Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

एयू बैंक ने सबसे मज़बूत तिमाही नतीजे किए डिलीवर

देश में जब से कोरोना महामारी फैली है, उसके बाद से अर्थव्यवस्था खुलने के साथ ही एयू बैंक ने सबसे मज़बूत तिमाही नतीजे डिलीवर किये हैंग्रॉस एनपीए (GNPA) अनुपात में तिमाही दर तिमाही 115 बेसिस पॉइंट की गिरावट और साल दर साल जमाराशि में 45% की वृद्धि, साल दर साल परिसंपत्तियों में 21% की वृद्धि और जहाँ कंपनी इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ, टेक्नोलॉजी चालित, रिटेल फ्रेंचाइज़ निर्माण करने के लिए निवेश करना जारी रखे हुए हैं, इसके बावजूद साल दर साल प्रोफिट आफ्टर टैक्स (PAT) 42% की बढ़ोतरी दर्ज करके रु 279 करोड़ हुआ है। 

  मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के निदेशक मंडल की आज संपन्न हुई  बैठक में सितंबर 30, 2021 को समाप्त हुए तिमाही के लिए लेखापरीक्षित वित्तीय नतीजों को मंजूरी दे दी है।

वित्त वर्ष 2022 दूसरी तिमाही / वित्त वर्ष 2022 की पहली छमाही की प्रमुख विशेषताएं:

 वित्तीय प्रदर्शन

  • नेट प्रॉफिट साल दर साल 42% से बढ़कर हुआ रु 279 करोड़ (वित्त वर्ष 2021 के दूसरे तिमाही में आवास में हिस्सेदारी बेचने से हुए अभिलाभ को छोड़कर)
  • वित्त वर्ष 2022 दूसरी तिमाही / वित्त वर्ष 2022 की पहली छमाही के लिए, परिसंपत्तियों पर प्रतिलाभ (ROA) 2.1% / 1.8% और इक्विटी पर प्रतिलाभ (ROE) 16.8% / 14.8% रहा, जबकि फिर भी हम ऐसे उत्पादों और लोगों में महत्वपूर्ण रुप से निवेश कर रहे हैं ताकि एक भाविष्य के लिए तैयार बैंक का निर्माण किया जा सके
  • साल दर साल निधि की लागत 89 बेसिस पॉइंट्स की गिरावट के साथ 6.2% रही
  • वित्त वर्ष 2022 की पहली छमाही के लिए नेट इंटरेस्ट मार्जिन रहा 6% – साल दर साल 72 बेसिस पॉइंट का विस्तार
  • जहाँ ग्राहकों का प्रोफाइल ज़्यादा छोटा होता जा रहा है वहीं जमाराशि में लगातार बढ़ोतरी जारी है
    • साल दर साल कुल जमाराशि 45% से बढ़कर रु 39,034 करोड़ हो गई, जिसमें से रु 26,123 करोड़ मीयादी जमा है
    • 30 सितंबर 2021 को कासा (CASA) अनुपात बढ़कर हो गया 30.3% जबकि 30 सितंबर 2020 को यह 19.8% था
  • कुल ऋण प्रबंधनाधीन आस्ति (AUM) साल दर साल 24% बढ़कर रु 38,011 करोड़ पर पहुँच गई
    • परिचालन वातावरण और आर्थिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण रुप से सुधार के कारण वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही में संवितरित राशि में साल दर साल 57% की वृद्धि हुई जो बढ़कर हो गई रु. 5,135 करोड़
  • ग्रॉस एनपीए (GNPA) 3.2% पर और नेट एनपीए (NPA) 1.7% पर रहने के साथ परिसंपत्ति गुणवत्ता में महत्वपूर्ण रुप से सुधार हुआ है
    • वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही में सितंबर 2021 के महीने में वसूली दक्षता 109% पर रही ।
    • ग्रॉस एनपीए (GNPA) में कमी के कारण निर्मुक्त किए गए रु 110 करोड़ के संपूर्ण प्रावधान का उपयोग बैंक ने बैंलेस शीट को और अधिक मज़बूत करने के लिए सुरक्षित प्रावधानों के निर्माण करने के लिए किया है ।
    • 30 सितंबर 2021 तक बैंक ने दूसरी तिमाही में रु 80 करोड़  की कोविड संबंधी मानक पुनर्रचना की है। बैंक के पास कुल रु 1,302 करोड़ की मानक पुनर्रचित बही है, जो सकल अग्रिम का 3.6% है ।
    • बैंक अब कुल ₹362 करोड़ का आकस्मिक प्रावधान करता है। पुनर्रचित परिसंपत्तियों के प्रति ₹ 62 करोड़ के आकस्मिक प्रावधान को छोड़कर, आकस्मिक प्रावधान ₹ 300 करोड़ था जो कि नेट अग्रिमों (Net advances) का 0.84% है।
  • एक सशक्त 20.5% के टीयर-I पूँजी अनुपात और कुल 22% CRAR (जोखिम भारित परिसंपत्ति की तुलना में पूंजी का अनुपात) के साथ बैंक अच्छी तरह पूँजीकृत है (क्रमश: 7.5% और 15% की न्यूनतम आवश्यकता से पर्याप्त रुप से ऊपर)
  • वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही के लिए बैंक का ~151% का औसत LCR (चलनिधि कवरेज अनुपात) (100% की विनियामक आवश्यकता की तुलना में)

