Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
खास खबरब्रेकिंग न्यूज़

उद्योग जगत के प्रणेता जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा , 1938 में जेआरडी टाटा को टाटा समूह में शीर्ष पद पर पदोन्नत 

मुंबई [ युनिस खान ] भारतीय विमानन के जनक, टाटा समूह के सबसे लंबे समय तक अध्यक्ष रहे, कई प्रतिष्ठित कंपनियों के संस्थापक और भारतीय कारोबार जगत के दिग्गज – जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा यह और भी बहुत कुछ थे। जैसा कि हम 29 जुलाई को उनकी 119वीं जयंती मना रहे हैं, हम जेआरडी की कुछ अग्रणी पहलों पर नज़र डालते हैं जिन्होंने हमारे देश की विकास गाथा को गति दी है।

1938 में जब जेआरडी टाटा को टाटा समूह में शीर्ष पद पर पदोन्नत किया गया, तो वह टाटा संस बोर्ड के सबसे कम उम्र के सदस्य थे। उनके नेतृत्व के अगले 50 वर्षों में हमारे समूह ने रसायन, ऑटोमोबाइल, चाय और सूचना प्रौद्योगिकी में विस्तार किया। अपने ही परिवार के सदस्यों द्वारा अलग-अलग ऑपरेशन संचालित करने  की भारतीय व्यावसायिक प्रथा को तोड़ते हुए, जेआरडी टाटा ने पेशेवरों को लाने पर जोर दिया। उन्होंने टाटा समूह को एक बिजनेस फेडरेशन में बदल दिया जहां उद्यमशीलता की प्रतिभा और विशेषज्ञता को सफल होने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

 जेआरडी टाटा ने 1939 से 1984 तक, चार दशकों से अधिक समय तक निदेशक मंडल के चेयरमैन के रूप में टाटा स्टील का नेतृत्व किया। कंपनी के चेयरमैन के रूप में अपने लंबे कार्यकाल के दौरान, उन्होंने 1947 से पहले एक इंपीरियल कॉलोनी से स्वतंत्रता के प्रारंभिक वर्षों और लोकतांत्रिक समाजवाद के साथ भारत के प्रयोग तक देश के रूपांतरण को देखा। स्वतंत्रता के पहले दशक के बाद, भारत ने प्रमुख क्षेत्रों के राष्ट्रीयकरण के चरण में प्रवेश किया और कई क्षेत्रों में नियंत्रण व्यवस्था लागू की। जैसे-जैसे देश आर्थिक प्रतिकूलता के एक चरण से दूसरे चरण की ओर बढ़ा, जेआरडी टाटा ने उस कठिन और चुनौतीपूर्ण समय में टाटा स्टील का सराहनीय नेतृत्व और मार्गदर्शन किया। टाटा स्टील के लिए उनका दृष्टिकोण एक आधुनिक, सस्टेनेबल और लाभदायक कंपनी बनना था जो एक मॉडल कॉर्पोरेट नागरिक भी हो – जिसके सभी पहलुओं में अखंडता से श्रेष्ठता की झलक हो।

जेआरडी ने तकनीकी प्रगति, कर्मचारी सुरक्षा और सतत विकास पर जो जोर दिया, वह टाटा समूह के लिए मार्गदर्शक बना हुआ है।उनके दृष्टिकोण के अनुरूप, टाटा स्टील ने हर स्थान पर प्रत्येक कर्मचारी के लिए सुरक्षा, संरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक सर्वोत्तम अभ्यासों को अपनाया है, साथ ही अपना स्वयं का कनेक्टेड वर्कफोर्स कार्यक्रम भी विकसित किया है। उन्होंने कई नीतियां लागू कीं, जिन्होंने सभी के लिए बेहतर, अधिक समृद्ध कल की दृष्टि से निर्देशित टाटा स्टील के भविष्य को सुनिश्चित किया है।

एक राष्ट्रवादी जो सभी हितधारकों के लिए एक उज्जवल, सुरक्षित और सस्टेनेबल भविष्य सुनिश्चित करने के लिए नवीन अभ्यासों और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने की शक्ति में विश्वास करते थे, जेआरडी ने यह सुनिश्चित किया कि टाटा स्टील सभी स्थानों पर उच्चतम सुरक्षा मानकों को लागू करे। इस परंपरा को आज भी टाटा स्टील के कनेक्टेड वर्कप्लेस प्लेटफॉर्म के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है, जो कई प्रौद्योगिकियों और प्रणालियों का लाभ उठा रहा है जो कर्मचारी सुरक्षा की रियल टाइम मॉनिटरिंग को सक्षम बनाता है और परिचालन में लचीलापन सुनिश्चित करता है।

