Aman Samachar
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

जनभागीदारी से स्वच्छता बढ़ाने के लिए मनपा ने की प्रतियोगिता की घोषणा

नवी मुंबई [ युनिस खान ] स्वच्छ भारत मिशन के तहत नवी मुंबई को ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2021’ में 10 से 40 लाख की आबादी वाले बड़े शहरों में देश का नंबर एक स्वच्छ शहर का दर्जा दिया गया है। नागरिकों की सक्रिय भागीदारी के कारण, नवी मुंबई हमेशा स्वच्छता मानकों में सबसे आगे रहा है। स्वच्छता बढ़ाने के लिए सफाई प्रतियोगिता के लिए  मनपा पुरस्कारों की घोषणा किया है।
नवी मुंबई मनपा क्षेत्र के निवासियों को कचरे की छंटाई और प्रसंस्करण के साथ-साथ अन्य स्वच्छता संबंधी गतिविधियों को प्रोत्साहित करना और इस प्रक्रिया को जारी रखते हुए निवासियों की आदतों को बदलना और वर्तमान कोविद -19 संक्रामक रोग के प्रकोप को रोकने के लिए मनपा ने जन भागीदारी को बढाने पर जोर दिया है।
          मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर के मार्गदर्शन में नवी मुंबई में छह प्रमुख समूहों में ‘स्वच्छता प्रतियोगिता’ का आयोजन किया जा रहा है। इसमें होटल, स्कूल (निजी और गैर-नगरपालिका), हाउसिंग सोसाइटी , आरडब्ल्यूए, मार्केट एसोसिएशन, सरकारी कार्यालय और अस्पताल आदि को शामिल किया गया है।
इन 6 समूहों में आयोजित स्वच्छता प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक संस्थान 29 नवंबर से 03 दिसंबर, 2021 तक संबंधित विभागीय कार्यालय में आवेदन कर सकेंगे।  इस प्रतियोगिता का वास्तविक स्थल परीक्षण और स्कोरिंग 03 दिसंबर से 20 दिसंबर, 2021 तक किया जाएगा। अधिक से अधिक नागरिकों को प्रोत्साहित करने के लिए सभी आठ मंडल स्तरों के साथ-साथ पूरे महानगर पालिका स्तर पर अलग-अलग पुरस्कार दिए जाएंगे। क्रमशः  21 हजार, 15 हजार 11 हजार नकद पुरस्कार, सम्मान चिन्ह व प्रशस्तिपत्र  प्रदान किए जाएंगे।
मनपा एवं निजी दोनों विद्यालयों में स्वच्छ विद्यालय प्रतियोगिता में प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को 15 हजार रुपये एवं 11 हजार रुपये नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसी प्रकार मनपा स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहने वाले स्वच्छ आवास संगठनों को रु.  51 हजार रु.  41 हजार रु.  31 हजार रूपये नकद पुरस्कार, सम्मान चिन्ह और प्रशस्तिपत्र दिए जायेंगे। स्वच्छ विद्यालय प्रतियोगिता के मनपा व निजी दोनों वर्ग में  25 हजार रु.  21,000 रुपये के नकद पुरस्कार, सम्मान और प्रशंसापत्र प्रदान किए जाएंगे।
क्लीन मार्केट’के लिए प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को 25,000 रुपये और 21हजार रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।  इसके अलावा स्वच्छ होटल, स्वच्छ सरकारी कार्यालय और स्वच्छ अस्पताल की 3 श्रेणियों में प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को पदक और प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।
नवी मुंबई मनपा क्षेत्र के संगठनों और नागरिकों को इन 6 समूहों में बड़ी संख्या में स्वच्छता प्रतियोगिता में भाग लेने और ‘स्वच्छ महाराष्ट्र अभियान’ और ‘स्वच्छ नवी मुंबई मिशन’ के सफल कार्यान्वयन में अपनी सक्रिय भागीदारी दर्ज कराने का मनपा आयुक्त बांगर ने आवाहन किया है।

संबंधित पोस्ट

कोविड की चौथी लहर का सामना करने के लिए ठाणे मनपा तैयार – आयुक्त डा  विपिन शर्मा

Aman Samachar

कोरोना टीका न लेने वालों को टीएमटी बस में प्रवेश बंद करने का मनपा का अहम फैसला

Aman Samachar

मुरबाड व शहापुर की नगरपंचायत व ग्रामपंचायत चुनाव की मतगणना 19 जनवरी तक निषेधाज्ञा

Aman Samachar

रोटरी क्लब और शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने सीएसआर फंड से मनपा स्कूलों को उपकरण भेंट किया

Aman Samachar

एसजेवीएन ने सोनू शर्मा द्वारा प्रेरणात्‍मक वार्ता का किया आयोजन 

Aman Samachar

आगामी वित्तीय वर्ष की योजनाओं का सभी विभाग शीघ्र प्रस्ताव प्रस्तुत करें – अतिरिक्त जिलाधिकारी

Aman Samachar
error: Content is protected !!