डिजिटल प्रमुख विशिष्टताएं

  • एयू 0101 और ब्रांड कैम्पेन के लॉन्च किए जाने के समय से हमें उपयोगकर्ता पंजीकरण, जुड़ाव और उपयोग में एक मज़बूत खिंचाव देखने मिला है।
  • पहुँच, अधिग्रहण और जुड़ाव में बढ़ोतरी के हिसाब से वीडियो बैंकिंग अनुभव काफी प्रोत्साहित करने वाला रहा है; सितंबर 2021 के महीने में एयू 0101 के माध्यम से  32% बचत खाते डिजिटल रुप में खोले गए।
  • वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही तक एयू बैंक ने 49,000 से अधिक क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं और अपनी रेंज के क्रेडिट कार्ड को लॉन्च करने वाली यह पहली स्मॉल फायनांस बैंक (SFB) बन गई है। लॉन्च किए जाने के समय से देश के 150 से ज़्यादा ज़िलों में कुल जारी किए गए क्रेडिट कार्ड में से, 55% ग्राहक ऐसे हैं जो इसका पहली बार उपयोग करेंगे।
  • यूपीआई क्यूआर (2 लाख से अधिक क्यूआर कोड्स इन्स्टॉल किए गए हैं) तेजी से व्यापारी अधिग्रहण और स्थिरता व्यापक तौर पर बढ़ा रहे हैं, इसके साथ ही एनालिटिक्स आधारित ऋण के लिए नए अवसरों का निर्माण कर रहे हैं; क्यूआर साउंडबॉक्स लॉन्च करने वाली पहली बैंक है।

तिमाही के लिए प्रमुख बिज़नेस अपडेट्स:

  • बैंकिग के तरीकों में बहुत बड़ा परिवर्तन लाने के वादे के साथ एयू बैंक ने बदलाव हमसे है’ अभियान की शुरुआत की, जो भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में एयू को एक परिवर्तनकारी के रुप में लेकर आता है। इसके साथ, बैंक यथा स्थिति को चुनौती देने के अपने संदेश को बुलंद करना जारी रखे हुए हैं और संपूर्ण भारत के प्रमुख शहरों और नगरों में अपनी पहुँच बढ़ा रही है।
  • 30 सितंबर 2021 तक 811 टचपॉइंट्स में फैले अपने नेटवर्क के साथ परिसंपत्ति केंद्रो, बैंक शाखाओं, बैंक आउटलेट (BO) और स्मार्ट बीसी के रुप में 53 नए टचपॉइंट्स में बैंक ने अपनी मौजूदगी का विस्तार किया है।
  • इस तिमाही के दौरान बैंक ने राजस्थान राज्य में ग्रामीण विकास कार्यक्रामों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक यानि नाबार्ड के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • लेखापरीक्षक आवर्तन पर आरबीआई के सर्कुलर के अनुसार, बैंक ने वित्त वर्ष 2022 की शुरुआत से दो प्रतिष्ठित लेखापरीक्षण फर्म, मैसर्स डेलॉइट बास्किन्स एंड सेल और मैसर्स डी. एम. कपाड़िया एंड कंपनी को 3 वर्षों की अवधि के लिए नियुक्त किया है।