जेआरडी के दूरदर्शी दृष्टिकोण को इस तरह समझा जा सकता था कि वह कंप्यूटर के महत्व को भी तुरंत पहचान गए थे। इसका संबंध हमारे देश के अग्रणी परमाणु भौतिक विज्ञानी डॉ. होमी भाभा के साथ उनके सहयोग से भी था, जिन्होंने टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च में भारत में पहला कंप्यूटर बनाया था। भारत में पहले कंप्यूटर आकार में बहुत बड़े थे – एक पूरे कमरे को घेरने वाले। 1960 के दशक के अंत तक, देश के बाकी हिस्सों को कंप्यूटर के प्रति जागरूक बनाने से एक दशक पहले, जेआरडी के नेतृत्व में टाटा संस ने अपना स्वयं का सॉफ्टवेयर डिवीजन खोला।

देश के लिए पहली बार, 1967 में, टाटा स्टील के अकाउंट्स डिवीजन में तत्कालीन न्यू आईबीएम 1401 कंप्यूटर सिस्टम का उद्घाटन किया गया था। जेआरडी के नेतृत्व में, उस अवधि के दौरान कम्प्यूटरीकरण और स्वचालन की आवश्यकता वाले व्यवसाय के आकार और जटिलता को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया गया था। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण था क्योंकि सटीक विनिर्देशों के अनुरूप स्टील का उत्पादन करने के लिए टाटा स्टील की ब्लास्ट फर्नेस की परिमाण को संचालित करना संभव नहीं होता।

उस समय, आईबीएम 1401 को एक ऐसी मशीन के रूप में वर्णित किया गया था जो इलेक्ट्रॉनिक मेमोरी उपकरणों के माध्यम से बड़ी मात्रा में संख्यात्मक और वर्णमाला संबंधी जानकारी संग्रहीत करती थी। किसी भी वस्तु का तेजी से पता लगाया जा सकता है और उसका उपयोग गणना, विश्लेषण, वर्गीकरण, तुलना करने और आवश्यक आकार में जरुरी जानकारी के साथ प्रबंधन प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

जेआरडी ने अपने जीवनकाल में जितने मील के पत्थर हासिल किए हैं, उनमें टाटा कंप्यूटर सेंटर की स्थापना करना, जिसे अब दुनिया टीसीएस के नाम से जानती है, एक ऐतिहासिक उपलब्धि थी। यह 1960 के दशक के अंत में हुआ था जब मानव श्रम को प्रतिस्थापित करने की क्षमता के कारण कंप्यूटर को अभी भी कुछ संदेह की दृष्टि से देखा जाता था। टीसीएस के शुरुआती अनुबंधों में से एक टाटा स्टील के लिए पंच-कार्ड सेवाओं की शुरूआत थी। जेआरडी के भविष्य-केंद्रित दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, टाटा स्टील लगातार उन नवाचारों को अपनाकर प्रौद्योगिकी अपनाने और निवेश में सबसे आगे बनी हुई है जो व्यावसायिक मूल्य को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कंपनी ने एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग प्लेटफॉर्म S/4HANA लागू किया है – जो एशिया में इस तरह के सबसे बड़े माइग्रेशन में से एक बन गया है। इस मानकीकरण ने टाटा स्टील में अधिग्रहणों के निर्बाध एकीकरण को सुगम बनाया, जिससे यह प्लग-एंड-प्ले प्रक्रिया बन गई। डेटा लोकतंत्रीकरण के महत्व को समझते हुए, टाटा स्टील ने एक डेटा प्लेटफ़ॉर्म बनाने में भी निवेश किया है जो आंतरिक और बाहरी दोनों हितधारकों की मदद करते हुए व्यावसायिक दृष्टि मूल्य निर्माण की नींव रखता है।

यह रणनीतिक दृष्टिकोण, जो जेआरडी के विज़न से प्रेरित है, यह सुनिश्चित करता है कि टाटा स्टील उन्नत प्रौद्योगिकियों को लागू करने के लिए अपनी मजबूत नींव बनाए। कनेक्टेड प्लेटफार्मों के माध्यम से, टाटा स्टील कर्मचारी सुरक्षा बढ़ाने, रखरखाव को अनुकूलित करने और परिचालन निर्णय लेने में सुधार करने के लिए प्रौद्योगिकियों का उपयोग करता है।

इसके अलावा, जेआरडी टाटा के नेतृत्व को सत्यनिष्ठा, सामाजिक जिम्मेदारी और दीर्घकालिक सतत विकास स्थापित करने के विज़न के रूप में जाना जाता है। उनका दृढ़ विश्वास था कि किसी कंपनी में नैतिक व्यवहार न केवल उसकी वित्तीय सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि देश के प्रति उसकी प्रतिबद्धता का हिस्सा भी है। कंपनी की रणनीति में सामाजिक कल्याण को प्राथमिकता देने की वकालत के कारण वह कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के शुरुआती प्रस्तावक थे।

