Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
कारोबारब्रेकिंग न्यूज़

पीएनबी ने भारत सरकार की ग्राहक आउटरीच कार्यक्रम के तहत 6 एस अभियान की शुरूआत की

मुंबई [ अमन न्यूज नेटवर्क ] भारत की आजादी के 75 वें साल में भारत सरकार की ओर से मनाए जा  रहे “आजादी का अमृत” महोत्सव के तहत केंद्रीय थीम “जनता से जोड़ना” के नाम से वित्तीय सेवाओं की विभिन्न आउटरीच गतिविधियों की शुरुआत की है।

           पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) सरकार की इस पहल के तहत देश में सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की ओर 6 एस अभियान की शुरुआत की जा रही है जिसमें विभिन्न योजनाएं जैसे स्वाभिमान, समृद्धि, संपर्क एवं शिखर, संकल्प व स्वागत को समाहित किया गया है। इसका उद्देश्य देश में वित्तीय सेवाओं के विकास के लिए विशेष जागरुकता पैदा करने के साथ ही तहत ऋण वृद्धि, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में दखल बढ़ाने और डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देना है।

      स्वाभिमान के तहत बैंक का लक्ष्य वित्तीय समावेशन के एजेंडा पेंशन व बीमा क्षेत्र की तीन जन सुरक्षा या सामाजिक सुरक्षा योजनाओं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और अटल पेंशन योजना को आक्रामक तरीके से आगे ले जाना है। पीएनबी की योजना ग्रामीण इलाकों में अपनी शाखाओं व बैकिंग कारस्पांडेंट की भौतिक उपस्थिति का अधिकतम लाभ उठाने की है।

          समृद्धि योजना के तहत बैंक का लक्ष्य भारतीय अर्थव्यवस्था की आधारशिला कृषि क्षेत्र तक ऋण की आसान पहुंच बनाना है। योजना कृषि ऋण के सभी उत्पादों जैसे किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी), गोल्ड लोन, निवेश क्रेडिट आदि को आच्छादित करेगी और बैंक का लक्ष्य इस क्षेत्र में अधिकाधिक रणनीतिक भागीदारियों का अधिकतम लाभ लेने की है।

          शिखर, संकल्प एवं स्वागत योजनाओं के जरिए बैंक ने रिटेल व एमएसएमई क्षेत्र में ऋण का प्रवाह बढ़ाने के लिए विशेष ब्याज दरें तैयार की हैं। इसके अतिरिक्त बैंक के वृहत रणनीतिक एजेंडा के तहत लक्षित आउटरीच के लिए खास उत्पादों  व ग्राहकों के समूहों को चिन्हित किया गया है। एमएसएमई क्षेत्र में ऋण प्रदान करने के लिए खास तौर पर कुछ चयनित जिलों के लिए बैंक ने विशेष तौर पर टीम बनाई हैं। इसे आगे बैंक ने एमएसएमई क्षेत्र को सस्ते ऋण उपलब्ध कराने के लिए एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) जैसी योजनाओं के तहत कुछ खास उत्पादों के लिए रियायतें बढ़ाई हैं।

         डिजिटल आउटरीच व सर्विस डिलिवरी के दायरे में बैंक संपर्क नाम से अभियान चलाएगा जिसका लक्ष्य अपनी फ्लैगशिप मोबाइल अप्लीकेशन पीएनबी वन तक लोगों की पहुंच बढ़ाना होगा। इसके अलावा बैंक डेबिट कार्ड के जारी करने व उपयोग में लाने को बढ़ावा देगा और ग्राहकों के शाखाओं व एटीएम पर बैंकिंग टचप्वाइंट पर प्राप्त होने वाले अनुभव में सुधार लाएगा।

संबंधित पोस्ट

राज्य सरकार ने केंद्र से मांगे 200 मैट्रिक टन आक्सीजन व 10 आयएसओ टैंकर्स

Aman Samachar

पथनाट्य कर बच्चों ने कोरोना काल में अपनी जान गवाने वाले पुलिसकर्मियों दी श्रद्धांजलि

Aman Samachar

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने जीता बीएमएल मुंजाल का बिज़नेस एक्सीलेन्स थ्रू लर्निंग एंड डेवलपमेंट पुरस्कार

Aman Samachar

भिवंडी के रईस हाई स्कूल में पूर्व अध्यापकों का किया गया सत्कार 

Aman Samachar

वैक्सीन की दो खुलाक लेने वालों को लोकल ट्रेन में यात्रा की टिकट देने की नगर सेवक ने मुख्यमंत्री से की मांग

Aman Samachar

एचसीएल फाउंडेशन ने वंचित समूहों की आजीविका के लिए भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के साथ की साझेदारी 

Aman Samachar
error: Content is protected !!