Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

मजबूत क्रेडिट स्कोर हासिल कर अपने सपने साकार करें – साईंकृष्णन श्रीनिवासन

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] लोन आज की तेज रफ़्तार दुनिया में लोगों के लिए अपने महत्वपूर्ण लक्ष्यों को हासिल करने का लोकप्रिय साधन बन गया है। आजकल पहले से ज्यादा लोग लोन को बुद्धिमानी से उपयोग करने के लिए जानकारी-भरे फैसले कर रहे हैं। उधार लेने का जिम्मेदारीपूर्ण व्यवहार केवल लोन तक सीमित नहीं है बल्कि इसके दायरे में क्रेडिट कार्ड्स तथा अन्य वित्तीय उत्पाद भी आते हैं। लगातार विकसित हो रहे वित्तीय परिदृश्य का विस्तृत अवलोकन करते समय उन प्रमुख घटकों की पहचान करना महत्वपूर्ण है जो वित्तीय सफलता के द्वार खोलते हैं और हमें नई ऊँचाई पर पहुँचाते हैं। उपयुक्त लोन उत्पादों का सावधानीपूर्वक चुनाव, अपने ऋण संबंधी विवरणों की सुरक्षा और कम क्रेडिट स्कोर में वृद्धि करके हम अपनी वित्तीय यात्रा में सफलता के लिए एक मजबूत बुनियाद तैयार कर सकते हैं और साथ ही दूसरों के लिए प्रेरक एवं अनुकरणीय उद्दहरण भी बन सकते हैं।

अपनी ज़रूरतों के लिए उचित लोन उत्पाद चुनकर वित्तीय सफलता की संभावना बढ़ायें

     आज के सतत विकासशील वित्तीय परिदृश्य में फिनटेक कंपनियों के आने और लोन संबंधी प्रस्तावों की भरमार के कारण लोन लेने वालों के सामने अपनी विविध ज़रूरतों को पूरा करने के लिए व्यापक विकल्प उपलब्ध हैं। डेटा विश्लेषण का लाभ उठाकर वित्तीय संस्थान अब पूर्व-स्वीकृत ऋण, तत्काल ॠण, वेतन के आधार पर कर्ज और अन्य सेवाओं के लिए संभावित ग्राहकों को चिन्हित करते है और इस प्रकार ॠण लेने वालों को आसानी से लोन तक पहुंच मिल जाती है। लोन लेने वाले लोग उपयुक्त लोन उत्पाद को सावधानीपूर्वक चुनकर और समय पर चुकौती सुनिश्चित करके अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते हैं, जिससे उन्हें भविष्य में बेहतर मोल-तोल करने तथा कम ब्याज दर पर लोन मिलने में आसानी हो सकती है।

अपने क्रेडिट प्रोफाइल को  पहचान की चोरी और धोखाधड़ी से बचा कर रखें

साईंकृष्णन श्रीनिवासन, प्रबंध निदेशक, एक्सपीरियन क्रेडिट इनफार्मेशन कंपनी ऑफ़ इंडिया कहते है पहचान की चोरी से होने वाले नुकसान से अपने क्रेडिट प्रोफाइल की रक्षा करना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। ऋणदाता कंपनियाँ कम क्रेडिट स्कोर को खतरे का संकेत मानती हैं, जिससे लोन स्वीकृत होने की संभावना कम हो जाती है। लोन को जिम्मेदारी के साथ प्रबंधित करने के अलावा पहचान की चोरी और धोखाधड़ी के प्रति सतर्क रहना भी बहुत ज़रूरी है। इसमें चूक होने से न केवल आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान होगा, बल्कि आपकी सामान्य ऋण योग्यता पर भी विपरीत प्रभाव पड़ेगा।

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समय-समय पर समीक्षा करें और किसी विसंगति का पता चलने पर तुरंत उस पर ध्यान देना और ठीक करना महत्वपूर्ण है। इस मामले में कारवाई में लापरवाही के कारण क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है और भविष्य में लोन मिलने में कठिनाई हो सकती है।

नया लोन लेने के पहले अपने क्रेडिट स्कोर में कमी को ठीक करें

नए लोन का प्रयास करने के पहले बहुत ज़रूरी है कि आप अपने क्रेडिट स्कोर का पता कर लें। नए लोन के लिए सूचित फैसला करने की दिशा में अपनी क्रेडिट हिस्ट्री की जानकारी रखना एक महत्वपूर्ण कार्य है। क्रेडिट स्कोर कम होने के चलते लोन की ब्याज दर बढ़ सकती है या लोन अस्वीकार भी किया जा सकता है। इसके विपरीत, अगर क्रेडिट स्कोर बढ़िया है तो बेहतर ऋण योजनाओं मिलने, ब्याज की कम दर और नए तथा खोजपरक ॠण उत्पादों का लाभ प्राप्त हो सकता है। कोई व्यक्ति अपनी वेबसाइट या व्हाट्सऐप जैसे विभिन्न माध्यमों के जरिए क्रेडिट ब्यूरो से क्रेडिट स्कोर प्राप्त कर सकता है।

अल्प समयावधि में लोन के बारे में अनेक पूछताछ से बचें

कम समयावधि में एक साथ अनेक लोन के लिए आवेदन करना नासमझी का लक्षण होता है। ऐसा करने से ऋणदाता के सामने लोन पर अत्यधिक निर्भरता और उच्चतर जोखिम की शंका पैदा हो सकती है। इससे आपके क्रेडिट प्रोफाइल पर असर होगा और लोन स्वीकृत होने की संभावना कम हो जायेगी और प्रतिस्पर्धी दरों का फायदा नहीं मिलेगा। इस प्रकार, अपनी ज़रूरतों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करके और एक साथ अनेक लोन लेने से बचते हुए हम एक अनुकूल क्रेडिट स्थिति कायम रख सकते हैं।

अंत में, लंबे समय में वित्तीय मजबूती को प्राथमिकता देना आवश्यक है। वित्तीय रूप से सुरक्षित भविष्य के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाने और मौजूदा जिम्मेदारियों को निभाने, जैसे कि बढ़िया क्रेडिट स्कोर कायम रखने की ज़रूरत होती है। इन सिद्धांतों का पालन करके और ऊपर बताये गए घटकों पर विचार करके आप एक समृद्ध वित्तीय सफ़र की बुनियाद डाल सकते हैं और दूसरों के लिए एक अनुकरणीय उदाहरण बन सकते हैं।

संबंधित पोस्ट

वराला देवी तालाब की स्वच्छता मुहिम की मनपा आयुक्त के आदेश पर हुई शुरुआत

Aman Samachar

कौशल किशोर शर्मा के निर्देशन में बनी भोजपुरी फ़िल्म हमार बेटी के ट्रैलर को मिला यूए सर्टिफिकेट

Aman Samachar

पीएनबी के राजभाषा समारोह एवं कवि सम्मेलन में श्रोताओं ने लगाये खूब ठहाके

Aman Samachar

वैक्सीन आपूर्ति में कमी के बावजूद पांच लाख से अधिक वैक्सीनेशन करने वाला शहर बना ठाणे

Aman Samachar

महंगाई के विरोध में राष्ट्रवादी कांग्रेस ने जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष किया आन्दोलन 

Aman Samachar

प्रेमिका से मारपीट मामले की गहन जांच के लिए एसआयटी गठित , मुद्दा विधानसभा में उठाने की आशंका

Aman Samachar
error: Content is protected !!