जेआरडी के लिए, सीएसआर केवल धन के वितरण तक सीमित नहीं था। उन्होंने समावेशी विकास के विचार को बरकरार रखा, जिसमें कॉर्पोरेशन अपने उत्थान और बेहतरी के लिए समुदाय के साथ जुड़ते हैं। उत्पादों की उच्च गुणवत्ता बनाए रखना और ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करना सर्वोच्च प्राथमिकता थी। जेआरडी टाटा अनुकरणीय कार्य और नैतिक प्रतिबद्धता के साथ ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने में दृढ़ विश्वास रखते थे। ग्राहकों के साथ अपनी सभी बातचीत में उन्होंने ईमानदारी, खुलेपन और निष्पक्षता को बढ़ावा दिया। इस रणनीति ने टाटा समूह को हितधारकों के साथ विश्वसनीय और भरोसेमंद संबंध स्थापित करने में मदद की।

टाटा स्टील पूर्वानुमान, योजना, ग्राहक विश्लेषण, वित्तीय विश्लेषण, एचआर विश्लेषण और अन्य क्षैतिज कार्यों के लिए एआई मॉडल का भी उपयोग करता है। कंपनी के संचालन में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन आया है, ऑपरेटर अब एक केंद्रीकृत नियंत्रण कक्ष से काम कर रहे हैं जो एलईडी स्क्रीन से सुसज्जित है, यह संयंत्र और उसके उपकरणों के डिजिटल ट्विन प्रदर्शित करता है। यह सेटअप, जिसे इंटीग्रेटेड रिमोट ऑपरेशंस सेंटर (आईआरओसी) के नाम से जाना जाता है, टाटा स्टील को दूरस्थ स्थान से वास्तविक समय में संचालन की निगरानी और नियंत्रण करने की सुविधा देता है। इसके अलावा, टाटा स्टील की रखरखाव प्रक्रियाओं को इसके एकीकृत रखरखाव उत्कृष्टता केंद्र (आईएमईसी) के माध्यम से केंद्रीय रूप से समन्वित किया जाता है। यह कंपनी को सक्रिय रखरखाव सुनिश्चित करने, सुरक्षा में सुधार करने और संचालन की बारीकी से निगरानी करके और संभावित सुरक्षा उल्लंघनों या उपकरण विफलताओं के लिए वास्तविक समय अलर्ट प्रदान करके अनुपालन सुनिश्चित करने में सक्षम बनाता है।

टाटा स्टील को पहले से ही देश में इंडस्ट्री 4.0 के प्रस्तावक के रूप में मान्यता दी गई है। अब, कंपनी का ध्यान इंडस्ट्री 4.0 के साथ ड्राइविंग दक्षता से हटकर इंडस्ट्री 5.0 के साथ मानव और मशीनों के बीच प्रभावशीलता और सहयोग पर जोर देने पर केंद्रित हो गया है। कंपनी का मानना है कि मानव पूंजी को प्रतिस्थापित करने के बजाय, उसका लक्ष्य प्रौद्योगिकी का उपयोग करके और एआई के साथ एक भागीदार के रूप में काम करके अपने कर्मचारियों को सशक्त बनाना है।

टाटा स्टील का भविष्य और विश्वस्तरीय एवं अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों को अपनाने में इसका विश्वास जेआरडी के दृष्टिकोण से संचालित होता रहेगा। जब डिजिटल प्रौद्योगिकियों और नवीन अभ्यासों के दृढ़ विश्वास और प्रचार के साथ हमारे देश के बुनियादी संरचना के विकास को प्रोत्साहित करने की बात आती है, तो वह वास्तव में अग्रणी थे। भारत का विकास और डिजिटल प्रौद्योगिकी में हमने जो प्रगति की है, वह निस्संदेह जेआरडी टाटा के प्रयासों के कारण है।

संबंधित पोस्ट

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने की CBDC UPI QR इंटरऑपरेबिलिटी सुविधा की शुरुआत

Aman Samachar

पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत ग्राहकों को क्लीयरेंस के एक दिन पूर्व ब्यौरा देना अनिवार्य – पंजाब नैशनल बैंक

Aman Samachar

बुधवार से कौसा कोविड अस्पताल पुनः शुरू कराने का अतिरिक्त मनपा आयुक्त ने दिया आदेश – पठान  

Aman Samachar

शिवशांती प्रतिष्ठान के स्वच्छता अभियान में स्थानीय लोगों ने लिया हिस्सा

Aman Samachar

जिप के मृत ग्राम विकास अधिकारी की पत्नी को मिली 50 लाख रूपये की बीमा सुरक्षा राशि

Aman Samachar

कृषि ड्रोन के वित्तपोषण हेतु पीएनबी का आईओटेकवर्ल्ड एविगेशन के साथ समझौता

Aman Samachar
error: Content is protected !!