Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

वित्तीय क्षमता राष्ट्रीय डबल ए प्लस स्टेबल के लिए सातवीं बार नवी मुंबई का चयन 

नवी मुंबई [ युनिस खान ] इंडिया रेटिंग और अनुसंधान (फिच) राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त वित्तीय संस्थान, हर साल विभिन्न संस्थानों की क्रेडिट रेटिंग का चयन करता है। पिछले 6 वर्षों की तरह इंडिया डबल ए प्लस स्टेबल (एए + स्टेबल) के वर्ष 2020-21 के लिए नवी मुंबई मनपा को सर्वश्रेष्ठ क्रेडिट रेटिंग घोषित किया गया है।
देश के प्रमुख रहने योग्य शहरों में से एक, नवी मुंबई मनपा ने हमेशा दूरदर्शी दृष्टिकोण के साथ नागरिकों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता पर पूरा ध्यान दिया है।  इसी तरह राजस्व संग्रह और व्यय पर भी ख़ास ध्यान दिया गया है। यही कारण है कि खातों का उचित संतुलन बनाए रखा जा रहा है और नवी मुंबई के सभी नागरिकों के लिए यह सर्वश्रेष्ठ वित्तीय क्रेडिट रेटिंग लगातार प्राप्त करना गर्व की बात है। इसके लिए मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर ने खुशी व्यक्त की है।
नवी मुंबई मनपा की वित्तीय स्थिति पिछले वित्तीय वर्ष में कर संग्रह के अच्छे प्रदर्शन के कारण कोविड 19 प्रभावित स्थितियों और कई मुद्दों पर प्रतिबंधों के बावजूद व्यवहार्य बनी हुई है। इस अवधि के दौरान बकाये  संपत्ति कर धारकों को राहत प्रदान करने के लिए ‘संपत्ति कर अभय योजना’ को प्रभावी ढंग से लागू किया गया था। विभिन्न करों के माध्यम से प्राप्त धन से नागरिक सेवाएं प्रदान की जा रही हैं, नवी मुंबई के नागरिकों को बेहतर गुणवत्ता सुविधाएं प्रदान करना संभव हो गया है।  इसी तरह, स्वास्थ्य सुविधाओं में आवश्यक सुविधाओं को बढ़ाकर प्रतिष्ठित निवारक उपायों को प्रभावी बनाया गया है।  ‘स्वच्छ भारत अभियान’, ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2021’ के तहत नवी मुंबई मनपा को स्वच्छता में सर्वोच्च ‘वाटर प्लस’ रेटिंग मिली है और यह रेटिंग पाने वाला नवी मुंबई राज्य का एकमात्र शहर है।
मनपा आयुक्त एवं प्रशासक अभिजीत बांगर, मुख्य लेखा एवं वित्त अधिकारी  धनराज गरड़ और अन्य विभाग प्रमुखों ने अपने सहयोगियों के साथ निगम की वित्तीय योजना पर पूरा ध्यान दिया।  इसमें आयुक्त ने कर संग्रह में अच्छे प्रदर्शन और नागरिक सुविधाओं के उचित पहलुओं पर ही खर्च करने की विवेकपूर्ण नीति अपनाई है।  भुगतान एवं राशियों का भुगतान नवीन प्रणाली ‘होस्ट टू होस्ट’ के माध्यम से लेखा विभाग के माध्यम से किया जा रहा है। मनपा के किसी भी भुगतान को सीधे आपूर्तिकर्ता के बैंक खाते में जमा किया जा रहा है।  इससे काम में पारदर्शिता आई है और काम भी कागज रहित और तेज हो गया है।  इसके साथ ही ठेकेदारों का भुगतान और अधिकारियों व कर्मचारियों के वेतन का भुगतान भी समय पर किया जा रहा है।  इसी तरह नवी मुंबई मनपा पर महाराष्ट्र सरकार, एमएमआरडीए, एमआईडीसी  इनमें से कोई भी कर्ज, ब्याज या करों के बकाया नहीं है। इसलिए, नवी मुंबई मनपा “इंडिया रेटिंग एंड रिसर्च” नामक संस्था के माध्यम से लगातार सातवें वर्ष “इंडिया एए + स्टेबल” की क्रेडिट रेटिंग बनाए रखने में सफल है।

संबंधित पोस्ट

पंजाब नेशनल बैंक ने गांधी जयंती के मौके पर आयोजित की फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0

Aman Samachar

एनएआर इंडिया व रीक ने रियल इस्टेट क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कन्वेंशन 2023 की मेजबानी की

Aman Samachar

शुक्रवार को शहर के कई इलाके की जलापूर्ति बंद 

Aman Samachar

शॉपर्स स्टॉप ने अपने ब्रांड एम्बेसडर सान्या मल्होत्रा के साथ बिल्कुल नए फ्रैटिनी कलेक्शन किया लॉन्च

Aman Samachar

गैस रिसाव से लगी आग में पोली भाजी केंद्र का सामान जलकर नष्ट 

Aman Samachar

हिन्दू मुस्लिम बहनों ने विधायक जितेन्द्र आव्हाड को बाँधी राखी 

Aman Samachar
error: Content is protected !!