Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

 मुंबई और नवी मुंबई पर मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का रियल एस्टेट प्रभाव – पीयूष रामभिया

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] 12 जनवरी को मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल), जिसे अटल सेतु के नाम से भी जाना जाता है, का उद्घाटन न केवल बुनियादी ढांचे में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है, बल्कि मुंबई और नवी मुंबई में रियल एस्टेट परिदृश्य के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति है। 21.8 किलोमीटर तक फैला, एमटीएचएल इन क्षेत्रों के शहरी विकास और संपत्ति बाजारों को नया आकार देने के लिए तैयार है।

       रियल एस्टेट विकास के लिए उत्प्रेरक एमटीएचएल सीधे दक्षिण मुंबई और नवीमुंबई को जोड़ता है, जो इस क्षेत्र के दो सबसे गतिशील क्षेत्र हैं। इस जुड़ाव से वाणिज्यिक और आवासीय दोनों क्षेत्रों में रियल एस्टेट में महत्वपूर्ण वृद्धि होने की उम्मीद है। यात्रा का समय दो घंटे से घटकर मात्र 15 -20 मिनट रह गया है, जिससे नवी मुंबई अधिक सुलभ हो गई है, जिससे आवासीय विकास और वाणिज्यिक निवेश के लिए इसका आकर्षण बढ़ गया है। आवासीय रियल एस्टेट पर प्रभाव, संपत्ति के मूल्यों में वृद्धि: बढ़ी हुई कनेक्टिविटी से नवी मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में संपत्ति के मूल्यों में वृद्धि होने की उम्मीद है। एक प्रारंभिक पूर्वानुमान से पता चलता है कि एमटीएचएल के संचालन के पहले वर्ष के भीतर संपत्ति की कीमतों में 10-15% की वृद्धि होगी। आवास की मांग में वृद्धि: इस क्षेत्र में आवास की मांग में बढ़ोतरी की उम्मीद है, खासकर उन पेशेवरों से जो मुंबई में काम करते हैं लेकिन अधिक विशाल और किफायती आवास पसंद करते हैं।

        नवी मुंबई में नए आवासीय क्षेत्रों का विकास: एमटीएचएल कॉरिडोर के साथ पहले से अविकसित या दुर्गम क्षेत्रों में नई आवासीय परियोजनाएं शुरू होने की संभावना है, जिससे शहर के आवास बाजार का और विस्तार होगा। एमटीएचएल के उद्घाटन के बाद दो से तीन वर्षों के भीतर नवी मुंबई में नई आवासीय परियोजनाओं में संभावित 20-25% की वृद्धि संभव है। वाणिज्यिक रियल एस्टेट परिवर्तन व्यवसायों का आकर्षण: बेहतर कनेक्टिविटी नवी मुंबई को व्यवसायों के लिए एक व्यवहार्य स्थान बनाती है, जिससे कार्यालय स्थानों की मांग बढ़ती है। खुदरा और आतिथ्य में वृद्धि: फुटफॉल में वृद्धि की उम्मीद करते हुए, खुदरा दुकानों, शॉपिंग सेंटरों में तेजी आने की संभावना है। और नवी मुंबई में आतिथ्य सेवाएं। औद्योगिक विकास: मुंबई बाजार तक इसकी बढ़ी हुई पहुंच को देखते हुए, यह लिंक क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा दे सकता है।

संबंधित पोस्ट

विंज़ो ने लॉन्च की “भारत टेक ट्रायम्फ” पहल

Aman Samachar

जलापूर्ति यंत्रणा की मरम्मत के चलते शुक्रवार को जलापूर्ति बंद 

Aman Samachar

बगैर मास्क मिले 2500 लोगों से मनपा वसूले साढ़े बारह लाख रूपये दंड

Aman Samachar

लायंसगेट इंडिया ने भारतीय मूल की मृणालिनी खन्ना को कंटेंट हेड के रूप में किया नियुक्त

Aman Samachar

कोविड काल में अपना पति को खोने वाली महिलाओं के पुनर्वास के लिए प्रस्ताव तैयार करें – डा नीलम गोव्हे 

Aman Samachar

शोषित, पीडित महिलाओं को समाज की मुख्य धारा में लाने हेतु प्रशासन कटिबद्ध – वैदेही रानडे

Aman Samachar
error: Content is protected !!