Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

अति महत्वाकांक्षी क्लस्टर योजना ठाणे समेत पूरे राज्य में शुरू होगी – एकनाथ शिंदे

ठाणे [ इमरान खान ]  ठाणे शहर की अधिकृत अनधिकृत इमारतों के रहवासियों को मलिकी हक़ का घर उपलब्ध कराने की महत्वकांक्षी कलस्टर योजना का मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हाथो प्रत्यक्ष शुरुआत की गयी है।  पहले चरण में किसन नगर में 10 हजार घरों का निर्माण किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने घोषणा की है कि ठाणे से शुरू यह योजना भिवंडी , मीरा भाईंदर , उल्हास नगर , कल्याण डोंबिवली आदि सभी शहरों में शुरू की जायेगी। उन्होंने कहा की मुंबई भी जो प्रकल्प रुके है उन्हें भी सरकारी संस्थाओं के माध्यम से सरकार पूरा कराके लोगों को घर व किराया दिलाने का कार्य करेगी।

      किसन नगर में क्लस्टर योजना का भूमिपूजन और प्रत्यक्ष शुभारम्भ करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि किसन नगर की साईराज ईमारत दुर्घटना में 18 लोगों की मृत्यु की घटना के बाद मई उक्त इलाके से नगर सेवक बना।  इसके बाद विधायक और मंत्री बना। लेकिन इमारत दुर्घटना को टालने के लिए क्लस्टर योजना के माध्यम से लोगों को सुरक्षित मालिकी अधिकार का घर उपलब्ध कराने का प्रयास करता रहा। आज ऐतिहासिक दिन है मुख्यमंत्री बनने पर यह कार्य शुरू करने का अवसर मिला है। यह योजना पूरी हुए बगैर रुकेगी नहीं। वर्ष 1998  से यह लड़ाई शुरू है वर्ष 2014 में तत्कालीन मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने क्लस्टर योजना को मंजूर किया।  इसके बाद क़ानून आड़े आ रहा था हमने कहा कि क़ानून किसके लिए है जब लोग रहना चाहिए।  इसके लिए कानून में जो बदलाव चाहिए वे सभी बदलाव किये गए।  आज क्लस्टर शुरू हो रहा है।  यदि बालासाहेब ठाकरे और आनंद दीघे होते तो उन्हें भी अच्छा लगता। पहले चरण में 10 हजार घरों का निर्माण किया जा रहा है। लोगों को मालिकी अधिकारी का घर के साथ सभी आवश्यक सुविधाएँ मिलेगी। क्लस्टर योजना ठाणे के लिए ही नहीं पूरे राज्य के लिए है।  इसके लिए जो भी नियम कानून बदलने की जरुरत होगी उसे बदलने का हमने आदेश दिया है।
        आज भूमिपूजन और निर्माण कार्य की शुरुआत करते से मुझे ख़ुशी नहीं हो रही है मुझे असली ख़ुशी लाभार्थियों को चाभी देने पर होगी। हमने सिडको के प्रबंध निदेशक डा संजय मुखर्जी से कहा कि जिस दर्जे का घर आप नवी मुंबई में बना रहे है उसे दर्जे का घर क्लस्टर योजना का बनकर दो।  उन्होंने कहा की हाफिज कांट्रेक्टर अभी तक बड़े भवन निर्माताओं के लिए काम करते थे आज सरकारी योजना के घरों के लिए पहली बा काम कर रहे है।  इस अवसर पर कृषि मंत्री अब्दुल सत्तर , पालकमंत्री शंभूराज देसाई , सांसद कुमार केतकर , डा श्रीकांत शिंदे , विधायक संजय केलकर , प्रताप सरनाईक ,  रविन्द्र फाटक ,सिडको के प्रबंध निदेशक डा संजय मुखर्जी , मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर , आर्किटेक्ट हाफिज कांट्रेक्टर समेत शिर्के समूह , प्रीत ,दोस्ती समूह आदि के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

संबंधित पोस्ट

स्वास्थ्य कर्मियों, कोरोना योद्धाओं, 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को 10 जनवरी से बूस्टर डोज 

Aman Samachar

बहुत जल्द रिलीज होगी भोजपुरी फ़िल्म खाकी मेरा ईमान

Aman Samachar

भिवंडी के चार बुज़ुर्ग शायरों का रईस हाई स्कूल में किया गया सत्कार 

Aman Samachar

एफएडीए का “ऑटो समिट 2023 – फिट ऐंड फ्यूचर रेडी” का 12वां संस्करण संपन्न

Aman Samachar

ईद ए मीलादुनब्बी का त्यौहार घरों में मनाने का भिवंडी पुलिस  उपायुक्त ने किया आवाहन 

Aman Samachar

एनईएमएल के लिए क्लीयरिंग बैंक बनने के लिए, बैंक ऑफ बड़ौदा ने एनईएमएल के साथ किया एमओयू साइन

Aman Samachar
error: Content is protected !!