Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

ठाणे – बोरीवली शहर की दूरी कम करने के लिए भूमिगत मार्ग के निर्माण की हलचल शुरू 

ठाणे [ युनिस खान ] ठाणे – बोरीवली के बीच भूमिगत मार्ग के निर्माण का कार्य एमएमआरडीए की माध्यम से मार्च 2022 तक शुरू होने की संभावना है। इस मार्ग में बाधा उत्पन्न करने वाले विविध विभागों के आरक्षण बदलने के लिए मनपा आगामी महासभा में प्रस्ताव लाने वाली है।
          ठाणे मनपा की ओर से ठाणे – बोरिवाली भूमिगत मार्ग के लिए मनपा क्षेत्र में नियोजित सड़कों, टीएमटी, म्हाडा आवास स्थल, आवासीय विभाग, औद्योगिक विभाग, पार्क आरक्षण, वनस्पति और प्राणी उद्यान सहित 34 हेक्टेयर हरित क्षेत्र का आरक्षण बदलने की प्रक्रिया शुरू की गई है। 20 अक्टूबर को होने वाली मनपा की महासभा में इस आशय का प्रस्ताव प्रशासन की ओर से लाया जा रहा है।
ठाणे से बोरीवली पहुंचने के लिए घोड़बंदर और मीरा रोड से होकर जाना पड़ता है।  भारी ट्रैफिक और वाहनों की संख्या के कारण इस यात्रा में एक घंटे से अधिक समय लगता है।  राज्य सरकार ने ठाणे में टिकुजिनीवाड़ी और बोरीवली में संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के बीच एक सबवे बनाने का प्रस्ताव रखा था ताकि ठाणे और बोरीवली के बीच की दूरी को केवल 15 मिनट तक कम किया जा सके।
शुरू में राज्य सड़क विकास निगम के माध्यम से परियोजना को लागू करने का निर्णय लिया गया था।  तब से इस परियोजना को मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण को सौंप दिया गया है। यह सड़क ठाणे मनपा क्षेत्र के घोड़बंदर रोड से चीतलसर-मनपाड़ा, बोरीवड़े, येयूर क्षेत्र होते हुए आगे जायेगी। इस परियोजना में ठाणे मनपा की 34 हेक्टेयर भूमि प्रभावित होगी।
ठाणे- बोरीवली मार्ग से इन दोनों शहरों के उपनगरों को सबसे ज्यादा फायदा होगा।  टिकुजिनी वाडी से बोरीवली के पास वेस्टर्न एक्सप्रेसवे तक 11.8 किमी लंबे मार्ग से 10.5 लाख मीट्रिक टन ईंधन की बचत होगी।  महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम ने भी दावा किया है कि वह कार्बन डाइऑक्साइड को 36 प्रतिशत तक कम करने में मदद करेगा।
               राज्य के नगर विकास मंत्री व जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में एक ठाणे – बोरीवली भूमिगत मार्ग की उम्मीदें उनके नगर विकास मंत्री बनने के बाद से बढ़ने लगी थी। पिछली सरकार में मंत्री रहते उन्होंने इस परियोजना की घोषणा की थी जिसे आगे बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू है।

संबंधित पोस्ट

भिवंडी में नाला सफाई की गति बेहद धीमी होने से आखिरी डेडलाइन तक काम पूरा होने की आशंका 

Aman Samachar

हाथरस की घटना के विरोध में कांग्रेस ने निकाला मशाल मोर्चा

Aman Samachar

कोरोना अस्पतालों में तज्ज्ञ डाक्टरों व स्टाफ की कमी का विरोधी पक्षनेता ने उठाया मुद्दा 

Aman Samachar

गणेश कोकाटे हत्या मामले में पुलिस ने किया दो आरोपियों को गिरफ्तार

Aman Samachar

ओबीसी प्रकोष्ठ के माध्यम से कांग्रेस को मिलेगी नई गति – भानुदास माली

Aman Samachar

कोरोना काल में सेवा देने वाले डाक्टरों व आरोग्य कर्मियों की 3 माह का वेतन न मिलने पर आरोग्य अधिकारी पर बरसे महापौर

Aman Samachar
error: Content is protected !!