Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

भिवंडी में कम से कम 50 हजार ग्राहकों को विशेष ऋण माफी योजना का मिलेगा लाभ

ठाणे [ अमन न्यूज नेटवर्क ] महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (MSEDCL) ने उन ग्राहकों के लिए ‘विशेष ऋण माफी योजना 2023’ की घोषणा की है, जिनकी बिजली बिल बकाया के कारण स्थायी रूप से काट दी गई है। इससे भिवंडी के कम से कम 50,000 निवासियों, विशेषकर करघा मालिकों को बड़ी राहत मिलेगी।

साथ ही बकायेदार ग्राहकों को नया बिजली कनेक्शन लेने में भी आसानी होगी. “इस योजना के माध्यम से, भिवंडी के लगभग 50,000 ग्राहकों को उनके लगभग 500 करोड़ रुपये के बकाया पर 1,000 करोड़ रुपये का लंबित ब्याज माफ कर दिया जाएगा। यह योजना शुरुआत में 11 नवंबर, 2023 से 10 नवंबर, 2024 तक एक वर्ष के लिए होगी।

जनवरी 2007 में, महावितरण ने भिवंडी में बिजली वितरण के लिए टोरेंट पावर को नियुक्त किया। तब से, बकाया के कारण कई ग्राहकों की बिजली आपूर्ति स्थायी रूप से काट दी गई है। ऐसे ग्राहकों के मूल शुल्क पर ब्याज राशि में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण, कई ग्राहक बकाया का भुगतान करने में असमर्थ थे और नए बिजली कनेक्शन नहीं खरीद सकते थे। इन ग्राहकों की समस्या के समाधान के लिए विधायक रईस शेख समेत कई प्रतिनिधियों ने राज्य सरकार के समक्ष यह मुद्दा उठाया।

भिवंडी पूर्व के विधायक रईस शेख ने कहा, “मैंने इस मुद्दे को विधानसभा में भी उठाया था, उस समय उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने इस मामले को देखने का वादा किया था। महावितरण ने टोरेंट पावर कंपनी को लाभार्थी ग्राहकों को उनकी मूल राशि और अर्जित ब्याज की जानकारी देने का निर्देश दिया है। साथ ही टोरेंट पावर कंपनी को इन ग्राहकों से संवाद करने का निर्देश दिया गया है।

महावितरण अधिकारियों के अनुसार, इच्छुक लाभार्थियों को टोरेंट पावर के कार्यालय से संपर्क करना चाहिए और लिखित स्वीकृति देकर योजना से लाभ उठाने की अपनी इच्छा को औपचारिक रूप से स्वीकार करना चाहिए। महावितरण ने ग्राहकों से इस अवसर का लाभ उठाने की अपील की है। उक्त रियायत पहले से ही मालेगांव, शिल, मुंब्रा और कलवा में वितरण के लिए फ्रेंचाइजी समझौते का हिस्सा है। हालांकि, 16 साल पहले भिवंडी के लिए वितरण फ्रेंचाइजी समझौते में इस छूट का शुरुआत में उल्लेख नहीं किया गया था। परिणामस्वरूप, इस अंतर को पाटने के लिए ‘विशेष ऋण माफी योजना 2023’ विशेष रूप से भिवंडी के लिए डिज़ाइन की गई है। इसके अलावा, महावितरण ने भिवंडी में ग्राहकों की शिकायतों को संभालने के लिए दो अलग-अलग नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं।

संबंधित पोस्ट

 नदी में डूबकर मरने वाले 4 लोगों के परिजनों को शासन से मिली आर्थिक सहायता

Aman Samachar

ठाणे में राकांपा कार्यकर्ताओं ने जलाया छगन भुजबल का पुतला

Aman Samachar

श्याम स्टील ने रवि किशन को बनाया अपना ब्रांड एंबेसडर

Aman Samachar

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शिवशांती प्रतिष्ठान द्वारा किया गया वृक्षारोपण

Aman Samachar

अंतर्राष्ट्रीय नशा विरोधी रैली निकालकर पुलिस ने चलाया जागरूकता अभियान 

Aman Samachar

सेंट्रल फोर्सेस सेलरी पैकेज के लिए बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने असम राइफल्स के साथ एमओयू किया साइन

Aman Samachar
error: Content is protected !!