Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

500 वर्ग फुट के घरों के लिए 35 फीसदी संपत्ति कर में छूट आम नागरिकों के लिए महगाई में बड़ी रहात 

ठाणे [ युनिस खान ] पेट्रोल-डीजल और घरेलू गैस के दाम आसमान छू रहे हैं। महंगाई से परेशान आम आदमी का जीवन असहनीय हो गया है। ऐसे में शिवसेना ने 500 वर्ग फुट तक के घरों के लिए करीब 35 फीसदी की संपत्ति कर में छूट देकर ठाणे के नागरिकों को बड़ी राहत दी है। इसके लिए ठाणे के नागरिकों की जेब से 50 करोड़ रुपये की बचत होगी। नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने आमसभा की बैठक में लिए गए फैसले पर मुहर लगा दी है, जिससे टैक्स छूट का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए ठाणे के नागरिकों की ओर से पूर्व महापौर नरेश म्हस्के ने आभार व्यक्त किया है।
             उन्होंने कहा है कि हीरानंदानी इस्टेट में 500 वर्ग फुट की कुछ संपत्तियों को 18,000 रुपये का संपत्ति कर देना पड़ता था अब यह राशि 12,000 हजार हो गई है। इन परिवारों के लिए 6,000 रुपये की छूट बहुत बड़ी है।  साथ ही कुछ तिमाहियों में डेढ़ हजार का संपत्ति कर अब एक हजार रुपये से भी कम हो गया है।  संपत्ति कर में औसत 35 फीसदी की कटौती से लाखों परिवारों को लाभ होगा।  इसलिए इस फैसले का आम नागरिक स्वागत कर रहे हैं।
             सत्तारूढ़ शिवसेना ने मनपा महासभा में 500 वर्ग फुट तक के घरों को संपत्ति कर में राहत देने के प्रस्ताव को मंजूरी दिया था। इसके बाद प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेजा गया।  शिवसेना के पदाधिकारियों ने प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए नगर  विकास मंत्री एकनाथ शिंदे से संपर्क किया था।  उसके बाद तमाम प्रशासनिक औपचारिकताएं पूरी की गईं और नगर विकास मंत्रालय ने इसे मंजूर कर दिया। इसीलिए अप्रैल, 2022 से मार्च, 2023 तक की अवधि के लिए नागरिकों को संपत्ति कर बिलों का भुगतान करते समय सामान्य कर माफ कर दिया गया है।  कुल संपत्ति कर बिल में माफ की गई राशि करीब 35 फीसदी है।  नतीजतन मनपा के खजाने में संपत्ति कर राजस्व 50 करोड़ रूपये कम आएगा।  यानी इस रियायत से आम नागरिकों की जेब से वसूले होने वाला 50 करोड़ रुपये संपत्ति कर की बचत होगी।
                उन्होंने कहा कि ईंधन की बढती कीमतें हर दिन एक नया कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं।  डॉलर के मुकाबले रुपया तेजी से गिर रहा है।  किसी भी भारतीय बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा नहीं किए गए हैं।  इसके उलट बढ़ती महंगाई हर दिन आम आदमी की जेब काट रही है।  केंद्र सरकार की मनमानी नीतियों के चलते पूरे देश में आर्थिक मंदी के बादल मंडराने लगे हैं।   पिछले आठ सालों में केंद्र सरकार द्वारा किया गया कोई भी वादा पूरा होता नहीं दिख रहा है.  इसलिए जहां आम लोगों का जीवन कठिन होता जा रहा है, वहीं शिवसेना की ओर से दी गई टैक्स छूट निश्चित तौर पर उनके लिए फायदेमंद होगी।

संबंधित पोस्ट

केन्द्रीय बजट 2023-24 श्री राजेश शर्मा, प्रबंध निदेशक केप्री ग्लोबल कैपिटल लिमिटेड की उम्मीदें

Aman Samachar

कोरोना की तीसरी लहर आने पहले कोविड वाररूम को अधिक सक्षम बनाने का मनपा आयुक्त ने दिया आदेश 

Aman Samachar

राबोडी इमारत दुर्घटना की नैतिक जिम्मेदारी लेकर मनपा उचित पुनर्वास करे – संजय केलकर 

Aman Samachar

1 करोड़ 23 लाख रूपये कीमत के चांदी के बर्तन चोरी

Aman Samachar

भाजपा उद्योग अघाड़ी के नेत्र चिकित्सा शिविर का लोगों ने लिया लाभ 

Aman Samachar

युवाओं को नौकरी का अवसर उपलब्ध करा रहा राकांपा का जॉब फेस्टिवल – अदिति तटकरे

Aman Samachar
error: Content is protected !!