Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

एफएडीए का “ऑटो समिट 2023 – फिट ऐंड फ्यूचर रेडी” का 12वां संस्करण संपन्न

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] फेडरेशन ऑफ़ ऑटोमोटिव डीलर एसोसिएशन  (एफएडीए) के हर दो वर्ष में होने वाले प्रमुख सम्मलेन के 12वें संस्करण, ऑटो समिट 2023 का नई दिल्ली में समापन हुआ। इस साल “फिट ऐंड फ्यूचर रेडी” की थीम पर आयोजित इस सम्मलेन में भारतीय खुदरा ऑटोमोबाइल उद्योग की व्यापक समीक्षा की गई। इस सम्मलेन में वरीय सरकारी अधिकारियों तथा भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के दिग्‍गजों और उद्योग के विचारकों ने भाग लिया। 

     इस सम्मलेन से उद्योग, लीडर्स, विनिर्माताओं, सरकारी अधिकारियों, विक्रेताओं, उद्योग-विश्लेषकों, शिक्षाविदों, और विभिन्न विचारकों को एक आम मंच उलब्ल्ध हुआ, जहाँ इन लोगों ने भारतीय ऑटो खुदरा और सेवा उद्योग की बदलती तस्वीर, व्यवसाय के आगामी अवसरों और उद्योग के भविष्य की परिकल्पनाओं पर चर्चा की। “फिट ऐंड फ्यूचर रेडी” थीम के साथ सम्मलेन में भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर की वर्तमान और भावी चुनौतियों, भारत में ऑटोमोटिव के खुदरा कारोबार के भविष्य, व्यवसाय की नई संभावनाओं, और मोबिलिटी इकोसिस्टम सॉल्‍यूशंस की बदलती डायनैमिक्स के लिए उद्योग की तत्परता पर जीवंत चर्चा हुई 

      भारतीय अर्थव्यवस्था में ऑटोमोटिव उद्योग के योगदान की प्रशंसा करते हुए, मुख्य अतिथि श्री ओम बिड़ला, माननीय लोक सभा अध्यक्ष, भारत सरकार ने कहा कि ऑटोमोबाइल विक्रेता ऑटोमोटिव इकोसिस्टम के अभिन्न अंग है और वे उद्योग के सार्वजनिक चेहरे के रूप में काम करते हैं। भारत सरकार कार्बन उत्सर्जन कम करने और एक ज्यादा हरे-भरे भारत के निर्माण के लिए अथक रूप से काम कर रही है। इस प्रेरणादायक प्रयास में ऑटोमोबाइल उद्योग को मुख्य भूमिका अवश्य निभानी चाहिए। डीलर्स ग्राहकों के लिए संपर्क के प्रमुख बिंदु होते हैं और इस अभियान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए उनकी बड़ी जिम्मेदारी है। हम जल्द ही सदन में चर्चा के लिए ऑटो विक्रेता सुरक्षा अधिनियम (ऑटो डीलर प्रोटेक्शन ऐक्ट) और आदर्श विक्रेता अनुबंध (मॉडल डीलर ऐग्रीमेंट) प्रस्तुत करने वाले हैं और मुझे आशा है कि हम इस पर सार्थक बहस करेंगे। 

     उन्‍होंने सड़क सुरक्षा और पर्यावरण के अनुकूल भविष्य को लेकर अभियान आरम्भ करने के लिए एफएडीए की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि “बकल अप इंडिया” (तैयार हो भारत!) और “वन सैपलिंग फॉर एव्री कार सोल्ड” (हर एक कर की बिक्री पर एक पौधा) जैसी पहल उल्लेखनीय हैं और आने वालीकई पीढ़ियों के लिए सुरक्षा और पर्यावरण-हितैषी गतिशीलता को बढ़ावा देने में सरकार की कोशिशों पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव होगा। भारत में अत्‍याधुनिक टेक्नोलॉजी और भविष्य के ईंधन का बड़ा निर्यातक बनने की क्षमता है। भारत ने नई ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी, भविष्य के ईंधन और भारतीय तथा वैश्विक बाज़ारों के लिए गुणवत्तापूर्ण उत्पादों के लिए एक उत्पादन आधार का विकास करने में जबरदस्त प्रगति हासिल की है। 

      उन्‍होंने डीलरों से केन्द्रीय और राज्य सरकारों द्वारा पेश की गई कल्याणकारी योजनाओं और बीमा सुरक्षा के बारे में ग्राहकों को जानकारी देने का आग्रह किया। ऑटोमोबाइल विनिर्माताओं, विक्रेताओं और ग्राहकों को भविष्य के लिए देश में ज्यादा हरा-भरा और सुरक्षित वातावरण बनाने में योगदान अवश्य करना चाहिए। 

