Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

स्मार्ट सिटीज प्रतिस्पर्धा में शहर देश में 20 वें व महाराष्ट्र के एकलौता ठाणे शहर 

ठाणे [ युनिस खान ] स्मार्ट सिटीज मिशन , भारतीय खाद्य सुरक्षा व  मानक प्राधिकरण के संयुक्त उद्यम आईटी स्मार्ट सिटीज स्पर्धा में देश के शीर्ष 20 शहरों की सूची में ठाणे शहर को शामिल किया गया है। वहीँ इस सूची में आने वाला ठाणे शहर महाराष्ट्र का एकलौता शहर बन गया है।
15 अप्रैल, 2021 को शुरू हुई इस प्रतियोगिता में देश के सभी 100 स्मार्ट शहरों सहित कुल 109 शहरों ने भाग लिया।  प्रतियोगिता के अगले दौर के लिए चुने गए शहरों को मिलान अर्बन फ़ूड पॉलिसी पैक्ट, फ़ूड फ़ाउंडेशन सहित अन्य अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों को प्रस्तुतियाँ देनी होंगी। इन शहरों को 14 दिसंबर से 17 दिसंबर तक अपना प्रेजेंटेशन देना होगा।  साथ ही शहर को खाने के प्रति जागरूक और संवेदनशील बनाने के लिए अगले तीन साल के लिए रणनीति तैयार की जाएगी। टॉप 11 शहरों का चयन स्कोरकार्ड, विजन फॉर्म और प्रेजेंटेशन में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।
प्रतियोगिता के पहले चरण में ठाणे स्मार्ट सिटी लिमिटेड और खाद्य एवं औषधि प्रशासन, महाराष्ट्र सरकार ने संयुक्त रूप से काम किया।  खाद्य लाइसेंस, खाद्य पंजीकरण, आईटी अधिकार परिसर, आईटी स्मार्ट स्कूल, स्वच्छता रेटिंग, खाद्य अपमिश्रण के मौके पर निरीक्षण की चुनौतियों के लिए सौंपे गए कार्यों पर व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाए गए हैं।
प्रारंभिक चयन परीक्षा में ठाणे, आगरा, अजमेर, भोपाल, बैंगलोर, चंडीगढ़, इंदौर, जबलपुर, पणजी, पटना, राजकोट, सागर, शिमला, सूरत, तुमकुरु, तिरुनेलवेली, बड़ौदा, उज्जैन, जम्मू और राउरकेला को चुना गया है।

संबंधित पोस्ट

जिले में 15 से 25 नवंबर तक क्षय रोग अनुसंधान और जागरूकता अभियान –  डा गीता काकड़े

Aman Samachar

 ज्यादा आँसू बनने और नलिकाओं में रुकावट ही आँखों से पानी आने की सबसे बड़ी वजह- डॉ. निता शाह

Aman Samachar

बिजली की चोरों के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज करायेगी टोरेंट पावर कंपनी 

Aman Samachar

पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत ग्राहकों को क्लीयरेंस के एक दिन पूर्व ब्यौरा देना अनिवार्य – पंजाब नैशनल बैंक

Aman Samachar

कलवा पूर्व मनपा स्कूल में कोरोना का टीकाकरण केंद्र शुरू करने की मांग 

Aman Samachar

कोरोना काल में काम करने वाले डाक्टरों को देवदूत पुरस्कार से किया सम्मानित

Aman Samachar
error: Content is protected !!