Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

क्लस्टर योजना के लिए मनपा और महाप्रीत के बीच समझौते पर हस्ताक्षर

ठाणे [ इमरान खान ] एशिया की सबसे बड़ी, महत्वाकांक्षी और ऐतिहासिक क्लस्टर विकास योजना ठाणे में साकार रही है।  इस योजना के पहले चरण का काम किसन नगर में शुरू हो गया है। ठाणे मनपा ने बुधवार को एक सरकारी निकाय, महात्मा फुले रिन्यूएबल एनर्जी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी लिमिटेड (महाप्रीत) के साथ पहले चरण में टेकाडी बंगला, हजूरी और किसन नगर क्लस्टर के हिस्से को विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

   मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर और महाप्रीत के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बिपिन श्रीमाली ने हस्ताक्षर किए। अनाधिकृत एवं अनधिकृत खतरनाक इमारतों का सामूहिक रूप से पुनर्विकास करने के लिए क्लस्टर योजना लागू की गयी है।  उस नियम के अनुसार अब तक ठाणे मनपा द्वारा कुल 45 शहरी पुनरुद्धार योजनाएं (यूआरपी) अधिसूचित की गई हैं।  कुल अधिसूचित 45 क्लस्टरों में से छह क्लस्टरों को प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें किसन नगर  ,कोपरी, राबोडी, -लोकमान्य नगर, हजुरी, टेकड़ी बंगला शामिल है। नागरिक पुनरुद्धार 1 और 2 को सरकारी कंपनी सिडको के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहा है।

       अनधिकृत इमारतों के साथ कॉलोनी की संयुक्त पुनर्विकास परियोजना लाभार्थी के लिए निःशुल्क 323 वर्ग फुट का मालिकी अधिकार का घर , प्रत्येक सेक्टर में उत्सवों, धार्मिक आयोजनों, सामाजिक गतिविधियों के लिए विशेष स्थान, प्रत्येक सेक्टर में पुस्तकालय, व्यायामशाला, स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक केंद्र का प्रावधान, वरिष्ठ नागरिकों के लिए मनोरंजन केंद्र के साथ महिला सशक्तिकरण केंद्र, विस्तृत और गुणवत्तापूर्ण सड़कें और परिवहन सुविधाओं, जल आपूर्ति, सीवेज और जल निकासी, कचरा प्रबंधन, अच्छी तरह से सुसज्जित स्वास्थ्य, शैक्षिक, खेल, मनोरंजन, पार्क, पार्किंग, बाजार आदि सहित बुनियादी सुविधाएं शामिल हैं। इस टाउनशिप का निर्माण प्रसिद्ध वास्तुकार हाफिज कॉन्ट्रैक्टर के डिजाइन के अनुसार किया जा रहा है।

संबंधित पोस्ट

राज ठाकरे ने किया भिवंडी मनसे मध्यवर्ती कार्यालय का उद्घाटन

Aman Samachar

देश की बिजली वितरण कंपनियों में महाराष्ट्र को ‘सर्वश्रेष्ठ राज्य उपयोगिता’ पुरस्कार से सम्मानित 

Aman Samachar

लीला जोशी अस्पताल में हुई चोरी , 3 नेपाली गार्ड नकदी व आभूषण लेकर फरार

Aman Samachar

महंगाई के खिलाफ घोडा , बैलगाड़ी के साथ राकांपा ने निकाला साइकिल मोर्चा 

Aman Samachar

ईटन पॉवर क्वॉलिटी डिवीज़न के डायरेक्टर सेल्स एंड सर्विस के पद पर देबाशीष बैनर्जी की नियुक्ति 

Aman Samachar

राकांपा के निःशुल्क पहचान पत्र वितरण शिविर में 973 लोगों ने किया आवेदन 

Aman Samachar
error: Content is protected !!