Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने की CBDC UPI QR इंटरऑपरेबिलिटी सुविधा की शुरुआत

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा (बैंक) ने आज बैंक ऑफ़ बड़ौदा डिजिटल रुपी ऐप पर पायलट चरण के उपयोगकर्ताओं के लिए CBDC UPI QR इंटरऑपरेबिलिटी सुविधा के शुभारंभ की घोषणा की।

       इस सुविधा की शुरुआत से ग्राहकों और मर्चेंट्स के बीच सहज तरीके से लेन-देन की राह आसान हो जाएगी। ग्राहकों के लिए अब बैंक ऑफ़ बड़ौदा डिजिटल रुपी ऐप का उपयोग करना बेहद सरल व सुविधाजनक हो गया है और वे मर्चेंट आउटलेट पर किसी भी UPI QR को स्कैन करके लेन-देन कर सकते हैं। मर्चेंट भी अब अपने मौजूदा QR पेमेंट एक्सेप्टेंस टर्मिनल का उपयोग करके ग्राहकों से डिजिटल रुपये [CBDC-R] के तौर पर भुगतान स्वीकार कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें CBDC मर्चेंट के रूप में जुड़ने की भी जरूरत नहीं है।

      इस शुभारंभ के अवसर पर, बैंक ऑफ़ बड़ौदा के कार्यपालक निदेशक, श्री जयदीप दत्ता राय ने कहा, “CBDC UPI QR इंटरऑपरेबिलिटी सुविधा की शुरुआत से ग्राहकों के बीच डिजिटल रुपये [CBDCR] को अपनाने और इसके उपयोग में वृद्धि होगी, साथ ही मर्चेंट आउटलेट पर डिजिटल रुपये के ज़रिये भुगतान के लिए जरूरी बुनियादी सुविधाओं का दायरा भी बढ़ेगा। अब उपयोगकर्ता किसी भी UPI QR कोड को स्कैन कर सकते हैं और भुगतान करने के लिए ग्राहक अपने डिजिटल रुपी [CBDC-R] वॉलेट में मौजूद डिजिटल मुद्रा का उपयोग कर सकते हैं। इसी तरह, व्यापारियों को भी सिर्फ अपना मौजूदा एकल QR कोड प्रदर्शित करना होगा, जो CBDC और UPI दोनों तरीकों से भुगतान स्वीकार कर सकते हैं। हमारा विश्वास है कि इस पहल से डिजिटल रुपी इकोसिस्टम का बड़ी तेजी से विकास हो सकेगा।”

        बैंक ऑफ़ बड़ौदा डिजिटल रुपी ऐप पर देश के 26 शहरों (यानी दिल्लीमुंबईभुवनेश्वरचंडीगढ़अहमदाबादबेंगलुरुहैदराबादगुवाहाटीगंगटोकइंदौरभोपालपुणेलखनऊपटनाकोच्चिशिमलागोवाजयपुरकोलकाताचेन्नईरांचीनागपुरविशाखापत्तनमवाराणसीपांडिचेरीऔर विजयवाड़ा) में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर उपयोगकर्ताओं के लिए चरणबद्ध तरीके से CBDC UPIQR इंटरऑपरेबिलिटी सुविधा की शुरुआत की गई है। प्रारंभ में एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए इसकी शुरुआत की गई है और जल्द ही यह सुविधा iOS उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध होगी।

      भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा डिजिटल रुपी पहल की शुरुआत की गई है, जो देश के केंद्रीय बैंक द्वारा डिजिटल रूप में जारी की गई वैध मुद्रा है। बैंक ऑफ़ बड़ौदा इस पहल के प्रायोगिक चरण में शामिल किए गए बैंकों में से एक है। CBDC UPI QR इंटरऑपरेबिलिटी की सुविधा, दरअसल भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा पिछले साल शुरू की गई CBDC-रिटेल पायलट परियोजना का विस्तार है।

संबंधित पोस्ट

डालमिया सीमेंट भारत के श्री महेन्‍द्र सिंघी को आईसीआर और फर्स्‍ट कंस्‍ट्रक्‍शन काउंसिल के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ अवार्ड से सम्‍मानित

Aman Samachar

पुलिस में झूठे मामले दर्ज कराये जाने से परेशान शिवसेना व भाजपा कार्यकर्ताओं ने लगाई न्याय की गुहार

Aman Samachar

ओला कार चालक को धोखा देकर यात्री कार लेकर फरार नाबालिक गिरफ्तार.

Aman Samachar

 साल के पहले प्रमुख अंतर्राष्‍ट्रीय ट्रैवेल शो SATTE 2024 का हुआ शुभारंभ 

Aman Samachar

रमजान माह में होम क्रेडिट इंडिया ने जिंदगी हिट ब्रांड विचार के तहत पेश किया उम्मीद का तोहफा कैंपेन 

Aman Samachar

पंजाबी म्यूजिक वीडियो आर्मी द इश्क का फर्स्ट लुक किया गया रिलीज

Aman Samachar
error: Content is protected !!