Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

भूस्खलन का पता लगाने के लिए रियल-टाइम वायरलेस सेंसर नेटवर्क पर पीएचडी पेपर की साहित्यिक चोरी के खिलाफ रिसर्च स्कॉलर ने लिया लीगल एक्शन

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] अमृता विश्व विद्यापीठम, डीम्ड यूनिवर्सिटी, अमृतपुरी कैंपस, कोल्लम की प्रसिद्ध निदेशक डॉ. मनीषा वी. रमेश ने न्यायिक प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट कोर्ट करुनागपल्ली, कोल्लम, केरल के समक्ष “भूस्खलन का पता लगाने के लिए वास्तविक समय वायरलेस सेंसर नेटवर्क” शीर्षक वाले अपने पीएचडी रिसर्च पेपर की चोरी में कथित रूप से शामिल व्यक्तियों के खिलाफ शिकायत दर्ज की है।
        आरोपी व्यक्तियों की पहचान भगवंत इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश के मनीष कुमार, मयंक त्रिपाठी, मोहित कुमार के साथ-साथ एक्सिस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, कानपुर के आनंद तिवारी के रूप में हुई है, उन पर संयुक्त रूप से और बिना सहमति के डॉ. मनीषा वी. रमेश के रिसर्च पेपर की नकल करने का आरोप है। यह रिसर्च पेपर मूल रूप से जून 2009 में एथेंस, ग्रीस में सेंसर टेक्नोलॉजीज और अनुप्रयोगों पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया था।
        भूस्खलन का पता लगाने के लिए वायरलेस सेंसर नेटवर्क (डब्ल्यूएसएन) तकनीक की परिनियोजन पर केंद्रित यह महत्वपूर्ण पेपर अप्रैल 2013 में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरपुर में भगवंत इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में सिग्नल प्रोसेसिंग और संचार में रुझान (टीएसपीसी13) पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में अभियुक्तों द्वारा प्रस्तुत किया गया था। इस कार्य का साहित्यिक चोरी किया गया संस्करण बाद में डॉ. मनीषा की जानकारी या अनुमति के बिना, इस मामले के पांचवें आरोपी एक्सेल टेक्नो असाइनमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया गया था।
       वायरलेस सेंसर नेटवर्क (डब्ल्यूएसएन) तकनीक विभिन्न सेटिंग्स में, विशेष रूप से खतरनाक या दूरस्थ परिदृश्यों में, वास्तविक समय में डेटा कैप्चरिंग, प्रोसेसिंग और ट्रांसमिशन को सक्षम करने वाला एक महत्वपूर्ण नवाचार है। डॉ. मनीषा के शोध ने एंथोनियार कॉलोनी, मुन्नार, इडुक्की, केरल, भारत में डब्ल्यूएसएन तकनीक का उपयोग करके भूस्खलन का पता लगाने वाली प्रणाली के डिजाइन और परिनियोजन की रूपरेखा तैयार की है।

संबंधित पोस्ट

देशी कट्टा के साथ मुंब्रा में युवक गिरफ्तार 

Aman Samachar

कार देखो ने शरद सक्सेना को यूज्‍ड कार बिजनेस का सीईओ बनाया 

Aman Samachar

15 जून तक संपत्ति कर भुगतान करने पर 10 फीसदी छूट योजना का लाभ उठाने का आवाहन

Aman Samachar

एसजेवीएन की 1320 मेगावाट बक्सर थर्मल परियोजना ने निर्माण के अग्रिम चरण में प्रवेश किया 

Aman Samachar

किसानों ,कामगारों की आवाज लोगों तक पहुंचाने का कांग्रेस कार्यकर्ताओं को करना है – बी एम संदीप 

Aman Samachar

सीआईएसबी को रेलवे से मिला सम्मान 

Aman Samachar
error: Content is protected !!