Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

मलेरिया , डेंगू की रोकथाम के लिए मनपा आयुक्त ने दिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश

नवी मुंबई [ युनिस खान ]  मलेरिया , डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग को सतर्क रहने व मच्छर भगाने के साथ-साथ मच्छरों से बचाव के उपायों को बढ़ाने का निर्देश मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने दिया है।  मच्छर उत्पत्ति वाले स्थानों की तलाशी के साथ-साथ मच्छर भगाने वाले छिड़काव और रासायनिक धुँआ उड़ाने के कार्यों को तेज कर दिया गया है।
          अनियमित बारिश और मौसम में अचानक आए बदलाव से सर्दी-खांसी के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। हालांकि वर्तमान कोविड-प्रभावित अवधि में कोरोना वायरस रोगियों की वास्तविक संख्या कुछ हद तक सीमित है, निगम की ओर से कोविड परीक्षण में कोई कमी नहीं आई है क्योंकि कोविड के लक्षण अन्य बीमारियों के लक्षणों के समान हैं। प्रतिदिन 7,000 तक परीक्षण किए जा रहे हैं।  बारिश के मौसम में मलेरिया, डेंगू या अन्य बीमारियों से बचाव के लिए सावधानी बरती जा रही है।  दैनिक मच्छर भगाने वाले छिड़काव और रासायनिक धुँआ के अलावा, घर के अंदर मच्छरों के प्रजनन के मैदान ढूंढे और नष्ट किए जा रहे हैं, और स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखार का सर्वेक्षण कर रहे हैं।
जुलाई और अगस्त 2021 के दो महीने की अवधि के दौरान, दैनिक घरेलू मच्छर प्रजनन स्थल तलाशी अभियान के तहत कुल 4,12,907 घरों का दौरा किया गया है।  इनडोर मच्छरों की उत्पत्ति 1644 स्थानों पर हुई है।  इनमें से 695 स्थानों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया है और 949 स्थानों पर कीटनाशक का छिड़काव कर रोकथाम के उपाय किए गए हैं।
इस सर्वे में पता चला है कि नवी मुंबई मनपा क्षेत्र की कई इमारतों की छतों के साथ-साथ घरों की छतों में भी मच्छर पल रहे हैं। मौजूदा समय में अनियमित बारिश और मौसम में अनियंत्रित बदलाव के कारण वायरल फीवर के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। मनपा द्वारा जनवरी से अगस्त 2021 तक कुल 55,157 रक्त के नमूने लिए गए हैं।  इनमें से 12 मलेरिया संक्रमित मरीज और 85 डेंगू के संदिग्ध मरीज मिले हैं। जनवरी से अगस्त 2021 तक, नवी मुंबई मनपा  क्षेत्र में 85 संदिग्ध डेंगू रोगियों का पता चला, जिनमें से 8 रोगियों को अंततः डेंगू का पता चला, इसलिए क्षेत्र के 9763 घरों में पाउडर का छिड़काव किया गया और 9834 घरों में रासायनिक धुँआ उड़ाया गया है। इसी तरह जनवरी से अगस्त 2021 तक मलेरिया के 12 मामले सामने आए हैं और 1369 घरों में पाउडर का छिड़काव किया गया है और 1417 घरों में केमिकल फ्यूमिगेशन किया गया है।

संबंधित पोस्ट

मदर्स रेसिपी ने महाराष्ट्र की स्थानीय पसंद को ध्यान में रखकर बाजार में उतारा मसालेदार लाल मिर्च का ठेचा

Aman Samachar

अंबानी के घर के सामने विस्फोटक भरी कार के मालिक की आज मुंब्रा रेतिबंदर खाड़ी में लाश मिलने का विधानसभा में गूंजा मुद्दा 

Aman Samachar

सिडबी ने एमएसएमई को असुरक्षित ऋण के लिए सह-उधार व्यवस्था में किया प्रवेश 

Aman Samachar

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा झारखंड में अपनी 122वीं शाखा खोली

Aman Samachar

गट विकास अधिकारी की पिटाई करने वाले उपाध्यक्ष को गिरफ्तार करने की मांग 

Aman Samachar

स्वच्छ सोसायटी , होटल, स्कूल, अस्पताल, बाजार, सरकारी कार्यालय को मनपा ने किया सम्मानित

Aman Samachar
error: Content is protected !!