस्के व मनपा आयुक्त डा विपिन शर्मा के दिवाली मुक्त, पटाखा मुक्त और पर्यावरण के अनुकूल उत्सव के आवाहन को नागरिकों का अच्छा समर्थन मिला है।
ठाणे मनपा ने नागरिकों से अपील की थी कि दिवाली की पवित्रता को ध्यान में रखते हुए और कोरोना नियमों का पालन कर दीवाली को शोर मुक्त, पटाखा मुक्त और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से मनाएं। नागरिकों ने इस आह्वान पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है और इस वर्ष पर्यावरण के अनुकूल दिवाली मनाने पर जोर दिया है।
ठाणे मनपा के प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने दिवाली से पहले और उसके दौरान हवा की गुणवत्ता की जांच की है।  इस हिसाब से 29 अक्टूबर 2021 को दीपावली से पहले 24 घंटे हवा में धूल की मात्रा 228 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर थी।  नाइट्रोजन ऑक्साइड गैस 26 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और सल्फर डाइऑक्साइड गैस 15 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर पाई गई। इसी तरह, अधिकतम ध्वनि तीव्रता 68 डेसिबल दर्ज की गई।
साथ ही 4 नवंबर 2021 को लक्ष्मी पूजा के दिन 24 घंटे हवा में तैरती धूल की मात्रा 233 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और नाइट्रोजन ऑक्साइड गैस की मात्रा 30 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और सल्फर की मात्रा पाई गई। डाइआक्साइड का स्तर 20 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था।
महाराष्ट्र सरकार द्वारा दिए गए निर्देश और इस वर्ष कोरोना संक्रामक रोग की पृष्ठभूमि पर राष्ट्रीय हरित मध्यस्थता के आदेश के अनुसार, ठाणे मनपा द्वारा क्षेत्र के लिए दिवाली 2021 दिशानिर्देश प्रकाशित किया गया था।  ठाणे के नागरिकों ने इन निर्देशों का सख्ती से पालन किया है। दीपावली की अवधि के दौरान ध्वनि स्तर में पिछले वर्ष की तुलना में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

संबंधित पोस्ट

विटेस्को टेक्नोलॉजीज ने पुणे के तलेगांव में भविष्य को ध्यान में रखकर तैयार अपने प्लांट का किया उद्घाटन

Aman Samachar

बैंक ऑफ बड़ौदा ने सीमित अवधि के लिए होम लोन की ब्याज दरों को घटाकर 6.50 फीसदी की 

Aman Samachar

छत्तीसगढ़ी फिल्म रोमियो राजा का टाइटल सॉन्ग एवीएम गाना पर किया गया रिलीज

Aman Samachar

अभिनेता एम आर पी झारखंड फिल्म आर्ट अवार्ड से सम्मानित

Aman Samachar

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने उद्योग का पहला कस्टमाइज्डबल क्रेडिट कार्ड LIT किया लॉन्च 

Aman Samachar

वनविभाग द्वारा पडघा बोरिवली में कार्यवाही कर खैर लकड़ी की जप्त

Aman Samachar
error: Content is protected !!