       एफएडीए के प्रेसिडेंट, श्री मनीष राज सिंघानिया ने 12वें ऑटो समिट में विशिष्ट अतिथियों और एसोसिएशन के सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि, “हमारा डीलर नेटवर्क ऑटोमोटिव इकोसिस्टम का प्रमुख घटक है। यह नेटवर्क 4.5 मिलियन से अधिक लोगों को नौकरियाँ देता है और इसमें लगातार भारी निवेश हो रहे हैं। साथ ही, यह विभिन्न राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के लिए राजस्व संग्रह में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है। हाल के वर्षों में ऑटोमोटिव सेक्टर की राह कठिन रही है, लेकिन इसने मुश्किलों को पार कर लिया है। पिछले कुछ महीनों में ग्राहकों और ऑटोमोटिव उद्योग के सदस्यों के बीच बढ़ी हुई माँग और विश्वास के साथ सुधार के स्पष्ट संकेत दिखाई दिए हैं। हमें उम्मीद है कि यह तेजी जारी रहेगी। 

       12वें ऑटो समिट में महत्वपूर्ण चिंताओं, चुनौतियों और अवसरों पर ध्यान दिया गया है, जो न केवल विक्रेता समुदाय बल्कि सम्पूर्ण ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए महत्वपूर्ण हैं। हम सभी को टेक्नोलॉजी, उच्च गुणवत्‍ता की ग्राहक सेवा, और वैश्विक गुणवत्ता के उत्पादों के मामले में इस व्यवसाय को ज्यादा स्वीकार्य और भविष्य-तत्पर बनाने के लिए एक साथ मिलकर काम करना चाहिए। एक जिम्मेदार समुदाय के रूप में ऑटोमोबाइल डीलर्स ने “बकल अप” सड़क सुरक्षा अभियान और “ग्रीन इनिशिएटिव” की शुरुआत की है, जिसमें समाज के प्रति अपनी वचनबद्धता की मजबूती के लिए अपनी लगातार कोशिशों के तहत बेचे गए हर एक वाहन पर एक पौधा लगाना शामिल है। 

        उद्योग के ग्रीन मोबिलिटी मिशन के अंतर्गत, हम टेक्नोलॉजी और डिजाइन प्रगति में काफी आगे बढ़ चुके हैं। अब डीलर समुदाय के लिए ग्राहकों को अत्याधुनिक, यूजर-फ्रेंडली उत्पाद और सेवाएँ प्रदान करने के उद्देश्य से हमारे मैन्‍युफैक्‍चरिंग पार्टनर्स के साथ सहयोग करने का समय है। इस पहल की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, एफएडीए और एमईटीए (मेटा – फेसबुक) ने 3,000 से अधिक डीलर्स को डिजिटल प्रशिक्षण देने के लिए साझेदारी की है, ताकि वे विभिन्न डिजिटल प्लैटफॉर्म्स पर एक सोशल मीडिया उपस्थित का निर्माण कर सकें। श्री सिंघानिया ने एफएडीए के स्थापना दिवस, 19 सितम्बर को ऑटो डीलर्स डे के रूप में घोषित किया है और सभी सदस्य डीलर्स से समुदाय एवं उद्योग के प्रति अपने योगदान में इस दिन को पूरे गौरव के साथ मनाने का आग्रह किया है  

       उन्‍होंने आगे यह भी कहा कि, “आदर्श विक्रेता अनुबंध (मॉडल डीलर ऐग्रीमेंट) आधुनिक डीलर एसोसिएशन और प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे ओईएम के लिए बाज़ार में समान अवसर मिलेंगे और भारतीय ग्राहकों को कुछ सबसे अभिनव, अत्याधुनिक उत्पादों एवं सेवाओं को मुहैया करने के लिए डीलर्स को मिलकर काम करने में सुविधा होगी। नौ ओईएम (असली उपकरण विनिर्माता) ने व्यक्तिगत तौर पर आदर्श विक्रेता अनुबंध के बारे में सुना है और हमें यह बताते हुए अच्छा लग रहा है कि उनमें से प्रत्येक ने काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है की एफएडीए द्वारा दो वर्षों के कठिन परिश्रम के बाद आदर्श विक्रेता अनुबंध को एमजी मोटर्स ने आज स्वीकार और अनुमोदित किया है, जो इस अभियान के सफल समापन की शुरुआत का संकेत है 

 

संबंधित पोस्ट

शैक्षिक, चिकित्सा एवं आध्यात्मिक क्षेत्र में तेरापंथ प्रोफेशनल फोरम संस्थान का कार्य अनुकरणीय – रमेश बैस

Aman Samachar

भिवंडी शहर की सडकों का खड्डा पाटने में जुटी यातायात पुलिस 

Aman Samachar

ठाणे पूर्व कोपरी की पानी समस्या को लेकर महिलाओं ने मोर्चा निकालकर मनपा के गेट पर फोड़ा मटका 

Aman Samachar

साउथ सीज़ डिस्टिलरीज ने सिंगल माल्ट व्हिस्की ब्रांड “क्रेज़ी कॉक” लॉन्च किया

Aman Samachar

मनपा आयुक्त ने विविध इलाकों का दौराकर संबंधित अधिकारियोंको दिए आवश्यक निर्देश 

Aman Samachar

स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर लिमिटेड ने अमित जैन को ग्लोबल सीईओ नियुक्त किया

Aman Samachar
error: Content is protected !!