Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

ठाणे शहर को यातायात जाम से मुक्त करने के लिए सरकार कृतसंकल्प – मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे 

 ठाणे [ अमन न्यूज नेटवर्क ] ठाणेकरों को आंतरिक ट्रैफिक जाम से राहत दिलाने के लिए विभिन्न परियोजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है।  इसमें बाइपास, ईस्टर्न फ्रीवे का विस्तार शामिल है। एमएमआरडीए और ठाणे मनपा इसके लिए काम कर रहे हैं।  मेरा मानना ​​है कि सभी सड़कें ट्रैफिक जाम से मुक्त होंगी। राज्य के  मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने तीसरे कलवा खादी पुल के लोकार्पण समारोह के मौके पर यह बात कही है।
        कलवा खाड़ी पर बने तीसरे पुल की एक लेन का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने रविवार शाम किया।  उस समय सांसद श्रीकांत शिंदे, पूर्व मंत्री व विधायक जितेंद्र आव्हाड ,  एमएलसी रवींद्र फाटक ,पूर्व महापौर नरेश म्हस्के, मीनाक्षी शिंदे, पूर्व उ पमहापौर पल्लवी कदम, गोपाल लांडगे, सुधीर कोकाटे, मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर, जिलाधिकारी अशोक शिंगारे, अतिरिक्त आयुक्त (1) संदीप मालवी, अतिरिक्त आयुक्त (2) संजय हेरवाड़े, नगर अभियंता प्रशांत सोनग्रा  आदि मौजूद रहे। आयुक्त बांगर ने गणमान्य लोगों का स्वागत किया और तीसरे कलवा खाड़ी पुल के बारे में प्रस्तुति के साथ ही शेष कार्यों की प्रगति की जानकारी दी।
         मुख्यमंत्री ने तीसरे खाड़ीपुल के उद्घाटन करते हुए यह भी घोषणा की कि अगला मार्ग 1 दिसंबर को शुरू किया जाएगा।  उन्होंने यह भी बताया कि सरकार का इरादा इस पुल को पटनी तक बढ़ाने का है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन हाथ नाका, मजीवाड़ा जंक्शन पर भी जल्द काम शुरू होगा। लोकार्पण समारोह के बाद, सभी गणमान्य लोगों ने तीसरे कलवा खाड़ी पुल पर यात्रा की और मार्ग को तुरंत जनता के लिए खोल दिया गया।
कलवा खादी पुल के बारे में जानकारी
      ठाणे शहर और कलवा को जोड़ने के लिए ठाणे शहर से ठाणे-बेलापुर होते हुए नवी मुंबई तक पहुंचने के लिए कलवा खाड़ी पर एक नए पुल का निर्माण किया गया है। इस पुल का 93% काम पूरा हो चुका है। हालांकि इस क्षेत्र में यातायात जाम की समस्या को दूर करने के लिए पुलिस आयुक्त कार्यालय से कलवा चौक-बेलापुर मार्ग को यातायात के लिए खोला जा रहा है।
      कलवा खाड़ी पर कुल तीन पुल हैं|  पहला पुल ब्रिटिश काल का है और 1863 में बनाया गया था।  2010 में इस पर भारी वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया था। अगस्त 2016 में पुल को वाहनों के लिए बंद कर दिया गया था।
         दूसरा कालवा खाड़ी पुल 1995-96 के दौरान बनाया गया था।  अभी तक सारा ट्रैफिक इसी से होकर गुजर रहा था।  शहर के बढ़ते विस्तार के कारण दोनों ओर ट्रैफिक जाम हो रहा था।  इसलिए यह तीसरा पुल बनाया गया है।
      मार्च 2023 में पूरे पुल के चालू हो जाने के बाद, कलवा, मुंब्रा और बेलापुर की ओर जाने वाला सारा ट्रैफ़िक पुल पर एक तरफ़ा होगा और बेलापुर रोड कलवा, मुंब्रा से ठाणे शहर का ट्रैफ़िक वर्तमान में उपयोग किए जा रहे पुल पर पूरी तरह से एक तरफ़ा होगा।
        उक्त पुल के मार्च 2023 में पूरी क्षमता से यातायात के लिए उपलब्ध हो जाने के बाद इस स्थान पर यातायात जाम की पूरी समस्या समाप्त हो जाएगी। पुल तक पहुंचने के लिए तीन मार्ग हैं। पुलिस आयुक्त कार्यालय मार्ग, जेल निकट मार्ग और साकेत से आने वाले वाहनों के लिए सर्कुलर मार्ग इस तरह तीन मार्ग हैं। कलवा चौक और बेलापुर रोड पुल से उतरने के दो रास्ते हैं।
     पुल में ठाणे और कलवा के बीच स्कूल जाने वाले छात्रों और पैदल चलने वालों के लिए एक सुरक्षित फुटपाथ भी होगा। खाड़ी पर बने पुल की लंबाई 300 मिमी है|  जिसमें 100 मी.  एक लंबी टोकरी हैंडल के आकार का लोहे का नेविगेशन स्पैन है। यह अत्याधुनिक संरचनात्मक स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली से लैस है। यह स्पैन संरचना की स्थिति का दैनिक मूल्यांकन करने की अनुमति देगा। नेविगेशन स्पैन को बिजली से आकर्षक रूप से रोशन किया गया है जो पुल के साथ-साथ पूरे शहर की सुंदरता को बढ़ाता है।

संबंधित पोस्ट

महाराष्ट्र की श्रम कल्याण योजना अनुकरणीय –  अनिल राजभर

Aman Samachar

सावरोली में महानगर गैस लिमिटेड का सिटी गेट स्टेशन शुरू

Aman Samachar

ऑटो रिक्शा चालकों की समस्या सुलझाने की रिक्शा चालक मालक महासंघ ने की मांग 

Aman Samachar

नागरिकों की पानी समस्या के लिए टैंकर माफिया को लाभ पहुचाने का काम कर रही मनपा – विधायक केलकर

Aman Samachar

मकर संक्रांति महोत्सव में जरुरत मंद गरीबों को स्वीटर वितरित  

Aman Samachar

अ.भा. कोली समाज महाराष्ट्र के अध्यक्ष पद पर केदार लखेपुरिया की नियुक्ति

Aman Samachar
error: Content is protected !!