Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

मलेरिया जैसी महामारी वाली बीमारियों को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क –  अभिजीत बांगर

ठाणे [ इमरान खान ] मानसून के दौरान विभिन्न वर्षाजनित रोगों के साथ-साथ डेंगू और मलेरिया के मामले भी बढ़ने की आशंका रहती है। मनपा स्वास्थ्य प्रणाली को ऐसी बीमारियों को रोकने के लिए तैयार रहना चाहिए और यदि वे होती हैं, तो समय रहते निवारक उपाय किए जाने चाहिए। इस आशयक का निर्देश मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने आज हुई समीक्षा बैठक में संबंधित आधिकारियों को दिया है।

       ठाणे मनपा के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में डेंगू और मलेरिया की जांच की जा रही है, परंतु हिंदूहृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे प्रसूति अस्पताल में भी ये जांच तुरंत शुरू की जानी चाहिए। आज हुई एक समीक्षा बैठक में मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने स्वास्थ्य विभाग को इस तरह से योजना बनाने का निर्देश दिया है कि विभिन्न महामारी संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को किसी भी जांच के लिए बाहर नहीं जाना पड़े।

         पिछले कुछ दिनों में मनपा क्षेत्र में डेंगू और मलेरिया के मरीज मिले हैं। इसमें 7 डेंगू और 35 मलेरिया के मरीज मिले हैं, इनमें से कुछ इलाज के बाद घर जा चुके हैं और कुछ का इलाज चल रहा है, ऐसा स्वास्थ्य विभाग की बैठक में बताया गया। हर साल मानसून के दौरान महामारी की बीमारियाँ फैल रही हैं, ऐसी बीमारियों से समय पर बचाव के उपाय करना जरूरी है। विभिन्न महामारी रोगों से पीड़ित मरीजों को इलाज के लिए मनपा के अस्पतालों में भर्ती कराया जाता है।

         इन रोगियों का सही निदान करने और समय पर इलाज कराने के लिए ‘आपला दवाखाना’ में एएनएम, जीएनएम के माध्यम से परीक्षण किया जाना चाहिए। अपर्याप्त स्टाफ की स्थिति में अधिक स्टाफ उपलब्ध कराया जाना चाहिए और आवश्यक परीक्षण किट उपलब्ध होनी चाहिए। मनपा आयुक्त बांगर ने स्वास्थ्य विभाग को इस आशय का निर्देश दिया है। बैठक में अतिरिक्त आयुक्त संदीप मालवी ,उपायुक्त उमेश विरारी , डीन डा राकेश बारोट , वैद्यकीय आरोग्य अधिकारी डा चेतना नितिल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

संबंधित पोस्ट

साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन की इंटरनेशनल मैथ ओलंपियाड में आकाश+बायजू के 1,723 छात्रों का शानदार प्रदर्शन

Aman Samachar

जिले का एक भी किसान सरकारी सहायता से वंचित नहीं रहेगा – एकनाथ शिंदे 

Aman Samachar

स्थानीय निकायों को महासभा आयोजित करने का सरकार ने नीतिगत निर्णय नहीं लिया तो उच्च न्यायालय 23 फरवरी को सुनाएगा आदेश 

Aman Samachar

नगर सेवक के प्रयास से 7 हजार परिवारों को बिजली खंडित होने की समस्या से मिलाछुटकारा

Aman Samachar

 एसर ने 16-17 दिसंबर को विशेष रूप से ब्रांड ऑनलाइन स्टोर पर मेगा सेल की घोषणा की

Aman Samachar

मुंब्रा टर्मिनस से दिवा , भिवंडी , दहिसर मोरी के लिए टीएमटी की बस सेवा गुरूवार से होगी शुरू

Aman Samachar
error: Content is protected !!