Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

एयरटेल और टाटा समूह/टीसीएस ने की ‘मेड इन इंडिया’ 5जी के लिए साझेदारी की घोषणा

मुंबई,  भारत के प्रमुख संचार समाधान प्रदाता  भारती एयरटेल  (“एयरटेल”) और टाटा समूह ने भारत के लिए 5जी नेटवर्क समाधानों को लागू करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी करने की घोषणा की है। टाटा समूह ने ओ-आरएएन (O-RAN) आधारित रेडियो और एनएसए/एसए कोर ‘अत्याधुनिक’ विकसित किया है। टाटा समूह और उसके भागीदारों की क्षमताओं का लाभ उठाते हुए एक स्वदेशी तकनीक को पूरी तरह से दूरसंचार से स्टैक को एकीकृत किया है। यह जनवरी 2022 से वाणिज्यिक विकास के लिए उपलब्ध होगा।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज(TCS) अपनी वैश्विक प्रणाली एकीकरण विशेषज्ञता है और 3GPP और O-RAN दोनों मानकों के लिए एंड-टू-एंड समाधान करने में मदद करती है। एयरटेल भारत में अपनी 5G रोलआउट योजनाओं के हिस्से के रूप में इस स्वदेशी समाधान को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में तैनात करेगी और जनवरी 2022 में भारत सरकार द्वारा तैयार किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार प्रोजेक्ट शुरू करेगी। ये ‘मेड इन इंडिया’ 5जी उत्पाद और समाधान वैश्विक मानकों के अनुरूप हैं, और मानक ओपन इंटरफेस और ओ-आरएएन एलायंस द्वारा परिभाषित अन्य उत्पादों के साथ इंटर-ऑपरेट करते हैं। 5जी सॉल्यूशन भारत के लिए निर्यात के लिए अवसर खोलेगा, जो अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार बाजार है।

भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा, “भारत को 5जी और संबद्ध प्रौद्योगिकियों के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने के लिए टाटा समूह के साथ जुड़कर हमें खुशी हो रही है। अपने विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र और प्रतिभा पूल के साथ, भारत दुनिया के लिए अत्याधुनिक समाधान और अनुप्रयोग बनाने के लिए अच्छी तरह से स्थित है। इससे भारत को एक इनोवेशन और मैन्युफैक्चरिंग डेस्टिनेशन बनने में काफी मदद मिलेगी।

टीसीएस के एन. गणपति सुब्रमण्यम ने कहा एक समूह के रूप में, हम 5जी और उससे जुड़ी संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं। हम नेटवर्किंग क्षेत्र में इन अवसरों का समाधान करने के लिए एक विश्व स्तरीय नेटवर्किंग उपकरण और समाधान व्यवसाय बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम इस पहल में एयरटेल को अपने ग्राहक के रूप में पाकर खुश हैं।

एयरटेल ओ-आरएएन गठबंधन का एक बोर्ड सदस्य है और भारत में ओ-आरएएन आधारित नेटवर्क का पता लगाने और लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस साल की शुरुआत में, एयरटेल हैदराबाद शहर में अपने LIVE नेटवर्क पर 5G का प्रदर्शन करने वाली भारत की पहली दूरसंचार कंपनी बन गई है। कंपनी ने दूरसंचार विभाग द्वारा आवंटित स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हुए प्रमुख शहरों में 5जी परीक्षण शुरू किया है। टाटा समूह के दूरसंचार और मीडिया उद्यम एसएमई और थोक से घरेलू नेटवर्क तक वैश्विक व्यापारिक घरानों की संचार आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (TCS) O-RAN एलायंस का सदस्य है।

संबंधित पोस्ट

स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए क्रिसमस पर शिवशांति प्रतिष्ठानने निकाली 

Aman Samachar

मूलभूत अधिकारों की मांग को लेकर भिवंडी में  श्रमजीवी संघटना ने निकाला मोर्चा

Aman Samachar

15 से 18 वर्ष की आयु के 77 प्रतिशत बच्चों का कोविड टीकाकरण पूरा  

Aman Samachar

एसजेवीएन ने 66 मेगावाट की धौलासिद्ध परियोजना के अनुबंध समझौते पर किए हस्ताक्षर 

Aman Samachar

गट शिक्षाधिकारी ने अपनी लड़की का इंटरनेशनल व निजी स्कूल की बजाय जिलापरिषद् विद्यालय में प्रवेश कराने के पेश की मिशाल

Aman Samachar

जैन मंदिर के पास बीट पुलिस चौकी बनाने की कांग्रेस ने की मांग 

Aman Samachar
error: Content is protected !!