Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

नवरात्रोत्सव के आयोजन में नियमों का पालन व पूर्व अनुमति लेना आवश्यक


ठाणे [ युनिस खान ] सरकार ने कोविड-19 के कारण संक्रामक स्थिति को देखते हुए इस साल के नवरात्रि पर्व को सरल तरीके से मनाने का फैसला किया है। मनपा आयुक्त डा विपिन शर्मा ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। महापौर नरेश म्हस्के व मनपा ने नागरिकों से दिशानिर्देशों व नियमों का पालन करने की अपील किया है।
सार्वजनिक नवरात्रि उत्सव के लिए ठाणे मनपा की पूर्व अनुमति लेना अनिवार्य होगा।  इस उद्देश्य के लिए एक ऑनलाइन अनुमति प्रणाली शुरू की गई है और इस वर्ष कोरोना संक्रामक रोग की पृष्ठभूमि पर अनुमति मुफ्त दी जाएगी। कोविड-19 जैसे संक्रमण रोगों के प्रकोप से उत्पन्न स्थिति और माननीय उच्च न्यायालय द्वारा समय-समय पर जारी आदेशों का पालन कराना है। इस संबंध में ठाणे मनपा की नीति पर विचार करते हुए सीमित आकार के मंडप स्थापित किए जाने चाहिए। इस वर्ष का नवरात्रि उत्सव साधारण तरीके से मनाये जाने की उम्मीद है। देवी की मूर्ति सार्वजनिक मंडलों के लिए 4 फीट और घरेलू मूर्तियों के लिए 2 फीट से  ऊंची नहीं होनी चाहिए।  इस वर्ष घर में पारंपरिक मूर्तियों की जगह धातु और संगमरमर की मूर्तियों की पूजा करनी चाहिए। यदि मूर्ति पर्यावरण के अनुकूल हो तो उसका विसर्जन घर पर ही करना चाहिए।  आगमन और विसर्जन के लिए भीड़ से बचकर स्वयं को और अपने परिवार को कोविड-19 संक्रामक रोगों से बचाने के लिए, यदि विसर्जन घर पर संभव नहीं है, तो ठाणे मनपा द्वारा निकटतम प्राकृतिक विसर्जन स्थल पर विसर्जन के निर्देश दिए गए हैं।
घरेलू मूर्तियों का आगमन व विसर्जन जुलूस के रूप में नहीं होना चाहिए।  आगमन के लिए अधिकतम 5 व्यक्तियों और विसर्जन के समय 10 से अधिक लोग नहीं होंगे। इन 10 व्यक्तियों ने कोविड-19 वैक्सीन की 2 खुराक और दूसरी खुराक लेने के 15 दिन पूर्व ली हो।  नवरात्रि पर्व पर गरबा की अनुमति नहीं है साथ ही आरती, भजन, कीर्तन या अन्य धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं होनी चाहिए। गरबा और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बजाय स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों को लागू किया जाए और कोरोना, मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियों और उनके निवारक उपायों के साथ-साथ स्वच्छता के बारे में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जाए। जहां तक संभव हो, केबल नेटवर्क, वेबसाइट और फेसबुक के माध्यम से मूर्ति के दर्शन ऑनलाइन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए।
नवरात्रि 2021 मनाते समय स्वास्थ्य और सामाजिक संदेशों वाले विज्ञापनों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।  अधिमानतः वाणिज्यिक विज्ञापन नहीं।  कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए प्रसाद, फूल और माला से परहेज करना चाहिए।  नवरात्रि पर्व मंडप के आस-पास और आसपास की सड़कों पर फूल, माला, प्रसाद आदि की बिक्री के लिए स्टॉल, दुकानें नहीं लगानी चाहिए। कोरोना वायरस के गंभीर प्रकोप को देखते हुए मंडप को सजाया नहीं जाना चाहिए, रोशन किया जाना चाहिए और दृश्य में भीड़ नहीं होनी चाहिए।  नवरात्रि के दौरान, धार्मिक और भक्ति सभाओं से बचना चाहिए।  यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि मंडप में एक समय में 5 से अधिक श्रमिक मौजूद न हों।  देवी की आरती के दौरान मंडप में दस से अधिक कार्यकर्ता / भक्त उपस्थित न हों, उन्हें मास्क और सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिए।

               ठाणे मनपा की ओर से प्रतिवर्ष प्राकृतिक विसर्जन स्थल ,प्रकाश योजना, जनरेटर, अस्थाई शौचालय आदि की आवश्यकता अनुसार व्यवस्था की जायेगी।  कोविड-19 के प्रकोप को रोकने के लिए सरकार, मनपा और पुलिस प्रशासन द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना अनिवार्य है। मास्क और सामाजिक से संबंधित नियमों का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य है।  यदि नवरात्र के विसर्जन के समय सार्वजनिक नवरात्र मण्डल का परिसर कंटेनमेंट जोन में हो तो नवरात्र मण्डल के लिए लोहे की टंकी या इसी प्रकार की व्यवस्था करके मूर्ति का विसर्जन मंडप में ही करना अनिवार्य होगा।

संबंधित पोस्ट

बैंक ऑफ बड़ौदा ने सीमित अवधि के लिए होम लोन की ब्याज दरों को घटाकर 6.50 फीसदी की 

Aman Samachar

मुंब्रा टर्मिनस से दिवा , भिवंडी , दहिसर मोरी के लिए टीएमटी की बस सेवा गुरूवार से होगी शुरू

Aman Samachar

पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के जन्मदिन पर भाजपा ने कलकारों व लेखकों को किया सम्मानित

Aman Samachar

नाला सफाई नहीं होने से बरसात में भिवंडी के पुनः डूबने पर मनपा होगी जिम्मेदार – प्रशांत लाड

Aman Samachar

शॉपर्स स्टॉप ने कवींद्र मिश्रा को नियुक्त किया मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी और होम स्टॉप का सीईओ

Aman Samachar

नगर सेवकों की आवाज दबाने के मुद्दे को लेकर सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने की विरोधी पक्षनेता ने दी चेतावनी 

Aman Samachar
error: Content is protected !!