कामकाज और प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया देते हुए श्री संजय अग्रवालएमडी एवं सीईओ, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने कहा, परिचालन वातावरण, उधारकर्ता से जुड़ाव और नकदी प्रवाह और कुल मिलाकर प्रणाली पर विश्वास में महत्वपूर्ण सुधार के साथ वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही ज़्यादातर मानदंड़ों में एक बहुत ही उल्लेखनीय तिमाही रही है। इन सभी कारकों और हमारी ऋण बही की सुरक्षित प्रकृति के कारण इस तिमाही में परिसंपत्ति गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है और इसके साथ ही अन्य सभी प्रमुख मानदंडों में भी सुधार हुआ है। कुल मिलाकर मुझे हमारे बैंक के प्रदर्शन पर गर्व महसूस हो रहा है, न सिर्फ इस तिमाही में लेकिन महामारी की शुरुआत के समय से पिछले 6 महीनों की अवधि के दौरान भी, जहाँ हमने हमारी प्रबंधन टीम और बैंलेन्स शीट को मज़बूत किया है, हमारे डेपोज़िट बेस की कणिकता में महत्वपूर्ण रुप से सुधार लाया है, एक लचीला परिसंपत्ति गुणवत्ता प्रदर्शन डिलीवर किया है, हमारे शानदार ऐप एयू 0101, क्यूआर कोड्स और क्रेडिट कार्ड पेशकश के साथ हमारी डिजिटल संपत्तियों को सुदृढ़ किया है और हमारे ब्रांड कैंम्पेन को लॉन्च किया है। हमारे उधारकर्ताओं, बैंकिंग प्लैटफॉर्म की ताकत और हमारे अपने ‘स्मॉल टिकट सिक्योर लेंडिंग’ वाले बिज़नेस मॉडल में हमारा विश्वास सुदृढ हुआ है और हमारा मानना है कि हाल की घटनाओं में हम अधिक मज़बूत और बेहतर बनकर उभरे हैं। हमारे मज़बूत बिज़नेस मॉडल, डेपॉजिट की बढ़ रही कणिकता, और वृद्धि कर रही पहुँच को देखते हुए, मुझे ऐसा लगता है कि हम जिस सेगमेंट में मौजूद हैं उसमें महत्वपूर्ण अवसरों का पूरा लाभ उठाने के लिए हम बहुत ही अच्छी स्थिति में हैं और सावधानीपूर्वक तरीकों के साथ हम आशावादी बने हुए हैं।

संबंधित पोस्ट

मनपा क्षेत्र में डेंगू की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने का मनपा आयुक्त ने दिया निर्देश  

Aman Samachar

कोंकण के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों का सौन्दर्यीकरण का कार्य सात दिन में शुरु करें – रवींद्र चव्हाण

Aman Samachar

एमजीएल का बैद्यनाथ एलएनजी प्रायवेट लिमिटेड के साथ संयुक्त उद्यम

Aman Samachar

मुंबई एटीएस ने मुंब्रा से एक संदिग्ध युवक को उठाया

Aman Samachar

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के एमडी एवं सीईओ संजय अग्रवाल की बजट पूर्व अपेक्षाएँ

Aman Samachar

मूलभूत अधिकारों की मांग को लेकर भिवंडी में  श्रमजीवी संघटना ने निकाला मोर्चा

Aman Samachar
error: Content is protected !!