Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़स्वास्थ्य

बच्चों के लिए विशेष खसरा – रूबेला टीकाकरण अभियान, 15 दिसंबर से 25 जनवरी तक

नवी मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] खसरा-रूबेला रोग के नियंत्रण के लिए नवी मुंबई मनपा ने अपने क्षेत्र में सुनियोजित कदम उठाए हैं और मनपा आयुक्त राजेश नार्वेकर के मार्गदर्शन में दिसम्बर एवं जनवरी माह में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

     इसकी योजना बनाने के लिए चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.  प्रमोद पाटिल की अध्यक्षता में टीकाकरण टास्क फोर्स कमेटी की बैठक हुई।  बाल रोग विशेषज्ञ जो टास्क फोर्स के सदस्य हैं, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि, सरकारी अधिकारी, नवी मुंबई मनपा अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षक और सभी नागरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

      इस बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेष चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण काटकर ने खसरे की बीमारी, स्कूलों के माध्यम से किए जाने वाले उपायों, दौरों और खसरा रूबेला उन्मूलन के लिए केंद्रीय समिति की सिफारिशों की जानकारी दी।  चिकित्सा अधिकारी डॉ.  प्रवीन कटके ने खसरा रूबेला रोग और विशेष टीकाकरण अभियान के बारे में नवी मुंबई में वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी।

      नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में 18 प्रकोप ऐसे हैं जहां नागरिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के क्षेत्र में 2 से अधिक मरीज पाए गए हैं और 3 प्रकोप बंद कर दिए गए हैं।  साथ ही, शेष 15 प्रकोपों ​​​​में से 5 को खसरे का प्रकोप घोषित किया गया है और अतिरिक्त खुराक और शून्य खुराक के संबंध में निवारक उपाय शुरू किए गए हैं।

         खसरे की रोकथाम के लिए 9 माह से 5 वर्ष तक के गैर-टीकाकृत बच्चों का टीकाकरण करने के लिए सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार विशेष खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा तथा इन बच्चों का टीकाकरण 26 जनवरी 2023 तक करने का लक्ष्य रखा गया है।  4 सप्ताह के अंतराल पर 2 अभियान चलाकर टीकाकरण का उद्देश्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

     इस अभियान के तहत गैर-प्रकोप क्षेत्रों में वंचित खसरा रूबेला की पहली और दूसरी खुराक दी जाएगी।  साथ ही खसरे के प्रकोप वाले क्षेत्रों में खसरा और रूबेला की अतिरिक्त खुराक दी जाएगी।

        इस विशेष खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान का पहला दौर 15 दिसंबर से 25 दिसंबर 2022 तक और दूसरा दौर 15 जनवरी से 25 जनवरी 2023 तक स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से चलाया जाएगा।  इस अभियान के तहत मनपा क्षेत्र में 232 अतिरिक्त टीकाकरण सत्र की योजना बनाई गई है और 628 बच्चों को पहली खुराक और 618 बच्चों को दूसरी खुराक दी गई, इस प्रकार प्राप्त सूची के अनुसार 1246 बच्चों को टीका लगाया गया।

         टास्क फोर्स के सदस्यों ने बताया है कि विशेष खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान का विभिन्न मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए और उसी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।  हालांकि, नवी मुंबई मनपा स्वास्थ्य विभाग की ओर से अनुरोध किया जा रहा है कि 9 महीने से 5 साल तक के बच्चों को उनके माता-पिता द्वारा टीका लगाया जाना चाहिए।

संबंधित पोस्ट

जिला सामान्य अस्पताल में मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल बनाने के लिए 213 करोड़ रूपये की निधि मंजूर – एकनाथ शिंदे

Aman Samachar

अरक्षित ट्रक टर्मिनल की जगह कब्जे न लेने पर भूखंड को श्रीखंड बनाकर निगलने आशंका

Aman Samachar

तकनीकी उपकरण – पीएनबी प्राइड-सीआरएमडी मॉड्यूल का शुभारंभ

Aman Samachar

चक्रवात में डूबे बार्ज पी 305 के 66 लोगों की मृत्यु, अभी भी 9 लापता लोगों की खोज शुरू

Aman Samachar

स्वराज्य महोत्सव पहल के तहत कोंकण भवन में हुआ सामूहिक राष्ट्रगान गायन

Aman Samachar

बंद पावरलूम कारखाना में लगी भीषण आग ,कारखाना जलकर खाक

Aman Samachar
error: Content is protected !!